Hindi

मैंने अपनी पत्नी को तलाक दे दिया, लेकिन मेरी गर्लफ्रेंड अपने पति को तलाक नहीं देगी

उसने अपनी पत्नी को बहुत महंगा तलाक दिया, लेकिन अब उसकी गर्लफ्रेंड नखरे दिखा रही है
divorced-family

(जैसा इरावती नाग को बताया गया)

अगर हम स्वीकार करें, तो कभी-कभी जीवन हमें ऐसी परिस्थिति में ला खड़ा करता है, कि हम जानते हैं हम मूर्खता करने जा रहे हैं। इसके बावजूद, हम आगे बढ़ते हैं, इस उम्मीद में कि हम मूर्ख नहीं बनेंगे। मैंने यह जीवन जीया है। मेरे पास चेतावनी के सारे संकेत थे। मैं एक ऐसे प्रेम प्रसंग में कूद गया जिसका कोई आधार नहीं था, वह निरंतर अवांछित और महत्त्वहीन महसूस करवाता था, जो केवल नैतिक और वित्तीय सहायता के लिए आवश्यक था इससे ज़्यादा कुछ नहीं। अब मुझे ऐसा लगता है कि मैं अपनी गर्लफ्रेंड जो अलग राष्ट्र की थी, की अन्यथा गैर-महत्त्वपूर्ण शादी में एक आवश्यक विकर्षण था।

ये भी पढ़े: जब मेरी पत्नी ने मुझे धोखा दिया, मैंने ज़्यादा प्यार जताने का फैसला किया

वह सफल और आत्मनिर्भर प्रतीत होती थी

मैंने मलेशिया में एक सफल इंजीनियर के तौर पर एक दशक से अधिक तक काम किया। कुआलालंपुर में एक व्यावसायिक सम्मेलन में मैं चेन से मिला। हमने जल्द ही बातें शुरू कर दी और मुझे अहसास हुआ कि वह अपनी उम्र की तुलना में काफी सफल है, एक आत्मनिर्भर स्त्री जो अपनी चाची की सहायता से अपने दो बच्चों को संभालती थी, जबकि उसका पति अपने देश में ऐसे शहर में रहता था, जिसका उच्चारण मैं एक ठेठ भारतीय होने के नाते नहीं कर सकता था। वह 7 वर्षों से कुआलालंपुर में रह रही थी और कंपनी की सीढ़ी पर बहुत जल्द ही चढ़ गई थी और बहुत जल्द ही वरिष्ठ प्रबंधन स्तर पर पहुंच चुकी थी। उसने मुझे विश्वास दिलाया कि यह उसकी कड़ी मेहनत के कारण था, लेकिन अब मैं अन्यथा महसूस करता हूँ।
[restrict]

young-working-lady
Image Source

जब मैं उससे पहली बार मिला, हालांकि मैं उसके रौब में था, लेकिन मैं आकर्षित नहीं हुआ और ना ही प्यार में पड़ा। तब मैं एक दूसरी स्त्री के साथ विवाहित था। मुझे अपनी पत्नी के साथ संगतता की समस्या थी; मेरे सभी प्रयासों के बावजूद मुझे अहसास हुआ कि शादी का कोई भविष्य नहीं था। मेरी पत्नी वापस भारत लौट गई क्योंकि कुआलालंपुर में वह उपेक्षित और अकेला महसूस करती थी। मैंने अपनी पत्नी को रोकने का प्रयास किया, लेकिन सब व्यर्थ गया। अंततः हार मान कर, मैंने उसे घर भेज दिया।

शुरू में मुझे दुःख और अकेलापन महसूस हुआ, लेकिन जल्द ही मैं अपनी आज़ादी का आनंद लेने लगा।

ये भी पढ़े: मेरी पत्नी ने मुझे 40 साल बाद छोड़ दिया और मैं उसके लिए खुश हूँ

शुरू में हमने अपना प्रेम प्रसंग छुपाया

मैंने चेन से अधिक से अधिक बातें करना शुरू कर दिया। हम काफी करीब आ गए। मुझे उसके साथ में आनंद आने लगा और मैं हमारे संबंध से अधिक चाह रखने लगा। हम एकसाथ छुट्टियां बिताने लगे। वह अपने घर पर झूठ बोलती थी क्योंकि अक्सर उसके यहां कुछ मेहमान होते थे जो ये बातें उसके पति को बता सकते थे। वह मुझे उसकी दुनिया से छुपाना चाहती थी। उस समय मैं भी उसे अपने विश्व से छुपाना चाहता था। मैं अब भी विवाहित था।

intimate-man-and-woman-

उसके साथ की मेरी यात्राओं में मैंने कुछ सबसे खुशहाल यादें बनाई थीं। मेरी पत्नी को जल्द ही इसके बारे में पता चल गया। उसने चालाकी से वे सभी साक्ष्य इकट्ठे कर लिए जिसकी आवश्यकता उसे मेरे द्वारा भारी निर्वाह धन प्राप्त करने के लिए थी। चेन को किसी भी प्रकार की कानूनी या सामाजिक शर्मिंदगी से बचाने के लिए, मैं हर तरह से अलग हो गया क्योंकि मुझे अपनी पत्नी को हमारे प्रेम प्रसंग को सार्वजनिक बनाने से रोकना था। मैंने अपनी पत्नी को एक पारस्परिक सहमति वाले तलाक के लिए मना लिया, क्योंकि चेन के साथ होने के अपने सपने को मैं जल्द से जल्द पूरा करना चाहता था। मैंने जल्द ही अपने अलगाव के कागज़ात पर हस्ताक्षर किए और चेन के पास दौड़ा चला आया, केवल यह जानने के लिए कि वह अपने पति से अलग होना टाल रही थी।

ये भी पढ़े: पुरुषों में कौन से गुण स्त्रियों को सबसे यादा आकर्षित करते हैं?

मैंने तलाक ले लिया, लेकिन…..

जब भी मैं हमारे भविष्य के बारे में बात करता था, मुझे सीधा उत्तर नहीं मिलता था। मैं यह जल्द ही जान गया कि वह उसकी दुनिया में हर किसी से हमारा संबंध छुपा रही थी। जब भी मैं उसे पूछता था, वह सीधा उत्तर कभी नहीं देती थी। मेरे पिता, जो मेरे तलाक से दुःखी थे, उन्हांने अंततः चेन के साथ मेरे संबंध को स्वीकार करना शुरू कर दिया था। लेकिन वे चाहते थे कि मैं आगे बढूं और इस संबंध पर ठप्पा लगा दूं। एक मध्यमवर्गीय भारतीय पिता के लिए इस तथ्य को स्वीकार करना थोड़ा कठिन है कि उनका एकमात्र पुत्र एक अलग राष्ट्रीयता की स्त्री से प्यार करता था, जिसके अपने पहले विवाह से दो बच्चे थे। लेकिन उन्होंने स्वीकार कर लिया था, वे केवल इतना चाहते थे कि मैं अच्छी तरह निश्चित हो जाऊं कि यह काम करेगा।

अपने तलाक के समय चेन के साथ अपने भविष्य का मुझे पूरा भरोसा था, लेकिन धीरे-धीरे यह आत्मविश्वास लुप्त होने लगा। जैसे-जैसे समय आगे बढ़ने लगा, मुझे अहसास हुआ कि वह अपने पति के पास ज़्यादा जाने लगी है जिसने उसका या उसके बच्चों का सहयोग करने के लिए कुछ नहीं किया था। मैं कभी नहीं समझ सका कि क्यों। मेरे पिता को उसके इरादों पर शक होने लगा और चेन से शादी करने के लिए वे मुझ पर दबाव डालने लगे।

ये भी पढ़े: मैं अत्याचारी पति से अलग हो चूकी हूँ लेकिन तलाक के लिए तैयार नहीं हो पा रही हूँ

वह कहती है कि मैं बहुत अधिक मांग करती हूँ

मैंने धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा की। मुझे उसके बॉस, एक सहकर्मी, और एक पूर्व सहपाठी, जो उसके साथ मलेशिया आ गया था, से रोमांटिक मैसेजों के बारे में भी पता लगने लगा। जब मैं उससे पूछता था उसने कभी भी मुझे सीधा उत्तर नहीं दिया। संदेहास्पद होने के लिए मुझे केवल तुच्छ महसूस करवाया गया। एक समय, हम हमसफर हुआ करते थे। और आजकल, मैं ऐसा कोई बन गया हूँ जिससे उसे भागना पड़ता है क्योंकि मेरे साथ होना ‘तनावपूर्ण’ है, क्योंकि मैं बहुत ज़्यादा प्रश्न करता हूँ और मैं बहुत अधिक मांग करता हूँ।

शादीशुदा होने के बावजूद मुझे उससे प्यार हो गया (मैं स्वीकार करता हूँ वह प्रेमरहित विवाह था)। मुझे अपनी पत्नी से तलाक लेने की कोई आवश्यकता नहीं थी। वह वैसे भी अलग रह रही थी। तलाक सिर्फ इसलिए आया क्योंकि मैं चेन से शादी करने के लिए कानूनी तौर पर पात्र होना चाहता था। उसके लिए, मैंने भारी कीमत चुकाई। उसके लिए अब इसमें से कुछ भी मायने नहीं रखता। हाल ही में, वह खुशी से अपने परिवार के साथ पारिवारिक छुट्टियों पर गई और सभी रोमांटिक तस्वीरें फेसबुक पर डाली, लेकिन वह मुझे अपनी दुनिया से छुपाना चाहती है और मुझसे दावा करती है कि मैं भी उसका हमसफर हूँ।

lady-on-vacation
Image Source

ये भी पढ़े: आदर्श साथी किस तरह अलग हो जाते हैं

मेरी नौकरी के सिवा मेरे पास अब और कुछ नहीं बचा है।

मैं इतना नासमझ नहीं हूँ कि यह समझ ना सकूं। मैं एक पारंपरिक परिवार में पला बढ़ा था। हम एकल विवाह में विश्वास करते थे। उसने मुझे ऐसा महसूस करवाया कि वह भी ऐसा ही मानती है। उसके प्रति मेरा प्यार कल्पना से ज़्यादा बढ़ गया। लेकिन अब मैं जानता हूँ कि मेरे पास कुछ नहीं है। अब मेरे पास सिर्फ मेरी नौकरी बची है। आशा करता हूँ कि भगवान मुझे मानसिक रूप से इतना संतुलित रखे कि कम से कम मैं नौकरी ठीक तरह से कर सकूं।
[/restrict]

उसे आघात पहुंचा था और वह सेक्स से डरता था, लेकिन उसने ठीक होने में उसकी सहायता की

मेरे प्रेमी की प्रिय पत्नी

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No