Hindi

मैं अपने शराबी, व्याभिचारी पति को तलाक देना चाहती हूँ

हमारी शादी में प्यार नहीं है और मेरा पति हर किसी से मेरे बारे में झूठ कहता रहता है
A sad woman sitting alone on the stairs

प्रश्नः

मेरी शादी को 6 महीने हो चुके हैं। मैंने अपने माता-पिता की अनुमति के बिना प्रेम विवाह किया था। थोड़े दिन बीतने के बाद मुझे पता चला कि मेरा पति अब वह व्यक्ति नहीं रहा जिसे मैं जानती थी।

असल में, हम इतनी ज़्यादा बार मिले नहीं थे क्योंकि हम अलग शहरों में रहते थे। मुझे सच्चा प्यार हो गया था इसीलिए मैंने उस पर और उसकी बात पर यकीन कर लिया। लेकिन वह झूठा था। उसने मुझे बताया था कि वह शराब पीना छोड़ चुका था और धूम्रपान और शराब से परहेज़ करता था। लेकिन वह शराब और धूम्रपान का आदी है। वह बहुत सी लड़कियों से बात करता है और उनके बहुत करीब है। साथ ही, वह थोड़ा सा क्लेप्टोमेनियेक भी है। वह लड़कियों के साथ यौन संबंध के बनाने के लिए उन्हें पैसे देता है।

ये भी पढ़े: जब प्यार में चोट खाकर उसने ड्रगस और शराब में खुद को झोंका

मैंने यह सब सहन किया। इसी बीच, मेरे माता-पिता ने मुझसे और मेरे पति से बातें करना शुरू कर दिया। वे हमें घर पर बुलाते रहे। यह मेरे माता-पिता के लिए बड़ा कदम था क्योंकि जब उन्होंने मुझे और मेरे विवाह को स्वीकार किया तो कई रिश्तेदारों ने उनसे बात करना और मिलना बंद कर दिया। मैंने उन्हें अपने कष्टों के बारे में नहीं बताया क्योंकि उन्हें चोट लगेगी और वे मेरे लिए दुखी होंगे। मैं उन्हें कोई तनाव नहीं देना चाहती थी। समय के साथ स्थिति बदतर होती जा रही है। अब मैं और अधिक सहन नहीं कर सकती। मैं हर पल मर रही हूँ।

मेरा पति आर्थिक या भावनात्मक रूप से मेरा सहयोग नहीं करता। वह उसकी माँ और मेरे माता-पिता के सामने खुद को अच्छा दिखाने के लिए मेरी आलोचना करता है। और वह कभी अपने दुराचार को स्वीकार नहीं करता। वह कहता है कि नया व्यवसाय शुरू करने या उसकी पढ़ाई पूरी करने में मैं उसका सहयोग नहीं करती। लेकिन वास्तविकता तो यह है कि अब मैं उसे यह समझा-समझा कर थक चुकी हूँ कि अपने जीवन को कैसे सुधारे। हर बार जब मैं उससे बात करती हूँ तो वह सबके सामने ऐसा दिखाता है जैसे मैं गलत हूँ।

ये भी पढ़े: मैं अपने एब्यूसिव पति से बच निकली और अपने जीवन का फिर से निर्माण किया

अब मैं उससे वास्तव में नफरत करती हूँ और उसके साथ नहीं रह सकती। मैं तलाक लेना चाहती हूँ लेकिन मैं उन्हें अपने फैसले के बारे में बताने में असमर्थ हूँ। क्योंकि उन्हें फिर से सहना पड़ेगा। वे पहले ही मेरे कारण बहुत कष्ट भुगत चुके हैं। मैंने अपने पति को सही रास्ते पर लाने की बहुत कोशिश की लेकिन वह कभी नहीं सुधर सकता। मैं उसके साथ नहीं रहना चाहती हूँ और उसके साथ अपना परिवार नहीं बढ़ाना चाहती क्योंकि मैं सच में उससे नफरत करती हूँ। वैसे भी, तीन साल से हमारे बीच कोई शारीरिक संबंध नहीं बना है। उसके साथ मेरा कोई भविष्य नहीं है। मुझे क्या करना चाहिए?

Hindi counselling

जसीना बैकर कहती हैः

प्रिय सहेली,

आपने शुरूआत में लिखा कि आपकी शादी छः महीने पहले हुई है और निष्कर्ष में आपने लिखा है कि पिछले तीन साल से आपके बीच कोई शारीरिक संबंध नहीं रहा। मुझे इस पर स्पष्टता चाहिए। खैर, मुझे लगता है कि आपका मतलब था कि आपकी शादी को छः वर्ष हो चुके हैं….

ईमेल में आपके शब्दों से यह स्पष्ट है कि आप उसके साथ नहीं रहना चाहती क्योंकि आप पहले ही सामंजस्य की कोशिश कर चुकी हैं। आपको उसे बताना होगा कि आप क्या महसूस कर रही हैं और फिर एक निर्णय लेना होगा। भले ही उसने आपके साथ कितना भी बुरा बर्ताव किया हो, शादी के बारे में आप क्या करना चाहते हैं उस पर एक स्पष्ट योजना बनाना हमेशा बेहतर होता है।

ये भी पढ़े: एक सामान्य संबंध और प्रताड़ित करने वाले संबंध में क्या अंतर है

उससे शादी करने का फैसला आपका था। शायद प्यार में अंधे होने के कारण आप उसके द्वारा दिए गए संकेत समझ नहीं सकी। ज़्यादातर समय लोग अपने व्यवहार और अपेक्षाओं के बारे में हमें संकेत देते हैं लेकिन लोग वे संकेत समझ नहीं पाते क्योंकि उन्हें लगता है कि शादी लोगों को बदल देगी। अब आपको अपने फैसले का उत्तरदायित्व लेना है। आपके माता-पिता को दुख पहुंचेगा क्योंकि आपने उससे शादी करने का गलत फैसला किया और अब उसकी वजह से कष्ट भुगत रही हैं। आपको एक रास्ता ढूंढना होगा ताकि आप स्थायी रूप से कष्ट ना भुगतें। आपके माता-पिता को चोट ज़रूर पहुंचेगी लेकिन उन्हें अपनी पीड़ा बताएं। साथ मिलकर समाधान निकालें।

एक नौकरी कर लें और अपने माता-पिता या अपने पति पर निर्भर ना रहें। आत्मनिर्भर होना आपको मज़बूत बनाएगा। फिर आपको कुछ स्पष्टता प्राप्त होगी और निर्णय लेना आसान हो जाएगा।

जेसीना

क्या करें आप का प्यार एकतरफा हो?

मुझे अपने विवाह में स्वीकृति, प्यार और सम्मान पाने में 7 साल लग गए

रिश्ते को फिर से बनाने के लिए 10 आसान उपाय

Hindi counselling

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No