क्या मुझे अपनी शादी तोड़ देनी चाहिए क्योंकि मैं अपने पति से आकर्षित नहीं हूँ?

by Dr. Avani Tiwari
Girl-drinking-coffee

प्रश्नः

हैलो डॉ अवनी!

मैं एक 34 वर्षीय स्त्री हूँ और पिछले 5 वर्षों से विवाहित हूँ। मैं अपनी समस्या के बारे में विचार कर रही हूँ और मैं सुनिश्चित नहीं थी कि क्या इसे हल किया जा सकता है या फिर मुझे अपनी शादी समाप्त करने और आगे बढ़ने की ज़रूरत है। मेरा पति बहुत अच्छा व्यक्ति है और मुझे उसके स्वभाव या किसी और चीज़ के बारे में कोई समस्या नहीं है….एक चीज़ के अलावा। हमारा यौन जीवन बहुत अच्छा नहीं है। विशेष रूप से मेरे मामले में मैं उसके साथ सेक्स करते हुए भावुक महसूस नहीं करती। यह समस्या शुरू से ही रही है। शुरूआती वर्षों में मैंने सोचा कि यह मेरे एक्स के साथ मेरे टूटे संबंध के कारण है जिसके साथ मेरा बेहद भावुक संबंध था, लेकिन उसके साथ बात आगे नहीं बढ़ीं। मैं टूट गई थी लेकिन मुझे आगे बढ़ना था। मैं अपने पति से मिली और उसे जानने के कुछ हफ्तों बाद मैंने शादी कर ली।

ये भी पढ़े: उसने अपने पति को धोखा दिया और अब डरती है कि कहीं उसका भी कोई संबंध ना हो

मेरा पति इतना अच्छा व्यक्ति है कि कोई भी लड़की उसकी चाह रख सकती है…लेकिन जब मेरे उसके साथ अंतरंग या घनिष्ठ होने की बात आती है तो मैं स्वयं को बहुत सहज नहीं पाती या ऐसा करने की मुझे इच्छा नहीं होती। जब वह मुझे छूता है तो मुझे लगता है जैसे कोई अजनबी मुझे छू रहा है और यही कारण है कि मैं कभी सेक्स की पहल नहीं करती। मैं उसके साथ शादी तोड़ना नहीं चाहती लेकिन अपनी आवश्यकताएं भी पूरी करना चाहती हूँ। मुझे सेक्स करने की इच्छा होती है लेकिन मैं कभी उसे बताती नहीं हूँ। पता नहीं मुझे कौनसी चीज़ रोकती है। जब हम यह करते हैं तो यह जोशीला नहीं बल्कि बहुत नीरस होता है। मुझे मदद चाहिए। मैं स्वयं से पूछती हूँ कि यह ऐसा क्यों है। क्या यह इसलिए है कि मैं अब भी अपने एक्स को प्यार करती हूँ या फिर इसलिए क्योंकि मैं अपने पति को प्यार ही नहीं करती या फिर कोई और ही वजह है? प्लीज़ मेरी मदद कीजिए।

ये भी पढ़े: मैं अपने पति से बहुत प्यार करती हूँ फिर भी अपने सहकर्मी की ओर आकर्षित हूँ

Hindi counselling

डॉ अवनी कहती हैं:

हैलो डीयर,

आपके संबंध में जुनून की कमी प्रतीत होती है और यह बहुत परेशान करने वाली बात हो सकती है। खैर, अच्छी खबर यह है कि आपको इस बात के लिए अपनी शादी समाप्त करने के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है। एक संबंध में जुनून को बनाया और पुनर्निर्मित किया जा सकता है, इसमें बस दो लोगों की आवश्यकता होती है जो वास्तव में इसे आज़माना चाहते हों।

ये भी पढ़े: मैं अपने विवाह में सुखी थी और फिर भी मैंने अपने एक्स के साथ संबंध बना लिया।

सबसे पहले, आपको उन परिस्थितियों की जांच करनी होगी जिसमें यह विवाह हुआ था। आप शादी से पहले अपने पति को कितनी अच्छी तरह से जानती थीं? जब आप सहमत हुईं तब आपकी मानसिक स्थिति क्या थी? आपकी अपेक्षाएं क्या थीं? क्या आप सदमे में थी और स्वयं को दुख मनाने और इस से उबरने के लिए समय दिए बगैर एक संबंध में आने का फैसला कर लिया? क्या आप अपने पति से अपेक्षा रखती हैं कि वह आपको उसी तरह प्यार करे जैसे आपका एक्स करता था? क्या आपने अपने पति के साथ अपनी यौन इच्छाओं पर खुलकर चर्चा की है या उन्हें व्यक्त किया है? अंत में, क्या आप प्रयास करने की इच्छुक हैं?

जब आप इन सभी प्रश्नों का उत्तर दे देंगी, आपका आधा काम हो जाएगा। बाकी के लिए, आप मेरे पुराने लेख की मदद ले सकती हैं जो इस विषय के बारे में विस्तार से बताता है। मुझे यकीन है कि सेक्स में स्वाद जोड़ने से इस कहानी का अंत सुखद होगा!

शुभकामनाएं,

डॉ अवनी

अपने मन की बात कहने की वजह से मेरी शादी टूट गई

क्रोध में ये १० चीज़ें कभी न बोलें

Hindi counselling

1 comment

Karan May 21, 2019 - 2:30 pm

Nice

Reply

Leave a Comment

Related Articles