Hindi

लॉन्ग टर्म कमिटेड संबंधों के बारे में 5 कठोर सत्य

हम आपके लिए एक मज़बूत लॉन्ग टर्म संबंध बनाने की विधि लाए हैं। कड़ी मेहनत, समर्पण और विश्वास कुछ तथ्य हैं
akshay and twinkle

लॉन्ग टर्म विवाह और संबंध – अब एक वास्तविकता नहीं रहे

मैं अपने जवानी के दिनों का संगीत सुन रहा था और मुझे अहसास हुआ कि उनके समय का ज्ञान अभी भी मौजूद है – ‘‘क्या आज रात तुम मेरी हो जाओगी?’’ जबकि मैं यह सुनकर बड़ा हुआ हूँ कि अभी और हमेशा के लिए – अनंत काल तक, सात जन्मों के लिए।

एक्ज़िट डोर खुला छोड़ कर जाने वाले हर व्यक्ति के बाद लॉन्ग टर्म विवाह और संबंध दुर्बल होते प्रतीत होते हैं। हालांकि, कई युवा लोग अब भी अपने माता-पिता के विवाह को एक आदर्श मॉडल के रूप में रखते हैं और एक मजबूत स्थिर संबंध बनाए रखते हैं। मजबूत दीर्घकालीन संबंध बनाने के लिए यहां नुस्खा है।

ये भी पढ़े: लड़कों की कुछ बातें जो लड़कियों को हमेशा खिन्न कर देती हैं!

प्रतिबद्धता के अर्थ को समझें और आत्मसात करें

इस आधुनिक समय में प्रतिबद्धता एक व्यक्तिगत परिभाषा होनी चाहिए जब सामाजिक और धार्मिक संदर्भों का कोई महत्त्व नहीं रह गया हो। अतीत में, धर्म और सामाजिक उम्मीदें कुछ कारण थें कि जोड़े एक दूसरे के साथ टिके रहते थे।

man and woman cross finger
Image source

ये भी पढ़े: वो एनिवर्सरी गिफ्ट जो उसने प्लान नहीं किया था

साझे मूल्य और विश्वास प्रणालियों के कारण स्थायी संबंध एक साथ रहते हैं। यहां तक कि नई आध्यात्मिकता भी जीवन की अस्थायी प्रकृति के बारे में बात करती है और यह भी कि सिर्फ परिवर्तन ही स्थिर है। इसलिए जोड़ों को प्रतिबद्धता के बारे में और हर व्यक्ति के लिए इसका क्या मतलब होता है इस बारे में बात करने की ज़रूरत है।

क्या इसका यह मतलब है कि आप विशिष्ठ साथी होंगे? या फिर क्या मौत द्वारा हमें अलग किए जाने तक हम साथ हैं? लोगों को परिभाषित करने, समझने और अभ्यास करने की ज़रूरत है कि उनके लिए प्रतिबद्धता का क्या मतलब है। भले ही उनके साथी इस शब्द के बारे में जो भी सोचते हों।

सेक्स के अनुरोध से इन्कार ना करें

एक साथी को यौन संतुष्टि के लिए तरसते हुए छोड़ने के परिणामस्वरूप फ्रस्टेशन, क्रोध और अवसाद हो सकता है और साथ ही किसी दोस्त से बात करने की इच्छा भी।

जब मैंने 29 वर्ष की उम्र में शादी की, तो मेरी माँ ने मुझे एक ही सलाह दी – ‘‘सेक्स से कभी इंकार मत करना”। मैं हैरान थी कि यह शर्मीली, संकोची स्त्री इसे व्यक्त करने के बारे में भी सोच सकती है। फिर, उनकी शादी किसी चट्टान पर बने घर की तरह मजबूत थी और 55 वर्षों तक चली।

ये भी पढ़े: वो मेरी बेटी हो सकती थी, अगर मैंने समय पर हाँ कहा होता!

कई साल बाद उन्होंने यह भी कहा – ‘‘सभी अच्छे विवाह कड़ी मेहनत का परिणाम हैं।” मैं सहमत हूँ, आपको इस संबंध को इस तरह पोषित करना होता है और देखभाल करनी होती है जैसा आप एक पौधे या पालतू जानवर के साथ करते हैं। जो लोग बैंक और कोर्पोरेट में काम करते हैं वे जानते हैं कि क्लायंट बेस को विकसित करना कितना महत्त्वपूर्ण है। यह एक दीर्घकालीन संबंध में अधिक व्यक्तिगत और कभी-कभी ज़्यादा सख्त होता है। सेक्स में कभी समझौता नहीं करना चाहिए। नर और मादा दोनों से – यह इसके असंख्य रूपों में मांग पर उपलब्ध होना चाहिए।

सेक्स, पैसों और बच्चों पर सहमत हों

सेक्स, पैसे और बच्चे वे बड़े कंकड़ हैं जिन्हें आपको दीर्घकालिक संबंधों के जार को भरने की ज़रूरत होती है; जब ये स्थिर हो जाते हैं तो जीवन के दूसरे पहलू बहुत आसान हो जाते हैं।

ये भी पढ़े: अपने साथी के साथ ये 8 चीज़ें साझा नहीं करनी चाहिए

जो लोग हमेशा के लिए साथ रहने का इरादा रखते हैं, उनकी सबसे महत्त्वपूर्ण बातां में से एक यह होनी चाहिए कि आप सेक्स से संबंधित मानदंडों को स्वीकार करते हैं और उनपर विश्वास करते हैं। पूछे जाने के लिए कुछ आवश्यक प्रश्न हैं, किस प्रकार का सेक्स, कनलिंगस, फेलाटियो, क्या एनल में कोई समस्या नहीं है, क्या हमारे विचार पोलीमोरस हैं और क्या एस एंड एम सीमा से बाहर है?

man-and-woman-hand-in-hand
Image Source

अगली बारी पैसो की है! हम अपने पैसों को कैसे इस्तेमाल करते हैं, क्या हर चीज़ एक संयुक्त संपत्ति है, क्या हम संपत्तियों पर खर्च करते हैं – कौन से पैसे? क्या मेरे पैसे तुम्हारे हैं? या हम पैसों के मामले को सख्ती से प्रोफेशनल रखते हैं और हर खर्च में अपना हिस्सा देते हैं? क्या हम बचत करते हैं और अगर करते हैं तो किस तरह? अगर ये हल कर लिए जाते हैं तो लॉन्ग टर्म संबंधों का दूसरा सबसे महत्त्वपूर्ण भाग है -बच्चे।

ये भी पढ़े: उसने दूसरे पुरूष से शादी कर ली लेकिन मैं उससे प्यार करता हूँ

क्या हमारे बच्चे है? कितने? क्या हमें गोद लेना चाहिए? बच्चों की देखभाल कौन करेगा? क्या एक पब्लिक स्कूल शिक्षा ज़रूरी है? घर पर पढ़ाए जाने के बारे में क्या विचार है? हम अपने बच्चे के पालन-पोषण को कैसे नियंत्रित करते हैं? इन मामलों पर एक कॉमन थॉट प्रोसेस एक दीर्घकालिक संबंध बनाने के लिए मार्ग को सुगम बनाएगी, भले ही लिव-इन हो या शादी हो।

भरोसा ही नींव है

अगर आप एक तर्कहीन झूठे हैं तो आप एक दीर्घकालीन संबंधों की संभावना को नकार सकते हैं, क्योंकि कोई भी चीज़ रिश्ते को इतना खराब नहीं करती जितनी बेईमानी करती है, भले ही यह वित्तीय हो, भावनात्मक हो या शारीरिक हो।

दिखावे और डिप्लोमेसी के इस युग में, एक पारदर्शी संबंध बनाए रखना मुश्किल है। अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ दीर्घकालिक संबंध बनाने का इरादा रखते हैं, तो आपको हर चीज़ के बारे में ईमानदार होने की आपकी योग्यता पर काम करना होगा। पूरी दुनिया के साथ ईमानदार होने की ज़रूरत नहीं है – बस अपने साथी के साथ ईमानदार रहो।

जब आपकी ईमानदारी संदिग्ध हो जाए या आप झूठ बोलते हुए या धोखा देते हुए पकड़े गए हों, तो आपके चीनी मिट्टी जैसे नाज़ुक बंधन में आई दरारें हमेशा के लिए रहती हैं। उस स्तर के विश्वास को पुनः प्राप्त करना मुश्किल है। तो आपको ईमानदारी को सबसे ज़्यादा महत्त्व देना चाहिए।

ये भी पढ़े: बारह संकेत की आप एक सुखी, स्वस्थ रिश्ते में हैं

जानबूझकर किसी को चोट ना पहुंचाएं

“हमारे घर में, हमारा सिर्फ एक ही नियम है, किसी को भी चोट मत पहुंचाओ,’’ मेरी सहेली ने कहा जो दो बच्चों की माँ है और एक अत्यधिक स्नेह करने वाली पत्नी है। कहावत कहती है, प्यार हर चीज़ को जीत लेता है और आपके प्रियजनों को चोट पहुंचाने से ज़्यादा हानिकारक कुछ नहीं हो सकता।

आपके सर्कल में हर समय हर एक को खुश रखना अव्यवहारिक हो सकता है लेकिन परिवार के भीतर, आपके पति और बच्चों के साथ बिना शर्त के प्यार का अभ्यास होना चाहिए।

रिश्ते गुदगुदाते हैं, रिश्ते रुलाते हैं. रिश्तों की तहों को खोलना है तो यहाँ क्लिक करें

अकेले में अपने साथी का अनादर करना तो बुरा है ही लेकिन दोस्तों के और परिवार के सामने तो ऐसा करना बिल्कुल गलत है। झगड़े सुलझाने के लिए अपने साथी और बच्चों के साथ राउंड-टेबल कॉन्फ्रेंस करें, इस नियम के साथ की हर शिकायत के लिए 5 सकारात्मक और नकारात्मक बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी। दीर्घकालिक संबंध सुनिश्चित करने के लिए प्यार, प्रशंसा और पारदर्शिता की ऊर्जा बनाए रखें। चर्चा और तर्कसंगत बातचीत को प्रोत्साहित करें।

लोकप्रिय धारणा के विपरीत, दीर्घकालिक संबंध उबाऊ नहीं है। जिन जोड़ों ने लंबा खुशहाल जीवन जीया है, उन्होंने दृढ़ता के साथ एक साथी के साथ गहरी जड़ें, सिंगल माइंडेड डिवोशन बनाए रखा है। हर संबंध अपना जीवन चक्र पूरा करता है लेकिन अटल व्यक्ति वे हैं जो ईमानदारी, प्यार और प्रतिबद्धता का मूल्य समझते हैं।

 

जब मुझे और मेरे बेस्ट फ्रेंड को एक ही लड़के से प्यार हो गया

जब हमने शादी के लिए आठ साल परिवार की हामी का इंतज़ार किया

मैं अपनी हर छुट्टी पति के साथ बिताना चाहती हूँ

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No