मैं जो भी कुछ कहती हूँ मेरा बॉयफ्रैंड उसे नकारात्मक तरीके से लेता है, मुझे क्या करना चाहिए?

man yelling at a woman

हैलो मैडम,

मैं तीन वर्षों से एक संबंध में हूँ और इन तीन सालों में, हमने असंख्य बार ब्रेकअप किया है। बात यह है कि अगर मैं मज़ाकिया या जैनुइन तरीके से कुछ कहती हूँ, तो उसे लगता है कि मैं उसका अपमान कर रही हूँ। उसे लगता है कि मैं उसका सम्मान नहीं करती हूँ। इसने हमारे रिश्ते को समय के साथ कमज़ोर बना दिया है। मैंने माफी भी मांगी है क्योंकि ऐसा करने का मेरा कोई इरादा नहीं था, लेकिन वह यह समझता नहीं है। मैं क्या करूं?

ये भी पढ़े: उसकी “मदद” से बॉयफ्रेंड अब घुटन महसूस करता है

प्राची वैश कहती हैं

प्रिय सहेली,

आपने अपने रिश्ते का जो पैटर्न बताया है, उससे लगता है कि आपका बॉयफ्रैंड गंभीर आत्म-सम्मान समस्या से ग्रस्त है (प्लीज़ उसे यह मत बताना नहीं तो वह और अधिक नाराज़ हो जाएगा!) 

लेकिन हाँ, ऐसा लगता है कि वह जटिल समस्या से ग्रस्त है। यह उसके बचपन की किसी चीज़ की वजह से हो सकता है। लेकिन वह कथित आलोचना के प्रति अतिसंवेदनशील है और इस वजह से आपकी मज़ाकिया टिप्पणियों को सही तरह से लेना उसके लिए मुश्किल हो जाता है। दुर्भाग्य से, आपके द्वारा माफी मांगना इस मामले में मदद नहीं करेगा क्योंकि वह इसे बनावटी और नकली समझेगा।

ये भी पढ़े: उसे मुझमें रूचि नहीं है तो क्या मुझे उसे लुभाने की कोशिश करनी चाहिए या आगे बढ़ जाना चाहिए?

उससे बात करें और पूछे कि आपकी टिप्पणियां उसके भीतर कौन सी भावनाएं प्रज्जवलित करती हैं और उससे तर्क करने की कोशिश करें। उन भावनाओं से आपको एक सुराग भी मिल सकता है कि उसकी उसुरक्षा की जड़ क्या हो सकती हैं।

आदर्श तरीका होगा कि वह एक चिकित्सक को मिले और उसके दबे हुए गुस्से और अपमान की भावनाओं पर काम करे लेकिन मैं समझ सकती हूँ कि इसके लिए उसे मनाना आपके लिए मुश्किल होगा। आपके रिश्ते की दिशा के लिए, यह आपके धैर्य और बॉन्ड पर निर्भर करेगा क्योंकि यही तय करेगा कि अंतर्निहित जटिलता होने पर संबंधों में निवेश करना उचित है या नहीं।

मेरी शुभेच्छा!
प्राची

मेरे मामा ने मुझे गलत तरीके से छूआ

“क्या हम मिलें?”

पांच सहमत, धोखा देने वाले वयस्कों के मध्य ईमेल वार्ता

Tags:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.