Hindi

मैं अपने बॉयफ्रैंड के बिना नहीं रह सकती लेकिन मेरा अब्यूसिव पति सुधर रहा है और मुझे वापस चाहता है

मैं अब अपने अब्यूसिव पति से प्यार नहीं करती और अपने अद्भुत बॉयफ्रैंड के बिना नहीं रह सकती। लेकिन मेरा पति अब मुझे वापस पाना चाहता है।
sad sexy woman thinking

प्रिय मैम,

मेरी शादी को एक साल हो गया है। हमारी कोर्टशिप के दिनों से ही चीज़ें कभी भी ठीक नहीं रही हैं। समाज की वजह से शादी तो कर ली लेकिन बाद में मुझे पता चला कि वह मुझे पसंद नहीं करता था और बेहतर पत्नी की उम्मीद करता था। मैंने खुद को टूटा हुआ और थका हुआ महसूस किया और मैं असहाय थी।

मैं मानसिक उत्पीड़न से भी गुज़री और लगभग 6 महीनों तक अब्यूसिव संबंध में थी। बाद में मुझे उस व्यक्ति द्वारा प्यार मिला जिसपर शादी से पहले मेरा क्रश था। हम निरंतर दोस्त रहे थे। फिर हमें प्यार हो गया। हम गहराई से और भावनात्मक रूप से एक दूसरे से कनेक्टेड हैं।

ये भी पढ़े: अपने पति को धोखा देने के दौरान वह पति की सलामती की प्रार्थना क्यों कर रही थी?

वह मेरा सोलमेट है और मैं उसके बिना अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकती। लेकिन अब मेरा पति पूरी तरह बदल चुका है। पिछले तीन महीनों से वह मेरे पास वापस आना चाहता है। वह मुझे अपना प्यार जता रहा है लेकिन मेरा दिल दूसरे व्यक्ति पर आ गया है। मैं अपने पति के पास वापस नहीं जा सकती।

मेरा बॉयफ्रैंड और मैं एक दूसरे को पागलों की तरह चाहते हैं। यह बहुत गहरा प्यार है जिसे मैं छोड़ नहीं सकती।

इस स्थिति में, हमारे परिवार के सदस्य चाहते हैं कि मेरी ननद मेरे भाई से शादी कर ले। अब वे भी एक दूसरे को पसंद करते हैं। मैं वास्तव में नहीं जानती कि क्या करूं?

ये भी पढ़े: मेरे पति और मेरे बीच शारीरिक संबंध नहीं है और अब वह अलग बेडरूम की भी योजना बना रहा है

Hindi counselling

कविता पन्यम कहती हैं:

प्रिय सहेली,

आपने उल्लेख किया कि आप अपनी कोर्टशिप के दिनों से ही इस रिश्ते के बारे में अनिश्चित थीं। प्री-वेडिंग जिटर्स ज़्यादातर लोगों द्वारा महसूस किए जाते हैं जो एक ऐसा चरण है जहां मिलान का कई बार अवलोकन किया जाता है यह देखने के लिए कि निर्णय सही है या नहीं। फिर भी, अगर आपके पास यह मानने के वास्तविक कारण थे कि आप एक दूसरे के लिए उपयुक्त नहीं थे, तो आपको उसी समय इस रिश्ते से बाहर निकल जाना चाहिए था।

अपने पति से बात करें: एक साल गुज़र चुका है और आप कहती हैं कि इनमें से 6 महीनें अब्यूसिव थे। आपसे कहा गया था कि आपके पति ने एक बेहतर पत्नी की इच्छा की थी जिसने आपके आत्म-सम्मान और आत्म-मूल्य को चोट पहुंचाई। क्या आपने इस बारे में अपने पति से बात करने की कोशिश की? कहानियाँ सुनना और निष्कर्ष निकालना उतना ही अच्छा है जितना अपने पड़ोसी से कहना कि वह आपकी अगली कार्यवाही के लिए फैसला करे। यह इस तरह से काम नहीं करता। राय बनाने से पहले आप अपने पति से बात कर सकती हैं और उसके बाद ही किसी निष्कर्ष पर पहुंच सकती है।

ये भी पढ़े: कभी-कभी वह मेरे साथ अच्छा व्यवहार करता है लेकिन कभी-कभी वह मुझे अनदेखा करता है, वह मुझे पसंद करता है या नहीं?

रिबाउंडः चूंकि आपका आत्म मूल्य और आत्म सम्मान कम था, आपको किसी और के साथ में सुकून मिला और इस तथ्य ने आपके लिए चीज़ों को और आसान बना दिया कि वह आपका पुराना क्रश रह चुका है। क्या आपको अहसास है कि यह रीबाउंड पर हो सकता है? अधिकांश लोग लगाव को प्यार समझने की भूल कर बैठते हैं। आपने अपनी बातचीत में अपने बॉयफ्रैंड की वैवाहिक स्थिति का उल्लेख नहीं किया है। क्या वह आपसे शादी करने के लिए तैयार है?

साथ रहना छुप-छुप कर मिलने से काफी अलग होता हैः ऐसे कई मामले रहे हैं जिसमें पति/ पत्नी को प्यार कहीं और से मिला और उन्होंने अपने साथियों को छोड़ दिया, लेकिन बाद में उन्हें अहसास हुआ कि वे उनके पास वापस जाना चाहते हैं। सिर्फ इसलिए कि आपकी तत्काल ज़रूरतें कहीं और से पूरी की जा रही हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि इस रिश्ते में कोई खराबी नहीं है। प्लीज़ याद रखिए कि कोई भी परफेक्ट नहीं होता। साथ ही, एक साथ रहना छुप-छुप कर मिलने से काफी अलग होता है। जब आप साथ में रहते हैं, तो आप एक दूसरे के असली स्वभाव और जीवन के तरीकों से अवगत होते हैं। और तभी मतभेद पैदा हो सकते हैं। आप तब क्या करेंगी जब आप स्वयं को इस व्यक्ति के साथ भी ऐसी ही परिस्थिति में पाएंगी?

ये भी पढ़े: मैं पति के साथ हूँ, क्योंकि मुझे बच्चों की चिंता है

निम्नलिखित के बारे में सोचें:

अक्सर, व्यक्ति कहीं और से राहत ढूंढता है जो ज़्यादातर मामलों में अस्थायी हो सकता है। आप कहती हैं कि आपका पति सुधर रहा है और आपको वापस चाहता है। हर विवाह के शुरूआती दो साल अशांत हो सकते हैं क्योंकि दो लोगों को एक दूसरे के साथ एडजेस्ट करने और एक दूसरे के परिवारों में भी जगह बनाने की आवश्यकता होती है। लेकिन वे एडजेस्ट और अनुकूल हो जाते हैं और चीज़ें सुधर जाती हैं। क्या आप यह संबंध खत्म करने से पहले इंतज़ार करने की इच्छुक हैं?

गुप्त अफेयर में रहस्य और उत्तेजना का स्पर्श हो सकता है जो आपकी लत का कारण हो सकता है। ऐसे अफेयर में उलझे लोग आमतौर पर यह महसूस कर सकते हैं कि यह जीवन में एक बार होने वाली वस्तु है। हो सकता है जितना अच्छा आपको इस व्यक्ति के साथ महसूस होता है उतना अपने पति के साथ ना लगे। लेकिन फिर दोनों स्थितियां पूरी तरह से अलग हैं।

अंतिम निर्णय लेने से पहले आप अपने पति के साथ एक स्पष्ट बातचीत क्यों नहीं करतीं? कौन जाने कि आपको और भी ज़्यादा प्यार प्राप्त हो जाए। पसंद और निर्णय अंततः आपका है।

शुभेच्छा,
कविता पन्यम

Hindi counselling

“माँ तुम गलत थी. उसने मुझे धोखा दिया.”

मैंने शादी की तीसवी सालगिरह को खुद को तलाक़ उपहार में दिया

टूटे हुए रिश्तों से आगे बढ़ने और अर्थ खोजने के तरीके

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No