Hindi

क्या हुआ जब मैंने उसे पहली बार छूआ….

happy couple together in the field

जब आप बूढ़े हो जाते हैं तब सेक्स का क्या होता है

ए अपने 50 के दशक में है और पिछले साल उसने अपनी शादी की 25वीं सालगिरह मनाई और उसने चाव से अपने श्रेष्ठ लिबिड़ो वाले दिनों के बारे में बताया। हालांकि वह कहती है कि अब वे शांत हो गए हैं, लेकिन वह इसे आंख मारते हुए कहती है! ‘‘हम बिना गुस्सा किए और नींद को रोक कर अब महीने में एक बार सेक्स करते हैं!’’ उसने एक लंबी आंह भरते हुए कहा! ‘‘और अगर गलती से भी मेरा हाथ उसे छू जाए, भले ही टीवी देखते हुए, तो उसे लगता है कि मैं तैयार हूँ और आज उसका लकी डे है! बिस्तर की मेरी साइड में बिजली की अदृश्य फेन्सिंग है!’’ उसने हंसते हुए कहा। 50 के आसपास की उम्र की मेरी अन्य सहेलियों ने सहमति में सिर हिलाया।

ये भी पढ़े: महिलाएं अपने पसंदीदा सेक्स वीयर के बारे में बताती हैं

स्पर्श करने के लिए अब बहुत देर हो चुकी है
[restrict]
आर, जो इसी साल 50 वर्ष की हुई है उसने कहा, ‘‘मेरे पति के साथ तो ज़ाहिर है कि प्रेम का कोई सार्वजनिक प्रदर्शन नहीं है, यहां तक कि घर पर भी नहीं जबकि मेरी सास का देहांत हुए 5 साल हो चुके हैं। लेकिन एक बार सीढ़ियां चढ़ते हुए मैंने उसका बम पकड़ लिया था और आपको बता दूं कि मेरा सेक्स का कोई इरादा नहीं था (हालांकि यह सहेली अपने पति की तुलना में इस विभाग में थोड़ी ज़्यादा चार्ज्ड है), उसने मुझे झिड़क दिया कि तुम बचकाना बर्ताव कर रही हो। अब हम हाथ नहीं पकड़ते, गालों पर रैंडम किस नहीं करते, कंधे पर सिर नहीं टिकाते। देखो, मुझे एक इंसान के स्पर्श की ज़रूरत है और अगर वह यह नहीं दे रहा तो शायद कहीं और रूख करने का समय आ चुका है।” फिर उसने अपने लटकते स्तनों पर एक निराश नज़र डाली और कहा, ‘‘हां दोस्तों, मुझे पता है यह नहीं हो रहा है क्योंकि कोई सपोर्ट नहीं है!’’ हम सब हंस पड़े।

old couple in bed
 Image Source

ये भी पढ़े: क्या भारतीय अपने शरीर और सेक्स को लेकर अनजान हैं?

इस बातचीत से मैं सोच में पड़ गई। सच में हमारे जीवन से स्पर्श गायब होता जा रहा है। मैं एक संयुक्त परिवार में चाचा, चाची, कज़िन, प्रणाम, हग्स, माथे पर किस और कंधे से कंधा मिला कर फिल्म देखने के सत्रों के साथ बड़ी हुई हूँ। और मुझे याद है कि जब हम लेटे-लेटे किताब पढ़ते थे तो हम तीनों बहने एक ही बिस्तर में सोती थीं। मानव स्पर्श कभी भी समस्या नहीं रहा थी। लेकिन अब मैं एक न्यूक्लियर सेटअप में हूँ क्योंकि मेरी बेटियां अलग-अलग शहरों में पढ़ रही हैं। बाकी बचे हम दो और हमारी शादी जो अब 25 वर्ष पुरानी होने वाली है! हाँ, आप जानते हो कि मैं इसके बाद क्या कहने वाली हूँ….

रिश्ते में स्पर्श महत्त्वपूर्ण है

मुझे बंगाली ब्लॉकबस्टर बेला शेशे याद है। उसमें, नायक 49 वर्ष से उसके साथ रही पत्नी से तलाक लेने की अर्जी देता है! जज, उसके इस असामान्य अनुरोध पर भौंचक्का होकर, उन्हें कुछ दिन साथ में गुज़ारने की और यह देखने की हिदायत देता है कि क्या स्थिति सुधर सकती है।

और फिर जज अस्सी बरस की उम्र के जोड़े से पूछता है, ‘‘आपने आखरी बार एक दूसरे को स्पर्श कब किया था – बस एक मानवीय स्पर्श?’’

उसकी पत्नी आरती बाद में अपने पति को कहती है कि वह उसके करीब महसूस करने के लिए उसका तौलिया सूंघा करेगी। कीट्स ने कहा है ‘‘स्पर्श की स्मृति होती है।”

ये भी पढ़े: 5 स्त्रियां बताती हैं कि उन्हें उनके पति सबसे ज़्यादा सेक्सी कब लगते हैं

जब डिजिटल शारीरिक से आगे निकल जाता है

इस तकनीकी युग में, सोशल मीडिया हमें अपने स्नेह को व्यक्त करने का सबसे सुविधाजनक उपकरण प्रतीत होता है। दिल, धड़कता दिल, आखों में दिल, टूटे दिल, सहानुभूति दर्शाने के लिए आँसू भरी आंखें, प्यार और रोमांस वाले वे फोरवर्ड मैसेज, वे जीआईएफ, वीडियोज़। हम विशेष अवसरों को याद करने के लिए अपने कैलेंडर प्रोगाम करते हैं। फूलों, उपहारों, चॉकलेट के साथ अपने प्रियजनों को सरप्राइज़ करने के लिए ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए हम सेवाओं का उपयोग करते हैं। ताकि हम उन्हें बताएं कि हम उनकी कितनी परवाह करते हैं, लेकिन क्या हम उन्हें हर दिन छूते हैं? वह आकस्मिक स्पर्श नहीं जो हम नाश्ता पास करने के दौरान करते हैं या फिर जब हम एक साथ रिमोट कंट्रोल पर झपट पड़ते हैं। मैं आलिंगन की बात कर रही हूँ भले ही वे छोटे से हों जो स्नेह, प्यार और देखभाल व्यक्त करते हैं।

middle age couple
 Image Source

क्या हम अपने जीवन साथी का हाथ थामते हैं, उनके कंधे पर सिर टिकाते हैं, उनके बालों के साथ खेलते हैं, उन्हें पैरों की या कंधे की मसाज देते हैं, स्पून मुद्रा में सोते हैं? याद कीजिए कि आपने उन्हें बिना किसी कारण के आखरी बार कब स्पर्श किया था।

स्पर्श ऑक्सीटॉसिन छोड़ता है जो आनंद का हार्मोन है। ऑक्सीटॉसिन एक मनोवैज्ञानिक बफर की तरह काम करता है, यह स्वाभाविक रूप से आशावाद, विश्वास, निपुणता और आत्मसम्मान की भावना को बढ़ाता है!

स्पर्श भावनाओं को व्यक्त करता है

जब हम महत्त्वपूर्ण महसूस करते हैं तो खुशी का हार्मोन सेरोटोनिन बहता है। क्या आपको याद है कि जब काम पर आपका दिन बुरा बीता था, जब आपने कोई कांट्रक्ट खो दिया था या शायद आपके प्रोजेक्ट का विचार अस्वीकार कर दिया गया था, और फिर आप घर लौटे थे? आपके साथी ने आपको गले लगाया था और याद दिलाया था कि आप कितने अच्छे हैं! तब आपको जो मिला था वह सेरोटोनिन का शॉट था।

प्यार, दुर्व्यवहार और धोखाधड़ी पर असली कहानियां
एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि हम इस आधार पर अन्य लोगों की बुनियादी भावनाओं को पहचान सकते हैं कि वे हमें कैसे स्पर्श करते हैं भले ही उनके और हमारे बीच एक पर्दा हो। मनोवैज्ञानिक मिरियम अख्तर के मुताबिक स्पर्श, मस्तिष्क में ऑर्बिटोफ्रोंटल कोर्टेक्स को सक्रिय करता है, जो पुरस्कार और सहानुभूति की भावना के साथ जुड़ा है, जिससे हम अधिक आशावादी और दूसरों के प्रति कम स्वार्थी और कम संदेही बनते हैं।

ये भी पढ़े: सेक्स के दौरान इन गलतियों से बचें

feet touching
 Image Source

स्पर्श ब्लड प्रेशर और कोर्टिसोल को कम करता है। हमारे पास विशेष तंत्रिका एंडिंग होते हैं जिसे सी-टैक्टाइल फाइबर कहा जाता है जो धीरे-धीरे और कोमलता से स्ट्रोक करते समय शांतता और सुख की भावना उत्पन्न करते हैं। ये सी-टेक्टाइल फाइबर बाहों, पैरों, पीठ और माथे पर पाए जाते हैं और समझाते हैं कि इस तरह स्पर्श किया जाना इतना सुखद क्यों हो सकता है।

स्पर्श प्यार की भाषा है, और इसमें कौशल या अभिव्यक्ति या यहां तक कि दृढ़ विश्वास की भी ज़रूरत नहीं होती है। यह एक साधन है और स्वयं में एक अंत है। ऐसी कितनी और चीज़ें हैं?

ये भी पढ़े: जब पत्नी मूड में होती है

स्पर्श रोजमर्रा की एक दैनिक खुशी हो सकती है, जैसे की दिव्या नायर हिंगे द्वारा समझाया गया है। कुछ उदार शब्द, एक कोमल मुस्कान या फिर एक अपनत्व भरा आलिंगन बहुत कुछ कर सकता है। कभी-कभी यह जीवन भी बदल सकता है, जैसे कि इसने नीचे वीडियो में दिखाए गए आदमी के लिए किया।


[/restrict]

अपने साथी को इन पांच तरीकों से बताएं कि आपको ज़्यादा मज़ेदार सेक्स की ज़रूरत है

अपने बॉयफ्रैंड को शर्म से लाल करने के लिए उसे ये 6 बातें कहिए

एक झगड़े के बाद उत्तम सेक्स के लिए 5 नुस्खे

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No