Hindi

क्या करें आप का प्यार एकतरफा हो?

प्यार किससे हो जाए, इस पर बस नहीं चलता। तो क्या करें अगर आपका प्यार आपको वापस प्यार न करे?
one side love

कई बार हम जिन्हे प्यार करते हैं, वो हमें नहीं

दुनिया में कम ही चीज़ें हैं जो दिल इस कदर बेरहमी से तोड़ती हैं जैसे एक तरफ़ा प्यार। मेरा मतलब एक ऐसा रिश्ता जिसका अंत सिर्फ दुःख ही हो, वो होता ही क्यों है? यकीन मानिये ये रिश्ते दोनों में से किसी के लिए भी आसान नहीं होते, न तो प्यार करने वाले के लिए और न ही प्यार पाने वाले के लिए. यह बात और है की इस एकतरफा प्यार का ही नतीजा बहुत सारे बेहतरीन कला और कलाकार हैं, मगर क्या सचमुच हमें एक बंधन में बांधना चाहिए.

आप कहेंगे की किसी को पता तो नहीं होता की वो किसे प्यार करें ताकि उन्हें यकीनन प्यार वापस मिले. जब कोई प्यार करता है तो इसी उम्मीद से तो करता है की उसका प्यार कुबूल होगा और वापस प्रेमी भी प्रेम के रंग बिखेरेगा. हाँ, ये बताना यूँ तो मुश्किल है की कौन सा प्यार एकतरफा हो सकता है, मगर ये कुछ चीज़ें हैं जो ध्यान में रखी जाएँ तो दिल कम टूटेंगे.
[restrict]
ये भी पढ़े: शादीशुदा थी मगर उस कम उम्र के लड़के की तरफ आकर्षित हो रही थी

उन्हें अकेला छोड़ दें

अक्सर हमारे अंतर्मन हमें कहता है की अगर आप बार बार अपने प्यार का इज़हार करेंगे तो शायद वो भी अपना मन बदल ले और आपसे प्यार करने लगे. मगर आपके अंतर्मन की ये सलाह सरासर गलत है. जब आपको पता है की वो आपको प्रेम नहीं करते तो बार बार अपने प्यार का इज़हार कर आप उन्हें एक अजीब सी दुविधा और ग्लानि में डाल रही हैं. शुरू में दुविधा और फिर इस बात से झुंझलाहट होना भी स्वाभाविक है. जिस तरह आपको अपनी भावनाएं व्यक्त करने का पूरा हक़ है, उसी तरह दुसरे इंसान को भी अपनी नापसंदगी ज़ाहिर करने का पूरा हक़ है.

A no is always a no
तो इसलिए बार बार किसी के लिए अपने प्रेम का इज़हार करना बिलकुल गलत है. उन्हें अकेला छोड़ दें. कमज़ोर हीरो जो हीरोइन के ना बोलने पर उनका पीछा करते हैं और अंततः उनसे हां बुलवा लेते हैं, एक बहुत ही गलत उदाहरण है इस मामले में. आप वो ना बनें.

आप को अपने प्यार का हक़ है

मगर सिर्फ इसलिए की आपके प्यार के जवाब में आपको प्यार नहीं मिल रहा, आपकी भावनाओं को किसी भी तौर पर कम नहीं करता. आप अगर किसी के लिए कोई भाव महसूस करते है तो वो आपके लिए एक बहुत ही निजी विषय है जिसपर किसी का कोई हक़ नहीं.
बस इसलिए की वो आपको प्यार नहीं करते, आपके प्रेम की खूबसूरती बिलकुल कम नहीं होती. आपका प्रेम बेरंग नहीं होता, बस स्तिथि आहत करने वाली होती है.

दुखी होएं

जब आपके प्यार को अस्वीकार किया जाता है, तो वो एक सदमा ही होता है.

loss hurts
Image source

आपका दिल टूटा है और उस एक पल में आप दुनिया के सारे दर्द अपने अंदर महसूस करते हैं. प्यार इतना खूबसूरत एहसास है की इसके लिए कभी कभी तूफ़ान में आना ही पड़ता है. अब जब आपने अपनी नाव समुद्र में उतरी है तो मान के चलिए की अगर नाव उलट गई तो तकलीफ भी होगी और शायद आप चोट भी खा जाएं. आपका दुखी होना भी गलत नहीं होगा. दिल जब टूटता है तो ऐसा लगता है मानो अपने शरीर का एक हिस्सा मानो ख़त्म हो गया हो और आप इस चोट से दुखी होने का पूरा हक़ रखते हैं. तो इसलिए अपना दीजिये, अगर रोना आता है तो रो लीजिये, उस प्यार को एक लम्बी चिट्टी लिख कर जला दीजिये, और मन हो तो दोस्तों के साथ बैठ थोड़ी शराब भी पी लीये. आप जितनी जल्दी अपने दुःख को व्यक्त कर पाएंगे, उतनी ही जल्दी उससे बाहर भी निकल पाएंगे.

ये भी पढ़े: २० साल लगे, मगर आखिर मैंने उसे ब्लॉक कर ही दिया

थोड़ी सी इज़्ज़त दीजिये

याद रखिये की आपके इस दुःख के लिए वो इंसान सीधी तरह ज़िम्मेदार नहीं है. आपको उनसे प्यार हुआ मगर दुःख की बात है की उन्हें आपसे यूँ प्यार नहीं हो पाया. इसकेलिए उनसे नफरत करना या उनसे अभद्र होना सरासर गलत होगा. आप दुखी और आहात है और आपको लगता है की आपके गुस्सा दिखने से और नाराज़गी जाहिर करने से उनका मन बदल जायेगा तो आप गलत हैं. इस तरह का नकारात्मक व्यवहार तो निश्चय ही आपको कुछ अच्छे परिणाम नहीं देगा. उनकी भावनाओं की इज़्ज़त करें।

जैसे आपको उनसे प्यार करने का हक़ है, उन्हें आपसे प्यार न करने का भी पूरा हक़ है. और आपको इस बात का पूरा मान रखना होगा.

चिपकू न बनें

मैं बहुत साफ़ शब्दों में ये कह रहा हूँ क्योंकि इसे जितने साफ़ शब्दों में कहा जाये उतना ही बेहतर है. हमारे समाज में जिस तरह एकतरफा प्यार के कारण अपराध हो रहे हैं, वो काफी चिंताजनक है. अक्सर जब जब लड़कियां न कर देती हैं तो ये प्रेमी न बर्दाश्त नहीं कर पाते और उनसे बदला लेने के लिए कई संगीन अपराध करते है. एसिड अटैक, हत्या, स्टॉक करना, बलात्कार जैसे कई अपराधों का कारण एक तरफ़ा प्यार पाया गया है. आप पुरुष हैं तो आपको कोई महिला “न” नहीं बोल सकती, ऐसी विचारधारा से बाहर निकालिये. प्यार को स्वामित्व और किसी पर अपना अधिकार जताने से कंफ्यूज नहीं करना चाहिए मगर कई लोग ऐसे भ्रम में जी रहे है. आप बिलकुल वैसे बनें.

आगे बढ़ें

याद रखें एकतरफा प्यार अक्सर ताउम्र एकतरफा ही रह जाता है. अक्सर जिससे आप प्यार करते हैं, वो आपके लिए आगे जाकर भी वैसी भावनाएं नहीं महसूस कर पाता है. तो बेहतर है की आप कर इस बंधन से खुद को निकालें. सबसे अच्छा तरीका है आगे बढिये. अपने आपको समझाएं की आपका ये प्यार एकतरफ़ा हैऔर माना की आपको बदले में प्यार नहीं मिला मगर इस प्यार से जो अनुभव् मिला है,वो हमेशा ही आपके लिए यादगार रहेगा.

प्यार सिर्फ किसी के साथ रहने का नाम नहीं है. प्यार एक ऐसा गुरु है जो आपको जाने अनजाने बहुत कुछ सीखा जाता है. तो इस बात को याद रखिये और ज़िंदगी में आगे बढ़िए. इसके लिए आपको ही पहल करनी होगी. नए लोगों से मिलें, टिंडर डेट्स पर जाएं और जहाँ तक हो सके, अपने उस प्यार से थोड़ी दूरी बना कर रहे, आप जब भी उस इंसान के बारे में सोचेंगे, मन में एक टीस तो ज़रूर उठेगी मगर विश्वास कीजिये, वक़्त के साथ दर्द भी हल्का होता जायेगा.

ये भी पढ़े: मैंने उसे मुझसे शादी करने के लिए मजबूर किया और अब मैं एक प्रेमरहित विवाह में हूँ

दुनिया बाहर आपका इंतज़ार कर रही है

अक्सर हम एक वक़्त में एक ही इंसान को प्यार करते हैं. और जब वो व्यक्ति भी जब हमें प्यार करते हैं तो ज़िन्दगी बहुत आनंदमई हो जाती है मगर इस प्यार के जवाब में उस तरफ से चुप्पी आती है, तो दिल टूट जाता है. याद रखें की सच्चा अनोखा प्यार कई बार एक भ्रममात्र ही होता है. दुनिया में बहुत सारे अच्छे लोग है और आपकी तरह ही वो भी प्यार की तलाश में हैं. हो सकता है अभी अभी जो लड़की आपसे कॉफ़ी शॉप में टकराई थी, या वो बेहतरीन सिक्स पैक वाला जिम ट्रेनर भी आपकी ही तरह एकतरफा प्यार से झूझ रहा हो.

हर कोई प्यार की तलाश में है, कोई चश्मे लगा कर ढूंढ रहा है और कोई शान्ति से बिना कुछ बोले. ये पूरी दुनिया ऐसे बेसुमार लोगों से भरी हुई है जिनसे आप प्यार कर सकती है और उनका प्यार पा भी सकती है, तो कदम बढाइये, उस दुनिये की तरफ.

मिलिए नए लोगों से और शुरू कीजिये एक नै प्रेम कहानी जिसका अंत दुःखद और अकेला नहीं होगा.
[/restrict]

 

15 संकेत की आप एक चिपकू गर्लफ्रैंड बन रही हैं

मेरा बॉयफ्रेंड प्यार दिखाता है, मगर फिर शादी से मुकरता है.

वो आहत करने वाली बातें जो हम प्यार में बोलते हैं

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No