Hindi

मैं अपने पति को ऑनलाइन मिले किसी व्यक्ति के लिए छोड़ना चाहती हूँ। मुझे क्या करना चाहिए?

क्या मुझे अपने पति को किसी ऐसे व्यक्ति के लिए छोड़ देना चाहिए जिसे मैं ऑनलाइन मिली? लोग क्या कहेंगे?
Couple-Gazing-Houses

प्रश्नः मैं अपने पति के साथ 10 वर्षों से हूँ और ऐसा लगता है कि हम कुछ बच्चों के साथ रूम मेट्स की तरह रह रहे हैं। मैं ऑनलाइन एक ऐसे व्यक्ति से मिली जिसने मुझे अंतरंगता का वह स्तर दिया जिसका अनुभव मैंने लंबे समय से नहीं किया था। मैंने लंबे समय से इस तरह के उत्साह का अनुभव नहीं किया है। मैं अपने पति को छोड़ना चाहती हूँ लेकिन अपने परिवार और दोस्तों द्वारा मुझे वेश्या या व्यभिचारिणी कहे जाने का सामाजिक दबाव मुझे रोक रहा है। मुझे इस व्यक्ति से प्यार हो गया है लेकिन मैं वास्तव में उसे ठीक से नहीं जानती। मुझे क्या करना चाहिए?

Hindi counselling

दीपक कश्यप कहते हैं:

प्रिय रेशमा,

मैं मानता हूँ कि आप एक जटिल परिस्थिति में हैं, जो ‘भयानक’ स्थिति के समान नहीं है। ‘क्या हो’ हमारे व्यक्तित्व का एक अहम हिस्सा है। वे हमारी कल्पना और फंतासी को प्रज्जवलित करते हैं, नवरचना को प्रेरित करते हैं, जवाब ढूंढने में मदद करते हैं और हमारी सबसे बड़ी गलतियों को गुप्त रूप से आयोजित करने में भी मदद करते हैं। हम मनुष्य एक तरफ सहजता और उत्तेजना को संतुलित करने का कठिन प्रयास कर रहे हैं और दूसरी ओर स्थिरता और समानता को संतुलित करने का। दिलचस्प बात यह है कि संतुलित जीवन बिताने के अधिकांश सुखी अंत वास्तविक से ज़्यादा काल्पनिक होते हैं।
[restrict]
ये भी पढ़े: मैंने प्रसव के तुरंत बाद अपनी पत्नी को धोखा दिया और मुझे कोई अफसोस नहीं

हम स्वयं को कहानियाँ बताते हैं कि हमारे लिए क्या अच्छा हो सकता है और क्या नहीं।

हम स्वयं को कहानियाँ बताते हैं कि हमारे लिए क्या अच्छा हो सकता है और क्या नहीं। ये सभी कहानियाँ काफी हद तक हमारी कल्पना से आती हैं कि दुनिया कैसे चलती है, लोग कैसे काम करते हैं या उन्हें कैसे काम करना चाहिए और मैं कौन हूँ? हमारा काम यह है कि हमारे तर्कसंगत संकायों के माध्यम से उन कहानियों को प्रतिबिंबित करें और उन तथ्यों के विरूद्ध उनकी जांच करें जिन्हें हम जानते हैं, इससे पहले कि हम उन्हें अपने व्यक्तिपरक सत्य का हिस्सा बनाएं और उनके आधार पर अपने कार्य करें।

यह पूरी दार्शनिक बकवास इस मुद्दे पर आने के लिए की थी, कि जो उत्तेजना आपने इतने लंबे समय बाद महसूस की उसके द्वारा आप शायद अपना विवेक खो रही हैं। मैं कहूंगा कि, अगर आपके मन में अपने पति के प्रति थोड़ा भी प्यार शेष रह गया है, तो अपनी काल्पनिक शक्तियों का रूख अपनी वैवाहिक समस्याओं को हल करने की कोशिश की ओर कर दें। मुझे शंका है कि यह इस वजह से है क्योंकि आप अपने पति के प्रति उत्साह, यौनेच्छा या अन्यथा महसूस नहीं कर रही हैं।

ये भी पढ़े: जब दोस्ती एक प्रेम प्रसंग का आधार बन जाए

हालांकि, अगर आप उसमें पूरी तरह से रूचि खो चुकी हैं और इसे फिर से उत्तेजित करने की आपको कोई इच्छा नहीं है, जो कि एक वैध विकल्प है, तो फिर उसे पूरी तरह छोड़ दें भले ही आपके जीवन में कोई दूसरा हो या नहीं। उस व्यक्ति के साथ किसी भी तरह की निष्ठा में प्रतिबद्ध होने से पहले, थोड़े समय के लिए एकल होने का निर्णय लें, और फिर इस व्यक्ति को अच्छी तरह जाने। और लोगों द्वारा कुछ कहा जाने के बारे में, आपको मोटी चमड़ी का बनना होगा और स्वयं को एक प्रामाणिक जीवन जीने के लिए प्रेरित करना होगा, भले ही इसका अर्थ हो अपने पति के साथ प्यार को फिर से उत्तेजित करना और अपने ऑनलाइन दोस्त को अस्वीकार करने का जोखिम उठाना।
[/restrict]

 

जब मेरी पत्नी को पता चला कि मैंने दूसरी औरत के साथ रात गुज़ारी है

अपने बेटे की वजह से मैं अपने बेवफा पति को नहीं छोड़ सकती। मैं क्या करूं?

अगर आप किसी शादीशुदा पुरूष के प्यार में पड़ रही हैं तो स्वयं से ये प्रश्न पूछिए

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No