Hindi

क्या आप जानते हैं कि भोजन के प्रति आपका दृष्टिकोण प्यार के प्रति आपके दृष्टिकोण को भी प्रभावित कर सकता है?

हम जिस तरह का भोजन पसंद करते हैं, उससे हमें इस बारे में पता चल सकता है कि हम अपने प्रेम संबंधों में कैसा व्यवहार करते हैं और संबंध में आने पर हम क्या चाहते हैं
happy couple eating together

एक सहेली का पति अपनी फूड हैबिट्स के मामले में इतना मजबूत है कि वह जीवन भर हर सुबह बिना शिकायत किए ककड़ी का सैंडविच खा सकता है। बेशक, ककड़ी को एक निश्चित तरीके से काटा जाना चाहिए, ब्रेड को तब तक सेका जाना चाहिए जब तक ब्राउन का वही शेड ना आ जाए, ककड़ी के हर टुकड़े पर नमक और पैपर को बराबरी से छिड़का जाना चाहिए और बटर पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए ताकि

ब्रेड सूखी ना रह जाए। वह खुद को मांसाहारी कहता है लेकिन सिर्फ चिकन खाता है। और भले ही यह उसकी ज़िंदगी और मौत का सवाल बन जाए, वह भोजन के मामले में कुछ नया नहीं आज़माएगा। मैंने अपनी सहेली से पूछा कि क्या उसके पति की यह आदत उसे परेशान करती है। उसने उत्तर दिया, ‘‘जिस दिन वह चिकन की जगह सीफूड खाने लगेगा, मैं समझ जाउंगी कि वह मुझे धोखा दे रहा है।” इससे मुझे यह पता चला कि भोजन और प्रेम संबंध कितने नज़दीक से जुड़े हुए हैं।

ये भी पढ़े: एक अरेंज मैरिज में एक प्रेम कहानी
जिस तरह से हम भोजन को देखते हैं

उदाहरण के लिए, अगर आप हर दिन एक ही तरह का खाना पसंद करते हैं, तो आप अपने रिलेशनशिप में कम्फर्ट ज़ोन की तलाश में हैं। कभी-कभार नए व्यंजन और लोगों को आज़माने में आपको कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन आप वास्तव में अपने ककड़ी के सैंडविच के पास ही जाना चाहते हैं, भले ही वह कितना भी उबाऊ है।

और अगर आपको अपने भोजन में विविधता पसंद है, तो आप अपने रिश्तों में भी वही चाहते हैं। इसका यह मतलब नहीं है कि आप धोखेबाज़ हैं, क्योंकि आप एक व्यक्ति द्वारा भी विविधता प्राप्त कर सकते हैं या आप अपनी यौन इच्छाओं को भोजन के माध्यम से पूरा कर लेते हैं।

फिर एक इस प्रकार का व्यक्ति होता है जो परवाह नहीं करता कि वह किस तरह का भोजन खा रहा है और यही बात संबंधों में भी प्रतिबिंबित होती है। अगर आप जो भी मिले वह खा लेते हैं, तो शायद आप दुनिया का सबसे अच्छा पकवान खा रहे हैं और यह जानते तक नहीं है, सराहना करना तो दूर की बात है।

ये भी पढ़े: जब दुल्हन को आखिरी फेरे लेते मोच आ गई

भोजन, और प्यार हमारी सभी इंद्रियों का उपयोग करते हैं

भोजन सिर्फ स्वाद के बारे में नहीं है।

भोजन का अनुभव करने के लिए आप सारी इंद्रियों का उपयोग करते हैं, ठीक वैसे ही जैसे सेक्स या प्यार के लिए।

अगर आप इस प्रकार के व्यक्ति हैं जो भोजन में गहराई से उतर जा
ते हैं, जिसमें इतिहास और उत्पत्ति भी शामिल है, तो सबसे पहले आपको एक फूड क्रिटिक बनने के बारे में सोचना चाहिए, और दूसरा की आप अपने संबंधों में ज़रूर खामियां ढूंढते होंगे, हर विवरण में उतर कर।

मेरी एक सहेली फूड रिचुअल्स और उस स्थान के माहौल से प्यार करती है जहां वह खाना खा रही हो। ‘‘मुझे शहर में खाने के लिए सबसे नयी, सबसे अच्छी जगह पता है।” और वह जानती है। लेकिन भोजन में उसे ज़्यादा रूचि नहीं है। साथियों के मामले में उसकी पसंद भी वही दर्शाती है। उसे डेटिंग के साज़ो-सामान, और लुभाना पसंद है और उसके लिए बाहरी लुक्स मायने रखते हैं, लेकिन उस साथी की वास्तविकता और दृढ़ता लगभग हमेशा ही संदिग्ध रहती है।

couple fine dining
Representative image:
Image source

ये भी पढ़े: अपने साथी के साथ ये 8 चीज़ें साझा नहीं करनी चाहिए
और अगर आपने प्रोटीन, कार्ब्स और कैलोरी के समूह में भोजन को बांटा है तो शायद आप खुद के साथ रिलेशनश्पि के रास्ते पर हैं। आप अपने शरीर की ज़रूरतों और इच्छाओं की जांच कर रहे हैं और जब आप इसके दूसरे छोर पर उभरेंगे, तो आपको अहसास होगा कि रिश्तों से आपकी ज़रूरतें अपरिवर्तनीय रूप से बदल गई हैं।

फिर कुछ ऐसे लोग होते हैं जो सबके सामने तो स्वस्थ भोजन करते हैं लेकिन घर पर लालचियों की तरह खाते हैं। शायद वे अपनी गुप्त यौन इच्छाओं का पता लगाना चाहते हैं। बेशक, कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें खाना बहुत पसंद है, लेकिन वे हमेशा भागों के प्रति सचेत रहते हैं। शायद मापा हुआ प्यार?

रिश्ते गुदगुदाते हैं, रिश्ते रुलाते हैं. रिश्तों की तहों को खोलना है तो यहाँ क्लिक करें

ये भी पढ़े: वो मेरी बेटी हो सकती थी, अगर मैंने समय पर हाँ कहा होता!

कैलोरी या प्यार की सीमाओं को गिनें नहीं

जैसे की भोजन को कैलोरी में नहीं गिनना चाहिए, प्यार का अनुभव भी बेफिक्री से किया जाना चाहिए।

मैं जानती हूँ कि ज़्यादातर महिलाएं भावनात्मक रूप से भोजन करती हैं। मेरे भूखे होने पर मेरे रास्ते में आने वाले शख्स को तो भगवान ही बचा सकता है। मेरे चार साल के बच्चे को ‘हेंगरी’ शब्द बहुत पसंद है जो वास्तव में बताता है कि भूख से मरने के दौरान मैं कैसा महसूस करती हूँ। अगर आप मुझे खाना खिलाए बिना प्यार करना चाहते हैं, तो मैं मादा प्रेयिंग मैंटिस की तरह बन सकती हूँ जो मिलन के तुरंत बाद अपने साथी का सिर खा जाए। अब इस बात पर मैं विचार कर सकती हूँ…

दुनिया भर की दादियाँ बहुत गलत थीं जब उन्होंने कहा कि पुरूष के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुज़रता है। हम्म! मुझे लगता है कि यह बात महिलाओं के बारे में ज़्यादा सही है। कोई हैरत की बात नहीं कि महिलाओं को वे पुरूष अच्छे लगते हैं जो खाना बनाते हैं।

जो आपको खाना खिलाना पसंद करता है वह हर लिहाज़ से एक बहुत बड़ा दाता हो सकता है।

तो अगली बार जब आपको चोकलेट खाने की तलब लगे, तो सुनिश्चित कीजिए कि यह आपको परफेक्ट मूड में लाने और फिर बेडरूम में उछल-कूद करने के लिए पर्याप्त मात्रा में हो। आपका क्या ख्याल है?

यदि आपका साथी एक ‘फिटनेस फ्रिक’ है और आप नहीं हैं, तो आप इन ५ चीज़ों को समझ पाएंगी|

यह कैसे सुनिश्चित करें कि प्यार में आपकी कोशिशें समझी जाएं

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No