Hindi

क्षत विक्षत पासपोर्ट और एक सुदृढ़ विवाह

सावी और विद ने 65 देशों और 500 शहरों (गिनती जारी है) का भ्रमण किया है, अपने सपनों को जीते हुए और इसी दौरान पैसा कमाते हुए...
Passports

चलो स्वीकार कर लेते हैं। यात्रा अब चलन में है। हर कोई इसे करना चाहता है (और दिखाना चाहता है)। तो यह युगल, सावी और विद (ब्रूज़्ड पासपोर्ट वाले) दुनिया की यात्रा को किस तरह – ना सिर्फ अपने जीवन का लक्ष्य बनाते हैं, बल्कि रोज़ी रोटी भी? वे अन्य चीज़ों के साथ, एक साथ काम करने और वित्त के मुश्किल क्षेत्रों को कैसे संभालते हैं?

सावी और विद की प्रेम कहानी बचपन के दोस्तों के युगल में बदलने की कहानी है। वे स्कूल में अच्छे दोस्त थे और एक दूसरे के बारे में काफी कुछ जानते थे। प्रेमी बनने के बाद, उन्हें यह स्वीकार करने में और इस तथ्य को मानने में मुश्किल नहीं आई कि वे दोस्त से बढ़कर थे।

आगे पढ़ें, क्योंकि वे बोनबोलॉजी को एक जोड़े के रूप में अपनी यात्रा के बारे में बता रहे हैं और यह भी कि वे अपने सपनों को सच कैसे करते हैं।

विवाह बहुत कुछ बदल देता है; आप दोनों ने एक-दूसरे के लिए सबसे बड़े बदलाव क्या किए?

देखिए, सच कहें तो, हमारे मामले में, डेटिंग से विवाहित होने तक का सफर बदलाव था ही नहीं, इस तथ्य को छोड़कर की हम एक साथ रहने लगे -वह, हमारे लिए सबसे बड़ा परिवर्तन था (और सबसे अच्छा बदलाव) क्योंकि अब हम एक दूसरे के साथ अधिक समय बिता सकते हैं।

ये भी पढ़े: जो जोड़े बचपन के साथी रहे हैं वे इन 10 बातों से इत्तेफाक रखेंगे

आपने हाल ही में यात्रा को और आपके ब्लॉग ब्रूज़्ड पासपोर्ट्स को पूरा समय देने के लिए अपनी नौकरियां छोड़ दी हैं। क्या आप कभी बैठ कर चर्चा करते हैं कि आपके संबंध के लिए इस अपरंपरागत जीवनशैली का क्या मतलब होगा?

नहीं। जब से हम छोटे थे, तभी से काम से ब्रेक लेने और दुनिया की सैर करने का हमारा सपना था। हमने तदनुसार अपने काम और बचत की योजना बनाई थी। जब हमने अपनी नौकरियां छोड़ने का फैसला किया, तब हमने कई दिनों तक जागने (और सोने) का हर क्षण साथ में बिताने के बारे में चिंतित महसूस किया, लेकिन यह अद्भुत से कम नहीं था।

क्या आपको लगता है कि जोड़ों के लिए कैरियर के निर्णय, वित्त और वे जीवन से क्या चाहते हैं, इस विषय में बात करना महत्त्वपूर्ण है?

निश्चित रूप से। एक जोड़ा साथ में तभी विकसित हो सकता है जब हर साथी व्यक्तिगत रूप से भी विकसित हो और इसके लिए कैरियर निर्णय, वित्त, जीवन की महत्त्वाकांक्षा, धन और संबंधों संबंधित सभी चीज़ों पर चर्चा करना अनिवार्य है।

हमें लगता है कि हम इन चीज़ों के बारे में बहुत आसानी से इसलिए बात कर सकते हैं क्योंकि डेटिंग शुरू करने से पहले हम सबसे अच्छे दोस्त थे और हमारे संबंध के लिए हमने एक मज़बूत नींव बनाई। हम एक दूसरे का सम्मान करते हैं और एक दूसरे को समझते हैं इसलिए कहीं भी किसी भी बारे में चर्चा करना हमारे लिए आसान है।

बहुत सारे जोड़े एक दूसरे के साथ काम करने से दूर भागते हैं। आप दोनों ने इसे अपने पक्ष में कैसे किया?

स्पष्ट कहें तो -भले ही एक साथ काम करना एक जोड़े के लिए बहुत अच्छी बात हो सकती है, यह अपने साथ नुकसान भी लाता है। यदि जोड़े सावधान ना हों तो काम से संबंधित चीज़ों के बारे में बहस करना और झगड़ पड़ना आसान है। हमें लगता है कि संबंध के व्यवसाय और व्यक्तिगत पहलू के बीच एक रेखा खींचना महत्त्वपूर्ण है। हम दोनों प्रयास करते हैं कि हर समय काम के बारे में बात ना करें और काम के अलावा अन्य चीज़ों के बारे में बात करने के लिए भी समय निकालें। यह मुश्किल है, लेकिन हम एक टीम के रूप में साथ में काम करने में सफल रहे हैं।

ये भी पढ़े: अजीब चीज़ें जो जोड़े साथ करते हैं जब उनका प्रेम सहज हो जाता है

आपके बहुत सारे प्रशंसक भी हैं, जो एक उद्यमी होने के नाते एक अच्छी बात है, लेकिन क्या आपको लगता है कि एक जोड़े के रूप में यह आपकी गोपनीयता छीन लेता है?

ऑनलाइन दुनिया का हिस्सा होने का अर्थ है कि आपका जीवन एक खुली किताब होगी और लोगों को आपकी दैनिक आदतों और दिनचर्या के बारे में जानकारी होगी। हम उस पर अपनी उतना ही जीवन साझा करते हैं जितना साझा करने के लिए हम सहज हैं और अब तक यह अच्छा रहा है। हमें यह तथ्य बहुत पसंद है कि हमारा इतना बड़ा आभासी परिवार है और हमें वास्तव में वास्तव में दुनिया के विभन्न कोनों में पाठकों से मिलना बहुत पसंद है।

आप उन जोड़ों से क्या कहेंगे जो यात्रा तो करना चाहते हैं लेकिन हो सकता है उनके पास वित्त नहीं हो और सोशल मीडिया टाइमलाइन पर मित्रों और परिवार की यात्रा अपडेट्स की बाढ़ देख कर दुखी महसूस करते हैं?

हम बस इतना कहेंगे कि कुछ भी करने के लिए दबाव महसूस ना करें केवल इसलिए क्योंकि दुनिया ऐसा कर रही है। एक वर्ष में एक यात्रा करना ठीक है। महत्त्वपूर्ण बात यह है कि जो भी हम कर रहे हैं, हमें उसका आनंद लेना चाहिए – चाहे वह 9 से 5 की नौकरी हो या यात्रा या गिटार बजाना।

ये भी पढ़े: 50 पहली डेट्स और गिनती जारी है…..

यात्रा करने ने आपको कौन से पाठ पढ़ाएं हैं?

धैर्य, अन्य मनुष्यों के प्रति सम्मान और जीवन पर एक अलग और अधिक संतुलित परिप्रेक्ष्य।

क्योंकि आप दोनों अपनी यात्रा पर अपनी फैशन शूटिंग करते हैं, तो तैयार होने में अधिक समय कौन लेता है?

हम दोनों बहुत जल्दी तैयार हो जाते हैं और शीशे के सामने ज़्यादा समय नहीं बिताते। मुझे लगता है कि सावी तैयार होने में थोड़ा सा ज़्यादा समय लेती है।

एक टूटे हुए दिल और विवाह को ठीक करने के लिए यात्रा करने के लिए आपके अनुसार कौनसा गंतव्य आदर्श है?

मुझे लगता है यह पूरी तरह व्यक्ति पर निर्भर करता है गंतव्य पर नहीं। हालांकि किसी को टूटे हुए दिल को ठीक करने के लिए यात्रा करना आवश्यक नहीं है, अगर हमें दो स्थानों का चयन करना होता तो वे बाली और आइसलैंड होते।

5 झूठ जो जोड़े कभी ना कभी एक दूसरे को बोलते हैं

जब कोई नहीं देख रहा होता तब जोड़े ये विचित्र चीज़ें करते हैं

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No