Hindi

किस करते समय मैं सहज कैसे महसूस करूं?

जब मैं अपनी पत्नी को किस करता हूँ तो परेशान हो जाता हूँ
couple-kissing-affactionately

प्रश्नः मैं आपनी पत्नी को किस करते समय हमेशा चिंतित हो जाता हूँ और हमेशा गड़बड़ कर बैठता हूँ। चुंबन के दौरान तनाव से बचने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?

Hindi counselling

दीपक कश्यप कहते हैं:

ऐसे कई कारण है जिनकी वजह से लोग चुंबन के दौरान तनाव या असहज महसूस करते हैं। मानव अनुभव के दो प्रमुख तरीके हैं: एक ‘करना’ मोड है और दूसरा ‘होना’ मोड है। ‘करना’ मोड ज़्यादातर लक्ष्य उन्मुख होता है,[restrict] जहां कोई ऐसी परिस्थितियों से विशेष चीज़ें हासिल करना या अनुभव करना चाहता है। दूसरी तरफ, ‘होना’ मोड जहां लोग अनुभवों को स्वीकार करते हैं। ‘करना’ मोड, उदाहरण के लिए, कार्यस्थल की सफलता और बढ़ईगीरी जैसी कई लक्ष्य उन्मुख चीज़ों के लिए अच्छा है; हालांकि जिन चीज़ों के लिए हमें खुद को और दूसरो को प्यार करने की ज़रूरत होती है, जैसे सोना, सेक्स और दोस्ती, उसके लिए हमें ‘करना’ मोड से ‘होना’ मोड में बदलने की आवश्यकता होती है।

ये भी पढ़े: जब मैंने मेरे लिव इन बॉयफ्रैंड को किसी और के साथ सेक्स करते देखा

kissing
Representative Image Source

एक किस द्वारा कुछ विशेष महसूस करवाने की और एक विशेष सनसनी पैदा करने की अपेक्षा रखना इस तनाव का कारण हो सकता है। भले ही यह पहली बार कुछ अजीब हो, तो इसे बहाव के साथ जाने दें। आपकी पत्नी के साथ खुले तौर पर कठिनाइयों के बारे में बात करना, जिसे आप ‘गड़बड़’ के रूप में महसूस कर रहे थे और किसी भी दबाव या शर्म को व्यक्त करना फायदेमंद हो सकता है। खुला संचार और प्रवाह की स्वीकृति बहुत मददगार हो सकती है। यह भी याद रखें, भले ही आप चुंबन करने में अच्छे हों या बुरे, यह एक व्यक्ति या प्रेमी के रूप में आपकी पहचान को प्रभावित नहीं कर सकता।
[/restrict]

मैं अपने विवाह में सुखी थी और फिर भी मैंने अपने एक्स के साथ संबंध बना लिया।

अपने साथी को इन पांच तरीकों से बताएं कि आपको ज़्यादा मज़ेदार सेक्स की ज़रूरत है

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No