Hindi

मैं एक अब्यूसिव विवाह में हूँ और उम्मीद करती हूँ कि मेरा पति बदल जाएगा

man and sad woman in bed

जैसा जोई बोस को बताया गया

उसका फोन रात को 2:30 बजे आया, फोन मेरे बम्स के नीचे वाइब्रेट हो रहा था। मेरा पति मेरे ऊपर लेटा था। उसने कहा कि कॉल गलती से आया था। और यह कि वह उस लड़की को ठीक से जानता तक नहीं था। लेकिन उसके उड़ते हुए बालों, नाक की बाली और काले चश्मों के साथ एक तस्वीर मेरी याद्दाश्त में अंकित थी जब वह अपनी हवस की प्यास बुझा रहा था।

मेरा पति नशे में था और मैं नहीं चाहती थी की वह बहस के रास्ते पर चला जाए या हिंसक हो जाए। मैं चुप रही और शांत होने का नाटक किया। मेरे अंदर बहुत तीव्र तूफान उमड़ रहा था।

मुझे एंगर मेनेजमेंट समस्याएं थीं और डीप ब्रीदिंग तकनीक का अभ्यास करने की सलाह दी गई थी और जब मेरे पति ने अपनी बकवास शुरू की थी तब मैं वही कर रही थी।

वह दुनिया को साबित करना चाहता था कि मेरा बेहद भावनात्मक होना ही समस्या थी।

“जब तुम रात को 3 बजे घर लौटती थी तब मुझे तो कोई समस्या नहीं थी….’’ तुमने मुझे वाा था, तुमने कहा था की मैं यह अकेले करूं।

“तुम्हारे दो पुरूष मित्रों ने भी तुम्हें रात को फोन किया था….’’ एक कॉल आठ साल पहले आया था। एक दोस्त को आत्महत्या करने की इच्छा हो रही थी और उसने मुझे फोन किया था क्योंकि उसे पता था कि मैं अनिद्रा से ग्रस्त हूँ। दूसरा फोन कुछ साल पहले एक सहकर्मी द्वारा किया गया था। अगली सुबह हमारा एक प्रैसेंटेशन था और उसे प्रोजेक्ट योजना को अंतिम रूप देना था जिसके लिए मेरी मंजू़री आवश्यक थी।

“तुम्हारा एक्स जिसने तुम्हें छोड़ दिया था वह मूर्ख है। वह बदसूरत भी है।” वह लड़का मेरा एक्स भी नहीं था। मैं उसे पसंद करती थी। लेकिन यह सफल नहीं हो सका। इसके अलावा, एक व्यक्ति कैसा दिखता है उससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता; मेरे लिए सिर्फ दिल मायने रखता है।

“तुम हंगामा कर रही हो और लड़ रही हो, कमीनी। तुम पागल हो, साइकोपैथ हो।” इस घटना ने मुझे दुःखी कर दिया था और मैं चुप थी। मैंने एक शब्द भी नहीं कहा था।

ये भी पढ़े: मेरे मामा ने मुझे गलत तरीके से छूआ

“तुम्हारे भाई दिखावा करते हैं और मूर्ख हैं।” मेरे छोटे भाईयों में से एक सफल डॉक्टर है। वह दिन में 7-8 सर्जरी करता है। दूसरा भाई बोर्ड की परीक्षा में पहले स्थान पर आया। मेरा पति जलता है और हमेशा उनपर प्रहार करता है, जो मेरा सबसे बड़ा सहारा हैं।

“तुम्हारे पिता एक घटिया आदमी हैं। वे एक परवर्ट हैं जिनके कई अफेयर रहे हैं।” मैं अपने माता-पिता के असफल व्यभिचारपूर्ण विवाह से डरी हुई थी और मैंने अपने पति के साथ अपना दुःख बांटा था।

abuse in marriage
Image Source

ये भी पढ़े: मेरी शादी लड़के से नहीं, उसकी नौकरी से हुई थी

क्या मेरे पिता का इतिहास मेरे पति की आधीरात या दोपहर की फर्ल्टिंग को वैध बनाता है?

वैसे, तकनीकी तौर पर मेरे हिसाब से ये फ्लटिंर्ग भी नहीं थी। लेकिन जब रेखाएं पार हो जाती हैं तो हम जान जाते हैं और समझ जाते हैं, है ना?

मैं उसे थप्पड़ मारती हूँ और एक या दो मिनट तक शांत रहता है। मुझे उसे चुप कराने के लिए अक्सर थप्पड़ मारना पड़ता है। उसने मुझे सीधे कभी नहीं मारा है लेकिन मैं सोचती हूँ कि क्या चोट पहुंचाने का यही एकमात्र तरीका है?

यह सिर्फ नोज़ रिंग वाली लड़की की ही बात नहीं है। मैंने अक्सर अपने पति को मेरी कुंआरी सहेलियों के साथ ‘‘अतिरिक्त सहज” होते देखा है, और वह उनका दुख बांटने के लिए सहारा बन जाता है। और मेरी वही सहेलियां अंततः मुझसे जलने लगती हैं क्योंकि मेरा पति इतना ‘अच्छा’ है। मैंने अक्सर ऐसी दोस्ती को भी सहन किया है।

ये भी पढ़े: मैं प्यार के लिए तरसती हूँ, स्वीकृति के लिए तरसती हूँ

मुझे बिल्कुल अंदाज़ा नहीं है कि मेरी कहानी किस बारे में है, सिवाए इसके कि मैं बेहद मजबूत व्यवसायिक स्त्री हूँ, जो अपनी निजी दुनिया में पौधे के तंतु से भी ज़्यादा कमज़ोर है।

जब घर में झगड़े बहुत बढ़ जाते हैं, मैं अपने पति को मारने लगती हूँ, क्योंकि वह अपने कठोर शब्दों से मुझ पर प्रहार करता था। यह तब सबसे ज़्यादा होता है जब मुझे चोट लगती है। वह मुझे भावनात्मक रूप से घर पर गिरफ्तार कर लेता है। वह मेरे सारे पैशन को मारने की हर संभव कोशिश करता है। और जब मुझे अपमानित कर सकता है, करता है। हमारे बच्चे घर पर परेशानियों से डरते हैं। मैं एक स्थिति के बाद खुद को नियंत्रित नहीं कर सकती और मेरा पति इसी बात का फायदा उठाता है। दुनिया की नज़रों में झगड़ा करने वाली व्यक्ति मैं हूँ और वह शांत बना रहता है।

ये भी पढ़े: मेरी पत्नी को चोरी करने की बिमारी है मगर वो कबूल नहीं करती

कुछ रातों को, वह मुझे नींद से जगा देता है – सेक्स या झगड़ा करने के लिए। मैं अक्सर आत्महत्या करने के बारे में सोचती हूँ। बाकी बार, मैं जाती हूँ और चुपचाप एक ज्वाइंट बना लेती हूँ। मैं चुपके -चुपके गांजा फूंकने लगी हूँ।

रिश्ते गुदगुदाते हैं, रिश्ते रुलाते हैं. रिश्तों की तहों को खोलना है तो यहाँ क्लिक करें

 

मैं प्यार के लिए तरसती हूँ, लेकिन मैं किसी पुरूष पर भरोसा नहीं कर सकती। मैंने उस डिब्बे को बंद कर दिया है जो प्यार को पहचानता है। मैं कोई भी कठोर कदम उठाने से पहले अपने बच्चों के कॉलेज जाने का इंतज़ार कर रही हूँ। बस चार साल और। शायद मैं इंतज़ार कर रही हूँ, इस आशा में कि मेरा पति बदल जाएगा। मैं किसी भी बात के लिए निश्चित नहीं हूँ, इस बात के लिए भी नहीं कि क्या मैं अपने पति से प्यार नहीं करती।

नाओमी एकरमैन ने अब्यूस पर एक शक्तिशाली मोनोलॉग कहा है। यहां एक अंश है जिसे आप देख सकते हैं।

अपमानजनक लिव-इन संबंध से एक औरत के बच निकलने की कहानी

जब उसने एक वैश्या से शादी का फैसला लिया

उसने कहा कि वह और किसी के साथ भी संबंध रखना चाहता है

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No