मैं एक बॉयफ्रैंड पाने के लिए बेताब थी, फिर मुझे सदबुद्धि मिल गई!

Happy couple

अपनी चेतना बनाएं रखें

मैं एक पॉलीमोरस बाइसेक्सुअल महिला हूं और बॉयफ्रेंड के लिए बेताब अकेली सीसज़ेंडर महिलाओं से जो चीजें मैं सुनती हूं उससे मैं उनके सामान्य ज्ञान और नारीवाद पर सवाल उठाना चाहती हूं। इन सभी शब्दों से कन्फ्यूज़ हो गए? सरल भाषा में, मैं पुरुषों और महिलाओं दोनों को डेट करती हूं और मैं एक समय में एक साथ कई रिश्तों में हूं। जिन महिलाओं को मैं ’सामान्य’ कह रही हूं उनमें ऐसी महिलाएं शामिल हैं जो केवल पुरुषों को ही डेट करती हैं और मोनेगेमिस्ट्स हैं। उनके लिए मैं समस्याग्रस्त हूं: वे सोचते हैं कि मेरे लिए सब आसान है। यहां तक कि वुडी एलन ने उनकी एक फिल्म में बायसेक्सुअल के बारे में कहा है कि शुक्रवार की रात को हमारे पास अधिक विकल्प होते हैं।

तो मुझपर अजीब टिप्पणियों की बौछार होती है और कभी-कभी वे भी अपमानजनक भी होती हैं। एक बात जो मैं सुनते सुनते थक गई हूं, “अगर मेरे पास केवल लड़कियों को पसंद करने का विकल्प होता, तो मेरा जीवन परफेक्ट होता।” देखो, लड़कियों, यह कोई विकल्प नहीं हैः मैं इस तरह पैदा हुई हूं। दूसरा यह है कि ‘‘तुम कितनी भाग्यशाली हो कि कोई प्रतिबद्धता नहीं है, कोई समस्या नहीं है।” लेकिन, यह बिल्कुल विपरीत हैः एक साथ कई रिश्तों को अधिक प्रतिबद्धता और बहुत नाजुक संतुलन की आवश्यकता होती है।

लेकिन चलो तुलना नहीं करते हैं। लड़कियों की मदद करने के वर्षों ने मुझे कुछ चीजें सिखाईः उनके विंग पर्सन होने के लेकर उनके बालों को पीछे से पकड़ना जब वे उलटी कर रही हों: मुझे समझ में आया कि लड़कियों को एक बॉयफ्रैंड की अविश्वसनीय परिपूर्ण एंजल बनने के बजाय एक सहायक प्रणाली की आवश्यकता है। बॉयफ्रेंड बनने के दौरान, यह सहायक प्रणाली आपको अपनी चेतना बनाए रखने में मदद कर सकती है। मैंने ये कुछ चीज़ें सीखी हैं, आशा है कि आपको इससे मदद मिले।

अपने सभी संसाधनों को एक जगह ना लगाएं

मेरा मतलब आपके शाब्दिक अंडे या जैविक घड़ी से नहीं है, इसलिए शांत हो जाइए। मैं जो कह रही हूं वह सरल हैः अपने आदर्श प्रेमी को अपनी सभी आकांक्षाओं और अपेक्षाओं का केंद्र न बनाएं। वह कैंडल लाइट डिनर, वह रोमांटिक फिल्म, वह ग्रामीण इलाकों में वाइन का स्वाद, पहाड़ों पर छुट्टी और इतनी सारी चीजें – आप केवल अपने प्रेमी के साथ ही करना चाहती हैं। क्या आपको नहीं लगता कि यह बहुत अधिक दबाव है? आपके पास दोस्त हैं, कोशिश करें और उनके साथ कुछ मजा लें और उन रोमांचों को शुरू करें जिन्हें आप हमेशा से चाहती थी। हो सकता है कि अगली बार किसी पुरूष के साथ डेट पर जाने के दौरान बात करने के लिए आपके पास कुछ होगा।

आपको एक सहायक प्रणाली की ज़रूरत है

चाहे यह ब्रेकअप का दुख हो या वार्डरोब मालफंक्शन हो, आपको दोस्तों के नेटवर्क की एक सहायक प्रणाली की आवश्यकता है जो सब कुछ छोड़ देंगे और आपके बचाव में आ जाएंगे। इसके लिए आपको एक बॉयफ्रेंड की आवश्यकता नहीं है। आपको बस इतना करना है कि उनके लिए भी हमेशा मौजूद रहें। यदि आप ऐसी लड़की हैं जो बॉयफ्रेंड मिलने के बाद अपने दोस्तों के बीच से तुरंत गायब हो जाती हैं, तो फिर जब आप अकेली होंगी तो आपके पास दोस्तों का कबीला नहीं होगा। मेरा विश्वास करो, जीवन उन मित्रों के साथ बहुत सुंदर है जो आपको यह विश्वास दिलाते हैं कि आप कुछ भी संभाल सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि उनके लिए भी हमेशा मौजूद रहें।

खुल कर जीओ

अपनी परी कथा का इंतजार मत कीजिए। अगला पुरूष मिलने तक वेटिंग रूम में अपना जीवन न बिताएं। अपने जीवन को अपने दम पर बनाइए। एक शौक को अपनाएं और दोस्तों के साथ इसका आनंद लें। छुट्टी पर जाएं और अपने सपनों को जिएं। अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताएं। अपने परिवार के निर्माण की निराशा में इन पर ध्यान देना बंद न करें। मुझे विश्वास है कि हम उस समय से आगे आ चुके हैं जब विवाह ही एकमात्र चीज थी जिसने महिला के जीवन को कोई अर्थ मिलता था। आपका बॉयफ्रेंड आत्म-प्राप्ति की उस यात्रा का हिस्सा हो सकता है लेकिन उसे यात्रा न बनाएं।
Photo Banner

अपना अस्तित्व कायम रखें

कहना आसान है और करना मुश्किल। हम सभी दबाव के तहत काम करते हैं; हम इसमें फिट होने के लिए खुद को बदलते हैं और पुनः व्यवस्थित करते हैं, ’सामान्य’ बने रहते हैं। हम फैशन के साथ चलने के लिए अपने स्टाइल से समझौता करते हैं। ऐसा करने में, हम अपनी विशिष्टता खो देते हैं और भीड़ में एक चेहरा बन जाते हैं। रिश्ते की तलाश में खुद को न खोएं। फिल्म ’रनअवे ब्राइड’ देखें और आप समझ जाएंगे कि अपने बॉयफ्रेंड के मुताबिक कभी अपने आप को नहीं बदलना चाहिए।

अपना अस्तित्व कायम रखें
अपना अस्तित्व कायम रखें

शादी की जल्दी ना करें

पहली डेट के बाद अपनी शादी की योजना बनाना शुरू मत कर दीजिए। कुछ रिश्ते हमेशा के लिए रहते हैं, जबकि कुछ समाप्ति तिथि के साथ आते हैं। अपने रिश्ते पर पुराने कोट की तरह ना चिपके रहें वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि आपको अपने जीवन में एक बॉयफ्रेंड की ज़रूरत है। यदि आपका रिलेशनशिप  आपकी ताकत और खुशी का स्रोत नहीं हो सकता है, तो इसे समाप्त करना बेहतर है। ऐसी किसी चीज की इच्छा न रखें जो कभी आपकी थी ही नहीं। आपके रिश्ते में असंतोष आपके जीवन के सभी पहलुओं को प्रभावित कर सकता है। तो जब आवश्यक हो तब आगे बढ़ें और आपको वह प्यार मिलेगा जिसके आप योग्य हैं।

शादी की जल्दी ना करें
शादी की जल्दी ना करें

यदि आप अपने आप को महत्व नहीं देते हैं, तो दूसरों के लिए आपको महत्व देना मुश्किल होगा। एक साथी की तलाश करते समय चेतना बनाए रखें, क्योंकि वह महत्वपूर्ण ज़रूर हैं, लेकिन सिर्फ वह ही सबकुछ नहीं है।

Tags:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.