Hindi

मैं एक विवाहित पुरूष को अपना प्यार कैसे जताऊं, जिसकी पत्नी उसे बहुत प्यार करती है?

वह सिर्फ सेक्स के लिए मेरा इस्तेमाल कर रहा है और मुझे किसी दूसरे पुरूष के साथ भी नहीं जाने दे रहा। मैं क्या करूं?
close-up-of-a-pretty-girl

हैलो मैम,

मैं एक विवाहित पुरूष के साथ संबंध में हूँ, उसकी एक आज्ञाकारी पत्नी और दो बच्चे हैं। उसे ढाई वर्ष पहले मुझसे प्यार हुआ। वह 12 वर्षों से विवाहित है। जब हम पहली बार मिले थे, उसने मुझे कहा कि हालांकि मैं शादीशुदा हूँ लेकिन मेरी खुद की भी एक ज़िंदगी है। लेकिन अब जब मैं उससे हमारे भविष्य के बारे में पूछती हूँ तो वह कहता है कि वह अपने बच्चों की वजह से अपना परिवार नहीं छोड़ सकता। मैं इसे समझती और स्वीकार करती हूँ….लेकिन वह सेक्स करना चाहता है और चाहता है कि मैं उसकी शर्तों पर उसके साथ रहूँ। मैंने उसके साथ सेक्स करना बंद कर दिया है क्योंकि मुझे लगता है कि वह मुझसे सिर्फ वही चाहता है। जब मैं उससे पूछती हूँ कि मेरे जीवन का क्या, वह कहता है कि उसने कुछ सोचा है। लेकिन वह उसके परिवार को नहीं छोड़ेगा। अगर मैं यह स्वीकार भी कर लूँ, फिर भी वह मेरे साथ बुरा व्यवहार करता है। बीच में मेरा एक संबंध भी था, पहले 6 महीनों के बाद, लेकिन उसने दूसरे पुरूष को यह बताकर सब नष्ट कर दिया कि मेरा उसके साथ शारीरिक संबंध है और मैं एक वैश्या हूँ। हालांकि वह लड़का मेरे लिए लड़ा लेकिन उसने मुझे वापस स्वीकार नहीं किया!

ये भी पढ़े: काश मैं जान पाता कि मेरी पत्नी ने दूसरे विवाहित पुरूष के लिए मुझे क्यों छोड़ दिया

जब मैं उससे कहती हूँ कि अगर तुम अपने परिवार को नहीं छोड़ सकते, तो तुम्हें एक निर्णय लेना होगा, तब वह गुस्से में कहता है, ‘‘आखिर तुम मुझसे चाहती क्या हो?’’ वह जानता है कि वह गलत कर रहा है। वह मुझसे पूछता है कि क्या मैं उसके बगैर रह सकती हूँ। यह सही नहीं है। एक बार उसने गुस्से में कहा, ‘‘ठीक है! मैं अपनी पत्नी को चुनता हूँ।” लेकिन फिर, कई दिनों तक वह हर बात के लिए मुझे दोष देता रहा। वह मेरे अतीत को भी स्वीकार नहीं करता है। वह उसकी पत्नी के साथ भी सोता है, और जब मैं उससे उस बारे में पूछती हूँ, वह कहता है, ‘‘मेरी भी कुछ ज़रूरते हैं।” मैं बस एक अच्छा जीवन चाहती हूँ और किसी की सेक्स स्लेव नहीं बनना चाहती। अगर मैं उसे कहूँ कि मैं उसे छोड़ दूंगी तो वह मुझे ‘धोखेबाज़’ कहता है। वह मुझे यकीन दिला देता है कि मैं गलत हूँ। वह कहता है कि कुछ ही वर्षों बाद वह तीन दिन अपनी पत्नी के साथ और तीन दिन मेरे साथ रहेगा। अब हम दोनों के पास रूकने की कोई वजह नहीं है। उसकी पत्नी ने मेरे साथ झगड़ा किया और मेरे माता-पिता के बारे में भी अपशब्द कहे। इससे मुझे बहुत दुख पहुंचा। वह कहता है कि उसकी पत्नी ने उसे कहा कि मुझे कह दे कि मैं उसका सिर ना खाऊं। वह भी मुझे ही दोष देता है और उसकी पत्नी के साथ मेरी तुलना करता है और मुझे बताता है कि वह बहुत अच्छी है।

मैं वास्तव में फंसा हुआ महसूस कर रही हूँ। मैं कैसे उसे प्यार जताऊं जब उसकी पत्नी उसे इतना प्यार करती है?

प्राची वैश कहती हैः

तुमने अपने आप को किस मुसीबत में डाल लिया है? तुम्हें इस बुरी स्थिति में फंसा हुआ देखकर मेरा कलेजा मुंह को आता है! सबसे पहले मैं चाहती हूँ कि तुम इस संबंध में आने के लिए पछताना बंद कर दो, क्योंकि जिस समय तुमने यह किया, तब तुम प्यार में विश्वास रखती थी। यहां तक कि जब प्यार की बात आती है, तो अच्छे अच्छे लोग कारण और तर्क को भूल जाते हैं। इसलिए यह ठीक था। मैं चाहती हूँ कि तुम अपने दिमाग में उसके बारे में सोचना बंद कर दो। लेकिन अब चीज़ें बदल गई हैं।

ये भी पढ़े: संबंध छोड़कर जाना इतना मुश्किल क्यों होता है, तब भी जब वह आपको प्यार ना करता हो?

तुम्हें समझना चाहिए कि वह तुम्हारे साथ इसलिए है क्योंकि वह खाजा खाना भी चाहता है और रखना भी। जो उसने आपके दूसरे संबंध के साथ किया वह अस्वीकार्य है। मैं ईर्ष्या और अधिकार की भावना को समझती हूँ, लेकिन अगर कोई वास्तव में प्यार करता है, तो वह अपने साथी के चरित्र को कभी धूमिल नहीं करेगा। प्यार में सबसे पहले सम्मान आता है और अगर वह तुम्हें वैश्या बुला सकता है (भले ही वह कहे कि यह तुम्हें वापस पाने के लिए था) मतलब वह तुम्हारा बिल्कुल सम्मान नहीं करता! बिल्कुल भी नहीं। यह बिल्कुल स्पष्ट है कि वह तुम्हें एक बैकअप के रूप में अपने साथ रख रहा है। अगर वह उसे छोड़ कर जाने के लिए तुम्हें धोखेबाज़ कह रहा है, तो उसे कहने दो! उसके कहने से यह सच नहीं हो जाता, है ना? उसने तो तुम्हें वैश्या भी बुलाया, तो क्या तुम बन गई? नहीं, ना? वह अप्रत्यक्ष अक्रामक तरीके अपना रहा है ताकि तुम उसके साथ संबंध में बनी रहो। उसके झांसे में मत आओ!

man-abusing-woman-silhoutee
Image Source

ये भी पढ़े: एकतरफा प्यार में क्या है जो हमें खींचता है

साथ ही, मैं चाहती हूँ कि तुम उसे छोड़ने के व्यावहारिक पहलुओं से बहुत बुद्धिमत्ता से निपटो। उसे तुरंत मत बताओ कि तुम उसे छोड़ रही हो। सबसे पहले अपनी सारी तस्वीरें, पत्र और अन्य अपमानजनक सबूत, जिसके सहारे वह तुम्हें ब्लैकमेल कर सकता है, अपने साथ ले लो। जितना हो सकें उन सब से छुटकारा पा लो। अगर वह प्रतिशोधी है, तो वह तुम्हारे जाने के बाद तुम्हारे पीछे ज़रूर आएगा। वह तुम्हारे भविष्य के संबंधों को भी बर्बाद करना चाहेगा। याद रखो, उसकी पत्नी और वह सामाजिक रूप से स्वीकृत संबंध में है और यह बात उनके पक्ष में है, और अगर यह बात सामने आती है तो इतनी सहिष्णु होने के लिए उसकी प्रशंसा की जाएगी और तुम पर घर तोड़ने वाली स्त्री होने का ठप्पा लगा दिया जाएगा। तुम यह जोखिम नहीं उठा सकती। अगर संबंध समाप्त करने का समय आ गया है तो कोशिश करो कि यह नाटक मुक्त हो। इस विषय को अपनी आवाज़ ऊंची किए बिना दृढ़तापूर्वक और मज़बूती से उठाओ। स्पष्ट रूप से उन कारणों का उल्लेख करो जिसकी वजह से तुम्हें लगता है कि इस संबंध का समय खत्म हो चुका है। स्वयं को प्रतिरक्षात्मक और व्यंग्यात्मक हानिकारक चर्चा में खिंचे चले जाने से रोको। उसकी व्यंग्यात्मक टिप्पणियों का उत्तर सौम्य चुप्पी से दो और कहो कि तुम समझ सकती हो कि उसे भी चोट पहुंची है लेकिन अब समय आ गया है कि आगे बढ़ा जाए।

चाहे जो भी हो जाए अपने निर्णय पर अड़ी रहो। यह थोड़ा मुश्किल होगा और थोड़ा समय लगेगा, लेकिन तुम्हें यह करना ही होगा। मैं जानती हूँ तुम कर सकती हो! अगर तुम्हें इसके लिए मदद की ज़रूरत है, तो मेरे साथ यहां पर संपर्क में रहो, मैं इस प्रक्रिया में तुम्हारी मदद करूंगी।

शुभेच्छा! अपना खयाल रखना।

प्राची

जब आप विवाह में सुखी हों और किसी और से प्यार हो जाए

7 संकेत की अब वह आपसे प्यार नहीं करता

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No