Hindi

क्या एक विवाहित स्त्री को डेट करना गलत है?

एक व्यक्ति को डेट करने के नियमों के विषय में हमारे सलाहकार की सलाह पढ़ें
Love-Affair

ये भी पढ़े: अपने विवाह में परास्त की गई

प्रश्नः मेरा नाम सैम है। मुझे अपनी वर्तमान रिलेशनशिप के लिए सलाह चाहिए। मैं एक विवाहित स्त्री को डेट कर रहा हूँ, और हम सेक्स भी करते हैं। क्या यह गलत है? आशा है कि आप रिप्लाए करेंगे

Hindi counselling

उत्तरः

हैलो सैम, हाँ ऐसे व्यक्ति के साथ सोना जो शायद अपने जीवनसाथी को धोखा दे रहा है, कई कारणों से जटिल है। मैं यह राय रखता हूँ कि अपने पति के साथ समझौते को तोड़ने की नैतिक ज़िम्मेदारी आपकी नहीं बल्कि उसकी अकेली की है (यह मानते हुए कि संवैधानिक तौर पर उसका विवाह एक साथी वाला है)

मैं आपका ध्यान इसके दूसरे जटिल पहलुओं पर लाना चाहता हूँ। जब लोग किसी को धोखा देते हैं, तो आमतौर पर यह संकेत है कि उन्होंने अपने साथी की उन चीज़ों के बारे में बात नहीं की है जैसा करना उनके लिए ज़रूरी है। शायद आपको वह उपकरण बनना पसंद ना आए जिसका इस्तेमाल लोग अपने रिश्ते में मौजूद हताशा को बाहर निकालने के लिए करते हैं। साथियों को धोखा देने में एक भावनात्मक और सामाजिक मूल्य भी शामिल है। क्या हो अगर कल, आप महसूस करें कि आप दोनों के बीच सेक्स से भी ज़्यादा कुछ है; वह बहुत अधिक जटिल होगा, है या नहीं?

ये भी पढ़े: प्रेम संबंध मेरी सेक्स रहित शादी को बचाने में मेरी मदद करता है।

भले ही आपको लगता हो कि यह उसकी गलती नहीं है और उसके पास दूसरा कोई चारा नहीं था, तब भी आपको अपने बारे में भावनात्मक रूप से सोचना चाहिए। चूंकि आपने बताया नहीं है, इसलिए मैं नहीं जानता कि आपकी उम्र क्या है। मैं आपको बता देना चाहता हूँ कि जटिल रिश्ते एक व्यक्ति के समय, मानसिक और आर्थिक संसाधनों की बहुत ज़्यादा माँग करते हैं, तथाकथित ‘‘सामान्य’ रिश्तों की तुलना में बहुत ज़्यादा। भूले नहीं, कि आप देश (या विश्व) में जहाँ भी रहते हैं, उसके अनुसार बेवफाई में एक सक्रिय पुरूष साथी के तौर पर शामिल होने के कानूनी नतीजे अवांछनीय हो सकते हैं, अगर ऐसी नौबत आयी तब।

कयामत के दिन को खुद बुलाना केवल इस बात के लिए कि आप व्यस्क हैं और आपके पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार आपको अपना निर्णय स्वयं लेना चाहिए।

जब मेरा विवाह एक समलैंगिक पुरूष से हुआ

क्यों बॉलीवुड फिल्मों को ‘दी एंड’ की बजाय ‘दी बिगनिंग’ पर खत्म होना चाहिए?

Hindi counselling

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No