लिव इन रिलेशनशिप की सबसे असाधारण कहानी

Couples in Live in relationship

(जैसा जोई बोस को बताया गया)

पहचान छुपाने के लिए नाम बदल दिए गए हैं

घर में प्रवेश करते ही अविक ने कहा, ‘‘मैं अंडे खरीदना भूल गया, प्लीज़ झगड़ा मत करना!’’ वह थका हुआ दिख रहा था। उसके कपड़े हमेशा की तरह स्वच्छ थे, लेकिन उसका चेहरा ऐसा दिख रहा था जैसे एक स्टीमरोलर ही उसकी चिंताओं को हल कर सकता है। मैंने तुरंत अपने दिमाग में बहस की, कि क्या वह अभी होगा या बाद में होगा। मेरे दिमाग में अभी एक टाइम बॉम चल रहा था। अगर मैंने उसे अभी बता दिया, तो वह और ज़्यादा परेशान हो जाएगा। अगर मैंने नहीं बताया…

ये भी पढ़े: यह जानकर मैं निराश हो गई की मेरे पति का कोई विवाहेतर संबंध नहीं था

एक अर्सा हो गया है

मैं अविक के साथ तीन साल से ज़्यादा समय से लिव इन संबंध में रह रही हूँ। पांच महीने पहले जब मेरे परिवार को पता चला, वे चाहते थे कि हम तुरंत शादी कर लें। कटक के लोग दिल से उदार नहीं होते हैं। हाँ हमारे पास कई मंदिर हैं जहां दीवार पर पत्थरों में प्राचीन पोर्न अंकित हैं लेकिन सेक्स या यह तथ्य टैबू है कि लोग शादी किए बिना सेक्स करते हैं। सेक्स टैबू है। सच में!

मुझे लगता है कि कटक में हर कोई सोचता है कि बच्चे पाने के लिए आपको भगवान से प्रार्थना करने की ज़रूरत है। शायद यही कारण है कि यहां इतने सारे मंदिर हैं।

मुझे कटक से कोलकाता तक भागना पड़ा जब मुझे अहसास हुआ कि मैं अविक के बिना नहीं रहना चाहती थी और मैं इस पुरूष से बुरी तरह प्यार करती थी। कटक में हर कोई एक दूसरे को जानता था और अविक से मिलना मुश्किल होता जा रहा था। वह एक उदार बंगाली परिवार से है और वह काम के लिए यहां था। हमें रिश्ते में चार साल हो गए थे जब उसने सुझाव दिया कि मैं उसके साथ रहने लगूँ। उसने नौकरी से ट्रान्सफर ले लिया और मैं भाग गई। मुझे धीरे-धीरे एक नौकरी मिल गई। यह तीन साल पहले हुआ था।

ये भी पढ़े: जितनी मेरी ज़रूरतें, उतने मेरे ब्वॉयफ्रैंड

चीज़ें बदल गईं, हम बदल गए

Lockets
चीज़ें बदल गईं, हम बदल गए

सभी संबंधों में समीकरण बदलते हैं। जब मेरे माता-पिता को हमारे लिव इन रिश्ते के बारे में पता चला तो वे अविक की माँ जितने शांत नहीं थे। वे चाहते थे कि हम शादी कर लें। जब मैंने अविक से पूछा तो उसने कहा कि वह शादी में विश्वास नहीं रखता है। वह एक टूटे हुए परिवार से है और मानता है कि शादियां टिकती नहीं हैं। उसने कहा, ‘‘हो सकता है कल को तुम्हे ऐसा कोई व्यक्ति मिल जाए जो तुम्हें ज़्यादा खुश करे।” वह बहुत कैसुअल था। मेरे पारंपरिक कटक माइंड सेट ने कई चीज़ें स्वीकार की थी लेकिन यह बात स्वीकार नहीं कर सका कि हमारा रिश्ता संभावित ओपन रिलेशन था और किसी भी दिन खत्म हो सकता था।

उस दिन से, मैं थोड़ी बदल गई। मैं उसे फेसबुक पर स्टॉक करने लगी और हर बार जब कोई लड़की उसे दिल का इमोजी भेजती थी या कैसुअली पूछती थी, ‘‘हम फिर कब मिलेंगे?’’ मैं घबरा जाती थी। यह महसूस करना भयानक था। अविक ने मुझे आश्वस्त करने के लिए कुछ भी नहीं किया। मैंने एक कलीग को बताया जिसने सुझाव दिया कि मैं इस संबंध से ब्रेक लूं। एक प्रोजेक्ट के लिए साउथ कोरिया में रहने का अवसर आया, मैंने अप्लाय किया और चुन ली गई। यह सुन कर अविक खुश था। अगर वह दुखी था, तो उसने यह दिखाया नहीं। वह नौकरी पर एक बुरे चरण से गुज़र रहा था। शायद मुसीबत चारों तरफ से एक साथ आती है।

ये भी पढ़े: हमने दस साल, तीन शहर और एक टूटे रिश्ते के बाद एक दुसरे को पाया

मुझे यह कहना है

“घर पर अंडे नहीं है, कोई बात नहीं। लेकिन मैं तुमसे कुछ और कहना चाहती थी,’’ मैंने अविक से कहा। मुझपर कोई भी ध्यान दिए बिना उसने चुपचाप कपड़े बदल लिए।

“मुझे लगता है अब मैं तुम्हारे साथ नहीं रहना चाहती,’’ मैंने कहा।

“क्योंकि मैं अंडे नहीं लाया?’’ उसने उपहास के स्वर में पूछा।

“नहीं,’’ मैंने कहा।

“क्या तुम इसलिए कोरिया जा रही हो क्योंकि वहां तुम्हें कोई मिल गया है?’’

“नहीं!’’

रिश्ते बनाना मुश्किल है, उन्हें बनाए रखना और भी मुश्किल

ये भी पढ़े: लिव-इन संबंध…केरल के संबंधम विवाहों का एक विस्तार?

सवाल इतनी सहजता से आया कि मैं जान गई कि उसके दिमाग में यह चल रहा था। वह अपने माता-पिता के रिश्ते की वजह से इतनी कड़वाहट से भरा था कि उसने कभी हम पर विश्वास नहीं किया और वह मुझसे जितना प्यार करता था उतना कम दर्शाता था और रिश्ते को उतना ही ओपन रखता था। एक मनोचिकित्सक दोस्त ने बाद में उसे बेहतर समझने में मेरी मदद की, लेकिन उस समय मैंने उससे झगड़ा किया। मैंने उसके साथ झगड़ा किया क्योंकि मैं उससे प्यार करती थी और चाहती थी कि वह भी मुझे उत्साह के साथ प्यार करे और मैं उसके सामने समर्पण करना चाहती थी। हमारा रिश्ता एक खट्टे नोट पर खत्म हुआ और मैं सियोल आ गई।

हम दूर रह कर ही बेहतर हैं

मैं यहां कुछ समय से रह रही हूँ। मैं कुछ डेट्स पर गई हूँ। मैंने फेसबुक पर भी उनकी तस्वीरें लगाई। अविक उनपर कमेंट करता है। मेरे जाने पर, उसे मुझे खोने का कोई डर नहीं है। वह मज़ाकिया और दिलचस्प हो गया है। अब हम बहुत ज़्यादा बातें करते हैं। हम स्काइप करते हैं! हम अच्छे दोस्त हैं और मैं अक्सर उसे याद करती हूँ। लेकिन मैं यकीन के साथ नहीं कह सकती कि उसके साथ रिश्ता सफल होगा। मैं यह भी नहीं जानती कि क्या वह मैं उसे अपने जीवन से कभी डिलीट कर पाउंगी। मैं एक इस तरह की अनिश्चित स्थिति में हूँ कि यह फनी नहीं है। लेकिन, क्या हम सभी ऐसी स्थिति में नहीं हैं?

इसे केवल सेक्स तक सीमित होना था लेकिन मैंने प्यार में पड़ कर इसे खराब कर दिया

एक विवाहित स्त्री को कैसे लुभाया जाए?

जब उसके पति ने उसे प्यार सीखाने के लिए छोड़ा

Tags:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.