Hindi

क्या शादीशुदा पुरूष से प्यार करने पर मैं गलत हूँ?

उसने पारिवारिक दबाव के कारण शादी की और वह उसकी शादी में खुश नहीं है। हम अब भी एक दूसरे से प्यार करते हैं
sad lady silhouette

प्रश्नः

आदरणीय मैम,

मैं यह जानने के लिए अपनी भावनाएं साझा करना चाहती हूँ कि क्या मैं कुछ गलत कर रही हूँ। ढाई साल पहले एक वैवाहिक वेबसाइट के माध्यम से मैं एक लड़के से मिली। उसने मुझे इन्ट्रेस्ट भेजा और मैंने एक्सेप्ट कर लिया, लेकिन उस समय एक और लड़के से बात चल रही थी इसलिए मैंने उसपर इतना ध्यान नहीं दिया, भले ही वह बातचीत करने की कोशिश कर रहा था।

जिस लड़के से बात चल रही थी वह आगे नहीं बढ़ी और इस बंदे ने मुझे फ्रैंडशिप डे पर मैसेज किया। मैंने उसके साथ एक दोस्त के तौर पर बात करना शुरू कर दिया। महीने बीत गए, और हम दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे। या बल्कि हम दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया।

मैंने ज़ोर दिया कि वह अपने अभिभावक से बात करे ताकि हम आगे बढ़ सकें, लेकिन उसने ज़्यादा ध्यान नहीं दिया। एक दिन, मैं सच में गुस्सा हो गई और मैंने उसे कहा कि अपनी माँ से हमारे बारे में बात करे। उसने कहा कि उसकी माँ ने परिचित लोगों में से एक लड़की को उसके लिए देख रखा है और वह अचानक उन्हें ना नहीं कह सकता है।

एक महीना बीत गया। 31 दिसंबर को उसने कहा, “मैं कुछ बताना चाहता हूँ।” उसने कहा कि उसकी शादी मेरे साथ बातचीत शुरू होने से पहले ही तय हो चुकी थी। यह सुनकर मुझे वास्तव में चोट पहुंची, लेकिन मैं अपने कदम वापस नहीं ले सकी, ना ही वह ऐसा कर पाया।

पारिवारिक दबाव के कारण, वह असहाय था और उसने अपने परिवार की पसंद की लड़की से शादी कर ली। उसने मुझे पता नहीं लगने दिया क्योंकि मुझे चोट पहुंचती। उसने शादी की तस्वीरें अपलोड़ नहीं की और ना ही बाकी नवविवाहितों की तरह डीपी या कवर फोटो बदली।

मैं जानती थी कि मुझे पीछे हटना चाहिए, क्योंकि अब वह शादीशुदा था, लेकिन यकीन मानिये मैं ऐसा कर नहीं सकी। अभी तक हम एक दूसरे से मिले नहीं हैं, लेकिन हमारा स्नेह का बॉन्ड बहुत अद्भुत है। मैं जानती हूँ कि वह कभी मेरा नहीं होगा, लेकिन हम दोनों एक दूसरे से बहुत प्यार करते हैं।

वह अपनी पत्नी के प्रति सभी ज़िम्मेदारियां निभाता है और उसे खुश रखता है, लेकिन वह औरत उसे हर तरीके से परेशान करती है! वह यह भी कहता है कि उससे शादी करके उसकी ज़िंदगी नर्क बन चुकी है। वह एक ऐसी परिस्थिति में है जहां वह उसे छोड़ भी नहीं सकता है। मैं उसे मानसिक भावनात्मक सहारा देने की कोशिश करती हूँ और हम दोनोंएक दूसरे से सबसे ज़्यादा प्यार करते हैं।

अब मेरा प्रश्न यह है कि, क्या मैं गलत कर रही हूँ? क्या उस व्यक्ति से प्यार करना गलत है जो मेरा नहीं हो सकता? मुझे उससे तब प्यार हुआ जब मैं सच नहीं जानती थी। मैं जानती हूँ कि उसने कई बार झूठ बोला है, लेकिन मैं फिर भी पीछे नहीं हट सकी। क्या मैं उस औरत के साथ गलत कर रही हूँ? मैं ना तो उस पुरूष से मिली हूँ और ना ही मैंने उसे छूआ है। मेरे मन में उसके लिए सिर्फ सच्चा प्यार है, और उसके मन में भी!

Hindi counselling

स्निगधा मिश्रा कहती हैः

प्रिय मिस सच्चा प्यार,

कितने दुख की बात है…बेचारा लड़का कितना असहाय है और तुम कितनी असहाय हो। बेचारे तुम दोनों, एक दूसरे से प्यार कर बैठे हो और विवाहित नहीं हो सकते हो।

तुम्हें यह कठोर लग सकता है। लेकिन तुम जिस नींद में हो, उससे तुम्हें बाहर निकालना ज़रूरी था। कोई भी तुम्हें नहीं बता सकता है कि तुम सही कर रही हो या गलत, सिवाए तुम्हारे।

तुम्हें यह तय करने और समझने की जरूरत है कि तुम्हारे रिश्ते के लक्ष्य क्या हैं और क्या वे इस लड़के द्वारा पूरे किए जा रहे हैं। मेरा मतलब है कि यह एक स्कूल रोमांस की तरह लगता है जहां दो किशोर दुनिया से छिप रहे हैं और फोन पर बात करते हुए अपने प्यार की घोषणा कर रहे हैं। यह वयस्कों की दुनिया है!

उस लड़के की बजाए खुद को ध्यान में रखते हुए निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दें।

1. क्या तुम एक विवाहित पुरूष के साथ रिश्ते में रहना चाहती हो?

2. क्या तुम एक छिपे हुए रिश्ते में रहना चाहती हो?

3. इस संबंध के फायदे क्या हैं?

और सबसे महत्त्वपूर्ण बात यह है कि यह लड़का, जो विवाह में सुखी है, सच में तुम्हें मूर्ख बना रहा है। उसके परिवार ने उसे शादी करने के लिए मजबूर किया? सच में? क्या उन्होंने उसे बांध कर वहां ज़बरदस्ती बिठाया था?

और घिसी-पिटी कहानी कि, ‘मेरी पत्नी बहुत बुरी है और हमारा विवाह सुखी नहीं है। तुम ही मेरी सबकुछ हो।’ अगर तुम ही उसकी सबकुछ हो, तो वह अपनी पत्नी को तलाक देकर तुमसे शादी क्यों नहीं कर लेता? सीधी सी बात है।

प्लीज़ जाग जाओ और सच का सामना करो। आशा है कि इससे तुम्हें समझने में मदद मिलेगी कि तुमने खुद को किस मुसीबत में डाल लिया है। शुभेच्छा! अगर तुम्हें और मदद चाहिए तो आगे फिर लिखना।

स्निग्धा

Hindii counselling

Facebook Comments

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No