मैंने उसे मुझसे शादी करने के लिए मजबूर किया और अब मैं एक प्रेमरहित विवाह में हूँ

by Prachi Vaish
An upset couple, after a fight

प्रश्नः

हॉय मैम,

मैं सात वर्षों से कमिटेड संबंध में थी। पहले हम एक ही शहर में रहते थे लेकिन पारिवारिक समस्या के कारण मुझे दूसरे राज्य में जाना पड़ा। हमारा संबंध लांग डिस्टेंस वाला बन गया और मुझे पता भी नहीं चला कि उसकी फीलिंग्स कब बदल गई क्योंकि मेरे साथ तो वह अब भी पहले जैसा ही बर्ताव करता था। हम साल में एक या दो बार मिला करते थे।

लेकिन उसका एक अफेयर चल रहा था। यह दो तीन साल तक चला और उसके परिवार ने मुझे इसके बारे में नहीं बताया क्योंकि उन्हें लगा कि ये खबर मुझे विचलित कर देगी। जब मुझे पता चला तो उसके परिवार ने मेरा साथ दिया और उसे मुझसे शादी करने को कहा। उसने मना कर दिया। उसने सबके सामने मुझे ठुकरा दिया। वह मेरे जीवन का सबसे बुरा दिन था।

ये भी पढ़े: जब मेरी पत्नी को पता चला कि मैंने दूसरी औरत के साथ रात गुज़ारी है

उसने कहा कि शुरू में वह सिर्फ टाइम पास कर रहा था और वह लड़की भी जानती थी कि उसकी एक स्थायी गर्लफ्रैंड है। लेकिन समय के साथ वे वास्तव में करीब आ गए और उसने मेरी बजाए उसे चुना। वह उसके लिए अपने परिवार तक को छोड़ने के लिए तैयार था। उसके परिवार ने लगतार मेरा साथ दिया और सम्मान और समाज की खातिर मुझसे शादी करने के लिए उसे मजबूर किया।

मेरी शादी को एक साल हो चुका है और मेरा पति अब भी उसकी गर्लफ्रैंड के संपर्क में है। वे अब भी एक दूसरे को भूलने के लिए तैयार नहीं हैं। वे अब भी मिलते हैं। जब मैं उससे पूछती हूँ तो वह कहता है, ‘तुम जानती थी कि मैं उसे पसंद करता हूँ तो तुम मुझसे शादी करने के लिए तैयार ही क्यों हुई! अब मुझसे कुछ उम्मीद मत रखो।’

शादी से पहले उन दोनों ने मानसिक रूप से मुझे यातना देने की बहुत कोशिश की लेकिन मैं किसी तरह शादी करने में कामयाब रही, क्योंकि मैं इंतज़ार कर रही थी कि कब कर्मा उन्हें सज़ा देगा। उन दोनों ने मेरा जीवन बर्बाद कर दिया; मेरा परिवार, मेरे दोस्त, हर कोई हमारे संबंध के बारे में जानता था। मैं किसी से क्या कहती, हमने ब्रेकअप क्यों कर लिया?

इसके अलावा, मैं गहराई से उसके प्यार में थी। मैं अब भी उससे प्यार करती हूँ। वह लड़की, उसकी गर्लफ्रैंड, वह एक चीप फ्रॉड है, उसे केवल पैसा और सेक्स चाहिए! वह एक अग्ली विच है। लेकिन मेरा पति समझता नहीं है! उसके अनुसार वह पीड़ित है और मैं अपराधी हूँ। वह उसके खिलाफ एक भी शब्द नहीं सुनता है, क्योंकि उसके अनुसार वह निर्दोष है, इसलिए मैं जो भी कहना चाहती हूँ वह मुझे उसकी गर्लफ्रैंड को नहीं बल्कि उसे कहना होगा….लेकिन मेरे लिए, जो भी हुआ उसके लिए दोनों बराबरी से ज़िम्मेदार हैं….

ये भी पढ़े: मैं एक अन्य पुरूष के प्रति आकर्षित हूँ और मुझे इसका पछतावा नहीं है

मैं नहीं जानती कि अब क्या करूं, मैं अपने आत्मसम्मान के लिए लड़ती हूँ, मैं उस बेकार स्त्री को अपना प्यार नहीं सौंप सकती! मैंने शादी इसलिए की ताकि मेरे रिश्ते को एक नाम मिल सके और मुझे चीज़ों को पहले जेसा करने का मौका मिले, लेकिन यह देखकर कि पिछला एक साल कैसे बीता है, उसके और उसके परिवार के प्रति पूरा समर्पण देने के बाद भी, मैं अभी भी उसे अपना बनाने में असमर्थ हूँ। मुझे नहीं पता कि क्या करूं। मैं प्यार के लिए मर रही हूँ और वह मुझे प्यार नहीं करता। वह मुझे बाहर नहीं ले जाता, वह मुझसे बात भी नहीं करता।

उसने जो भी किया उसके बारे में वह खुद को दोषी भी महसूस नहीं कर रहा हैं उसके अनुसार, मैं गलत हूँ और वो दोनों सही हैं। अब मैं प्रयास कर के थक चुकी हूँ क्योंकि कोई रिसपांस नहीं है, अब अलग होने की योजना बना रही हूँ क्योंकि अब गुज़ारा संभव नहीं है….प्लीज सलाह दीजिए…

counselling hindi

उत्तर

प्रिय सहेली,

मैं कल्पना कर सकती हूँ कि स्वयं के हिस्से का प्यार किसा और को मिलते हुए देखना कितना भयानक हो सकता है।

लेकिन इस मामले में, मुझे लगता है कि आप खुद जाल में फंस गईं। जब उसे आपसे शादी करने के लिए मजबूर किया गया, आप उससे कहीं पहले उसे खो चुकी थीं। आप क्या बदलने की उम्मीद कर रही थीं? इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह लड़की कैसी है; तथ्य यह है कि वह बार-बार उसे चुनता रहा और उसके बाद उसे अपना जीवन आपके साथ बिताने के लिए मजबूर किया गया। ज़ाहिर है कि वह शादी से खुश नहीं होगा और परवाह नहीं करेगा। यह आपकी गलती नहीं है, लेकिन आपने गलत निर्णय ले लिया।

आप ऐसा क्यों कहती हैं ‘‘क्या होता अगर मैं सबको बता देती कि हमारा ब्रेकअप हो गया है?’’ आप सबको बता क्यों नहीं सकती थी कि उसने आपको धोखा दिया और इसीलिए आपने यह खत्म कर दिया? आपको उसकी गलती कबूल करने में शर्मिंदगी क्यों हो रही थी?

ये भी पढ़े: मैं उसका गुप्त रहस्य नहीं बनना चाहती थी

फिर आपने अपने लिए और भी बदतर भाग्य चुन लिया? आप कहती हैं, ‘‘मैं किसी तरह शादी करने में कामयाब रही, क्योंकि मैं इंतज़ार कर रही थी कि कब कर्मा उन्हें सज़ा देगा” – आप क्या उम्मीद कर रही थीं कि क्या होगा? कि फिल्मों की तरह उसे अचानक अहसास होगा कि वह मनी माइंडेड वैंप है और वह रोता हुआ आपके पास आ जाएगा? वास्तविक जीवन फिल्मों की तरह काम नहीं करता है माय डीयर। उसके साथ जो भी हुआ है उससे वह ऐसा सोचने लगा है कि जीवन उसके साथ अन्यायपूर्ण रहा है। अब वह नाराज़, कटु और दुखी है कि वह उसके साथ नहीं रह पा रहा।

यह समझो कि मैं यह नहीं कह रही कि उसकी गलती नहीं है या आप गलत हैं। मैं बस आपको समझाने की कोशिश कर रही हूँ कि हर एक को आदर्श भावनाएं और ‘सही चीज़’ से परे देखना चाहिए और व्यावहारिक निर्णय लेने चाहिए। मुझे लगता है कि अलग होने का आपका निर्णय फिलहाल सबसे अच्छा विकल्प है। अब समय आ गया है कि आप अपना आत्मसम्मान और खुद को वापस पाएं। आपको इस दर्द के चक्र से बाहर निकलने और जीवन को फिर से शुरू करने की ज़रूरत है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनके साथ क्या होता है; मायने यह रखता है कि अब आप अपने जीवन के साथ क्या करती हैं।

अपने आप को फिर से पा लो! शुभेच्छा!

प्राचीcounselling hindi

उसने मुझे धोखा दिया लेकिन चाहता है कि मैं उसे वापस अपना लूँ

मेरे स्किज़ोफ्रेनिक पति के साथ मेरी शादी मैं कैसे बचाऊं?

वो अब शादीशुदा नहीं, मगर… आज़ाद है

Leave a Comment

Related Articles