Hindi

खुद को व्यस्त रखने के लिए सिंगल पुरूष ये 10 चीज़ें कर सकते हैं

पुरूषों के अधिकार के कार्यकर्ता के पास गतिविधियों के लिए 10 युक्तियां हैं जो सिंगल पुरूष व्यस्त रहने के लिए तब कर सकते हैं जब उनका ब्रेकअप हुआ हो, वे अलग हुए हों या तलाक का इंतज़ार कर रहे हों, अपने खाली समय का बेहतर उपयोग करने के लिए।
young man on grass, writing on notepad

सिंगल हैं लेकिन रिलेशनशिप के लिए तैयार नहीं हैं?

समय का सही उपयोग करने के लिए आप ये चीज़ें कर सकते हैं।अलग अलग व्यक्तियों के रूप में हमारी कई पसंद और नापसंद होती हैं और फिर भी हम हमेशा जीवन में उनका पालन नहीं कर पाते हैं। तनावपूर्ण जीवन में समय निकालना बहुत मुश्किल है। ऐसे पुरूष हैं जो अपनी पत्नी से अलग हो गए हैं और तलाक के लिए लड़ रहे हैं। उनके अदालत के केस की तारीख आमतौर पर एक या दो महीनों में होती है और काम के बाद उनके पास बहुत समय होता है। उस समय का सदुपयोग करने में विफल होने के कारण उन्हें तनाव और कुंठा होती है। सामान्यतया, यह समय आमतौर पर पररिवारिक कर्तव्यों का निर्वहन करने में व्यतीत किया जाता था, लेकिन अब चूंकि वे अकेले हैं तो वे नहीं जानते कि इस समय को अच्छे तरीके से कैसे व्यतीत किया जाए। ऐसे सभी पुरूषों के लिए मेरी सलाह हमेशा एक ही रहती है। इसे तनाव के साथ व्यतीत करने की बजाए इसे उत्पादक रूप से इस्तेमाल करें, इसे खुद के लिए इस्तेमाल करें। अगर आपको सलाह चाहिए तो यहां कुछ नुस्खे हैं।

ये भी पढ़े: मेरी माँ को लिखा मेरा यह पत्र हर बेटी को पढ़ना चाहिए

अपनी सेहत का खयाल रखें

अपनी सेहत का खयाल रखें
भारतीय पुरूष हमेशा अपनी सेहत और फिटनेस के बारे में बेहद लापरवाह रहे हैं। पहले उनकी माएं या बहने यह काम करती थीं और बाद में उनकी पत्नियों ने ये काम अपने हाथ में ले लिया था। हम खुद की देखभाल नहीं करते हैं। हाँ, ज़्यादातर परिवारों में पुरूष रोज़ी रोटी कमाते हैं और देखभाल प्रदान करते हैं। ऐसा करने में, वे अपने स्वास्थ्य को अनदेखा करते हैं। इसलिए अगर आपको समय मिले, तो अपना ख्याल रखना शुरू करें। अपने आहार की देखभाल करें, रोज़ाना व्यायाम करें, पैदल चलें, जिम में शामिल हों या योग करें। यह सिक्स पैक एब्स या बॉडी बनाने के लिए नहीं, बल्कि सिर्फ फिट रहने के लिए करना है। आपको नियमित चैकअप और टेस्ट के लिए भी जाना चाहिए। यह बिमारियों को नियंत्रित करने में आपकी मदद करेगा।

स्वयं को शिक्षित करें

स्वयं को शिक्षित करें
अगर कोई ऐसा कोर्स या उच्च अध्ययन है जिसे करने के लिए आप मर रहे थे लेकिन पहले समय नहीं मिला, तो यह आपका अवसर है। एक शॉर्ट टर्म कोर्स में नामांकन कर दें; ऐसा कुछ जो आपके वर्तमान करियर को लाभ पहुंचा सकता है।

ये भी पढ़े: अब वह पहले की तरह अपना प्यार व्यक्त नहीं करता, फिर भी मैं उससे शादी कर रही हूँ

अपने घर को व्यवस्थित करें

अपने घर को व्यवस्थित करें
घर में हमेशा ऐसी कई चीज़ें पड़ी होती हैं जो बेकार होती हैं लेकिन फिर भी वे घर को अव्यवस्थित करती रहती हैं। उन सब से छुटकारा पा लें। आपकी अल्मारी में कई कपड़े हैं जो अब आपको फिट नहीं आते हैं जिन्हें अब अलविदा कहने की आवश्यकता है। इसलिए ऐसा करें और अगर ज़रूरत हो तो कुछ नए कपड़े खरीद लें।

अपनी नींद पूरी करें

अपनी नींद पूरी करें
हम सभी नींद से वंचित हैं। हमारे व्यस्त कार्यक्रम और दैनिक दिनचर्या हमें अच्छी गहरी नींद की अनुमति नहीं देते हैं। हर सुबह बिस्तर से बाहर निकलना मुश्किल होता है। नींद के बैकलॉग को साफ़ करने का यह अच्छा अवसर है।

अपने पुराने दोस्तां से मिलें

अपने पुराने दोस्तां से मिलें
क्या वे कॉलेज के दिन सबसे अच्छे नहीं थे? क्या आपको अपने दोस्तों की याद नहीं आती? चूंकि जीवन एक उच्च गति पर चला गया, हम अपने सारे पुराने दोस्तों से संपर्क खो बैठे। खैर, जीवन अब आपको रूकने का एक मौका दे रहा है। बेशक हमारे पास फेसबुक, स्काइप या वॉट्स एैप है; लेकिन अपने पुराने ग्रुप के साथ बैठना, उन मुर्खतापूर्ण चीज़ों पर हँसना, तनाव से छुटकारा पाने के लिए अभी भी सबसे अच्छा उपकरण है। तो आगे बढ़ें, एक रीयूनियन की योजना बनाएं, क्योंकि शायद आपको दुबारा इस तरह का मौका ना मिले।

ये भी पढ़े: वह उसकी बॉस थी और अब उसे डेट पर बुला रही थी

पढ़ें

पढ़ें
मेरे लिए पढ़ना चिकित्सा की तरह है। मैं एक किताब उठा कर घंटों तक उसमें खो सकता हूँ। लेकिन यह उन सभी उग्र पाठकों के लिए है जिन्होंने शादी के बाद किताबों के साथ संपर्क खो दिया है। एक अच्छी किताब उठाएं और फिर से शुरू करें। आप निश्चित रूप से बेहतर महसूस करेंगे।

वॉलेंटियर

वॉलेंटियर
अब जब आपके पास पर्याप्त समय है, कुछ वॉलेंटियर काम करें। कोई भी समाजसेवा का काम चुनें जिसके बारे में आप दृढ़ता से महसूस करते हैं और उसी क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से जुड़ें। यह निश्चित रूप से आपका मनोबल बढ़ाएगा और आपको उत्साह और आत्मविश्वास देगा।

ये भी पढ़े: हम दोनों बिलकुल विपरीत स्वभाव के है मगर गहरे दोस्त हैं

बचे हुए कार्य पूरे करें

बचे हुए कार्य पूरे करें
मैं हमेशा सूचियां बनाना पसंद करता हूँ। हर हफ्ते मैं कोर सूची बनाता हूँ और सप्ताहांत पर उन्हें पूरा करने की पूरी कोशिश करता हूँ। ना सिर्फ आपका समय बीतता है बल्कि आप अपने बचे हुए कामों को भी पूरा कर सकते हैं।

एक पालतू जानवर पालना

एक पालतू जानवर पालना
शायद यह सब के लिए नहीं हो सकता, लेकिन पालतू जानवार आपको बिना शर्त के जो प्यार करता है वह बेजोड़ है। एक पालतू जानवर पालें और आप फिर से प्यार करने लगेंगे। वे आपसे किस उत्साह के साथ मिलते हैं और वे आपको कितना खुश कर सकते हैं, यह एक अच्छा अनुभव होगा।

ये भी पढ़े: मेरी पत्नी का प्रेमी हमारी शादी में बेस्ट मेन था

खाना बनाना सीखें

खाना बनाना सीखें
भारतीय पुरूषों को सिखाया जाता है कि किचन उनकी जगह नहीं है और खाना पकाना उनका काम नहीं है, लेकिन एक बार इसे आज़माएं। किसी चीज़ को बनाना हमेशा एक संतोषजनक अनुभव होता है। तो इस सप्ताहांत अपना पसंदीदा पकवान सीखें और बनाएं।

प्यार की कहानियां जो आपका मैं मोह ले
विवाह टूटना, अलगाव या तलाक आजकल एक आम बात है। कभी भी ऐसा महसूस ना करें कि आपके साथ कुछ अजीब हुआ है। अनावश्यक तनाव में संलग्न होने से कभी मदद नहीं मिलेगी। प्रिय पुरूष, उपर्युक्त युक्तियों में से एक को आज़माएं और आप निश्चित रूप से फिर से अद्भुत महसूस करेंगे।

मुझे प्यार कैसे हुआ

उसे अविवाहित होने का कोई भी पछतावा नहीं है|

मैं अपने युवा मुस्लिम प्रेमी से शर्मिंदा क्यों नहीं हूँ

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No