Hindi

मैं अपने पति की असुरक्षा से किस प्रकार निपट सकती हूँ?

चूंकि मैंने अपने पारिवारिक व्यवसाय के बाहर काम करना शुरू कर दिया है, इसलिए मुझे अपने पति के संदेह और रवैये से निपटना कठिन लगता है। उनके साथ कैसे निपटें?
Woman by Beach

सवाल:

११ साल के अपने पति के साथ व्यवसाय में आने के बाद मैंने अब नौकरी करना शुरू कर दिया है क्योंकि हमें वित्तीय समस्याएं थीं। बाहर नौकरी करने के अलावा हमारे पास और कोई रास्ता नहीं बचा था| अब, मेरे असुरक्षित पति के पास मेरे लिए सभी प्रकार के प्रश्न हैं। वह मुझे दिन भर अंतहीन मेसेजेस भेजते रहते हैं । मुझे एहसास है कि वह वित्तीय तनाव के साथ-साथ इस तनाव से भी गुज़र रहे हैं कि उन्हें मुझे बाहर जाने और रहने का मौका देना पड़ा। मैंने उन्हें बहुत प्यार से और शांति से समझाया है और और हमारी इस मुद्दे पर लड़ाई भी हुई है। मैं लड़ना नहीं चाहती, इसलिए मैं चुप रहती हूं और अपने पहनावे के बारे में टिप्पणियों को नज़रअंदाज़ करती हूं, मैंने अपने घर का व्यवसाय क्यों छोड़ दिया और वह सब कुछ। यह हमारे जीवन को बिगाड़ रहा है। हमारे दो बच्चे हैं और मैं नहीं चाहती कि हम उनके सामने लड़ें।

 

Hindi counselling

ये भी पढ़े: मेरा शादीशुदा जीवन मेरे रोमांटिक सपनों के बिल्कुल विपरीत था

परिवर्तन कठिन हैं लेकिन वे जीवन में अनिवार्य हैं। वे सभी में असुरक्षा ला सकते हैं। कभी-कभी हम तब तक विभिन्न प्रकार की असुरक्षाओं को नहीं जानते हैं जब तक कि हम उन चुनौतियों का सामना नहीं करते जिनके साथ परिवर्तन आया करता है। हालांकि व्यवहार के मूल कारण को समझना, इसके लिए कोई बहाने का लाइसेंस नहीं है। इस से आपको मनोवैज्ञानिक चुनौतियों से निपटने में व्यक्तिगत रूप से सहायता मिलनी चाहिए जिसे जीवन के इस बदलाव ने उन्हें प्रदान किया है। हम सभी के पास हमारी मनोवैज्ञानिक चुनौतियां और उनके साथ निपटने के हमारे अनूठे तरीके हैं।

अगर मैं तुम होती, तो मैं अटल रहती और काम करना जारी रखती और, ताकि उसकी राय मुझे नीचे न खींचे, इसके लिए मैं कड़ी मेहनत करती।

man shaking hand
 Image Source

ये भी पढ़े: मेरी पत्नी घर का खर्च उठाती है, और मुझे उससे कोई समस्या नहीं हैमेरी पत्नी घर का खर्च उठाती है, और मुझे उससे कोई समस्या नहीं है

शायद अगर वह आपके कार्य-स्थल और काम करने वाले साथी को जानता होता, तो वह सहज महसूस करता। यह गारंटी नहीं है, परन्तु यह एक प्रयत्न के लायक हो सकता है। शायद उसे एक बार अपने काम पर ले जाएं, वह देखें कि आप कहां काम करती हैं और आप किस प्रकार के लोगों के साथ काम करती हैं। आप कॉफी और स्नैक्स के लिए घर पर कुछ चुनिंदा लोगों को भी बुला सकती हैं और उन्हें आम तौर पर उनके साथ सामाजिककरण करने  दें। मैं उनके डर और असुरक्षा को कम करने में सहायता करने के इरादे से ऐसा करुँगी। इरादे का ध्यान और लक्ष्य बहुत महत्वपूर्ण है। यह प्रयोग के परिणामों से निपटने में आपकी सहायता करेगा, चाहे वह जो कुछ भी हो। यदि यह लाभदायक न हो, तो मैं शादी के परामर्श के कई दौरों का सुझाव दूँगी।

हमारी शादी को 2 साल हो चुके हैं लेकिन मैं अब भी वर्जिन हूँ

वह दो साल से मेरी गर्लफ्रैंड है लेकिन उसे हल्का सा भी शारीरिक स्पर्श पसंद नहीं है

Hindi counselling

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No