क्या मुझे अपने प्रताड़ित करने वाले पति को तलाक दे देना चाहिए?

An-upset-woman-thinking

प्रश्नः

Table of Contents

प्रिय मैम,

शुरूआत से ही, मेरे ससुराल वालों ने मेरे साथ दुर्व्यव्हार किया है। जैसे-जैसे दिन बीतते गए, उनका व्यवहार अधिक से अधिक अपमानजनक होने लगा। जल्द ही मेरे पति ने मेरे प्रति उनके व्यवहार के लिए मुझे ही ज़िम्मेदार ठहराना शुरू कर दिया और फिर उन्होंने भी शारीरिक और मानसिक रूप से मुझे प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। मैं जितना कर सकती थी उतना मैंने बरदाश्त किया यह सोच कर कि एक दिन सब ठीक हो जाएगा…..लेकिन कुछ नहीं बदला।

अंत में, मैंने उसका घर छोड़ने का फैसला किया और अपने माता-पिता के घर वापस आ गई। एक वर्ष बाद भी वह हर बात के लिए मुझे ही दोष देता है। अब मैं समझ नहीं पा रही कि क्या करना चाहिए, मुझे तलाक लेना चाहिए या नहीं। कृपया सहायता कीजिए….

स्निग्धा मिश्रा कहती हैंः

ये भी पढ़े: मैं अत्याचारी पति से अलग हो चूकी हूँ लेकिन तलाक के लिए तैयार नहीं हो पा रही हूँ

हैलो,

मुझे बहुत गर्व है कि आपने स्वयं के लिए आवाज़ उठाने और उस घर को छोड़कर जाने का साहसिक कदम उठाया है जो आपको स्पष्ट रूप से अपमानित करता है। एक प्रताड़ित करने वाले की मानसिकता कभी बदलती नहीं है। चूंकि आपके पति ने इतने वर्षों में आपके लिए कोई करूणा, प्रेम, सम्मान या सहानुभूति नहीं दिखाई है, आपको ऐसा क्यों लगता है कि वह अब दिखाएगा? जहां तब तलाक लेने का प्रश्न है, इसका निणय आपको स्वयं लेना होगा।

1. क्या मैं अपने पति जैसे पुरूष के साथ रहना चाहती हूँ (यहां केवल यह विचार करें कि आप क्या चाहती हैं, आपका परिवार नहीं, ना ही कोई और -केवल आप)।

2. मुझे आर्थिक रूप से स्वयं की सहायता करने के लिए संसाधन बनाने होंगे (अपनी शिक्षा, अपनी नौकरी पर विचार करें….भले ही आपने कभी काम ना किया हो। क्या आप ऐसा करना चाहती हैं या आपको गुज़ारा करने के लिए यह करना होगा?)

3. आपका पारिस्थितिकी तंत्र कितना सहायक है? (आपके माता-पिता, भाई-बहन, और दोस्तों के बारे में सोचें। आपका निर्णय इस पर आधारित नहीं होना चाहिए कि वे क्या सोचते हैं, लेकिन इनमें से कौन प्रक्रिया में आपकी सहायता कर सकता है। आपको अपने निर्णय का समर्थन करवाने के लिए उनमें से किसी को भी मनाने की आवश्यकता नहीं है।)

आपको अपने निर्णय का समर्थन करवाने के लिए उनमें से किसी को भी मनाने की आवश्यकता नहीं है

4. यह मेरी लड़ाई है और इसके लिए मैं सबकुछ देने को तैयार हूँ। (यदि आप विवाह में रहना तय करती हैं, तो पर्याप्त सबूत हैं कि शोषण जारी रहेगा। यदि आप अलग होना तय करती हैं, तो हर बात के अलावा, आपको स्वयं के लिए खड़ा होना होगा और अपना समर्थन करना होगा। क्या आप तैयार हैं? या फिर आप तैयार होना चाहती हैं?)

ये भी पढ़े: 5 वस्तुएं जो एक सुखी जोड़ा करता है, पर अन्य लोग नहीं।

मुझे उम्मीद है कि उपरोक्त प्रश्नों का उत्तर देने पर आपको स्पष्टता प्राप्त करने और निर्णय लेने में मदद मिलेगी। एक संबंध का मूल्य ही क्या है अगर उसमें प्यार और सम्मान है ही नहीं? बुद्धिमानी से निर्णय लें और स्वयं के लिए निर्णय लें, किसी और के लिए नहीं।

शुभकामनाएं!
स्निग्धा

मेरा पति स्वयं को बहुत लिबरेटेड दर्शाता था लेकिन उसने मेरे जीवन के हर पहलू को नियंत्रित करने की कोशिश की

भारत में वैवाहिक बलात्कार की गंभीर सच्चाई

Tags:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.