Hindi

मैं एक विवाहित पुरूष से प्यार करती हूँ जो तीन स्त्रियों को बराबरी से चाहता है। मैं उसे प्यार करना कैसे बंद करूं?

वह विवाहित है और दूसरी स्त्री के साथ गहराई से प्रतिबद्ध भी है; फिर भी मैं उसे प्यार करती हूँ और उसे छोड़ नहीं सकती।
Woman-Crying-in-Wind

प्रश्नः
दो साल पहले मुझपर कामदेव की कृपा हुई और मुझे एक विवाहित पुरूष से प्यार हो गया। यह जानते हुए भी कि वह शादीशुदा है, मैं उसके प्रति अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर पा रही थी। उसने भी मेरे प्रति अपना प्यार स्वीकार किया लेकिन यह भी कहा कि वह उसकी पत्नी को भी प्यार करता है और अपने परिवार को बर्बाद नहीं कर सकता। चीज़ें तब बदल गई जब मुझे पता चला वह अपनी बचपन की दोस्त को भी सहारा देता है जिसने 30 वर्ष की उम्र में अपना पति खो दिया। वह उसका पहला प्यार भी है। जब वह उसे मिला, वह बहुत बुरी मानसिक स्थिति में थी और उसने उसे हर तरह से संभव मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक सहयोग दिया। उसकी पत्नी उसकी दोस्त के बारे में जानती है लेकिन उनके संबंध के बारे में नहीं।

ये भी पढ़े: संबंध छोड़कर जाना इतना मुश्किल क्यों होता है, तब भी जब वह आपको प्यार ना करता हो?

मेरी मुख्य समस्या यह है कि तथ्यों को जानने के बावजूद, ना तो मैं इस संबंध से बाहर आने में सक्षम हूँ और ना ही मैं इसे खुशी-खुशी निभा पा रही हूँ। लेकिन अब तो मुझे याद भी नहीं कि मैंने कितनी बार उसके साथ संबंध समाप्त किया, मगर कुछ दिन बात हम दूर नहीं रह पाते और फिर से करीब आ जाते हैं। वह बार-बार कहता है कि वह मुझे छोड़ नही सकता।

वह कहता है कि वह उसकी पत्नी को नहीं छोड़ सकता क्योंकि वह पिछले 16 वर्षों से हर अच्छे बुरे समय में उसके साथ रही है। और वह अपनी दोस्त को भी नहीं छोड़ सकता क्योंकि वह फिर से टूट जाएगी। और वह मुझे नहीं छोड़ सकता क्योंकि वह मुझसे प्यार करता है।

लेकिन मैं इसे स्वीकार नहीं कर पा रही हूँ। एक व्यक्ति हम तीनों को एक साथ प्यार कैसे कर सकता है? क्या आप इसका समाधान करने में मेरी मदद कर सकती हैं?

प्राची वैश कहती हैः

हैलो प्यार में डूबी सहेली!

देखो, ये वास्तव में बहुत मुश्किल स्थिति है। लेकिन मुझे लगता है कि जब एक विवाहित पुरूष के साथ संबंध में जाने का सचेत निर्णय लिया गया, तब ही से हम जानते थे कि बहुत मुश्किलें आने वाली हैं, है ना? इस तरह के जटिल संबंध हमेशा कुछ मुश्किल मोड़ के साथ आते हैं, लेकिन कभी-कभी यह इसके योग्य हो सकता है। मैं पूरी तरह समझती हूँ और बिल्कुल भी आलोचना नहीं करती। प्यार अजीब से अजीब स्थितियों में पाया जा सकता है।

ये भी पढ़े: मैंने प्रसव के तुरंत बाद अपनी पत्नी को धोखा दिया और मुझे कोई अफसोस नहीं

साथ ही, मैं यह भी समझ सकती हूँ कि एक साथ तीन स्त्रियों को प्यार करने की बात को हज़म करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि उसके पास तीनों के लिए वैध कारण हैं, फिर भी एक पुरूष को अपनी सीमाएं पता होना चाहिए, है ना? हालांकि मेरे पास उसके बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन वह ऐसा पुरूष लगता है जोः 1. जिसे अपने जीवन के लोगों और प्रलोभन को ना कहना बहुत कठिन लगता है और 2. वह अपने भाग्य को आज़माना चाहता है यह सुनिश्चत करने के लिए कि वो जो भी चाहे उसे सब कुछ मिले।

anais-nan-quote
Image Source

इसके बारे में सोचोः अगर समय आएगा, तो अपने जीवन में किसी चौथे को शामिल करने से उसे कौन रोकेगा? मुझे काफी हद तक यकीन है कि उसे लगता है कि वह आप सब के बिना नहीं रह सकता; लेकिन तुम्हारे बारे में क्या? हाँ, तुम उससे प्यार करती हो और उसे छोड़कर जाने का विचार डरावना हो सकता है। लेकिन मैं चाहती हूँ तुम अपने आप से यह पूछो कि क्या तुम किसी के जीवन में पहली प्राथमिकता बनना चाहती हो या ऐसे किसी व्यक्ति के लिए दूसरी या तीसरी चीज़ जिसे तुम कभी पा नहीं सकती?

यहां विचार करने के लिए महत्त्वपूर्ण बात हैः प्यार से भी ज़्यादा ज़रूरी यह है कि तुम स्वयं को कितना मूल्यवान समझती हो। मैं यह नहीं कह रही हूँ कि तुरंत संबंध से बाहर आ जाओ, लेकिन अपने जीवन में थोड़े समय के लिए उससे दूरी बनाकर जीवन को खोजो। बाहर जाओ, नए लोगों से मिलो, अव्यवस्थित हो जाओ। शायद यह तुम्हें नए क्षितिज की ओर ले जाने में मदद करे और तुम्हें अहसास होगा कि जीवन में और भी कितना कुछ है। शुभेच्छा!

10 संकेत की आपके पति का भावनात्मक प्रेम प्रसंग चल रहा है

काश मैं जान पाता कि मेरी पत्नी ने दूसरे विवाहित पुरूष के लिए मुझे क्यों छोड़ दिया

Published in Hindi

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *