Hindi

मेरा पति मुझे और हमारे बच्चे को घर से निकलने को कह रहा है

पति काफी समय से अब्यूसिव हो गया है और अब मुझे नहीं चाहता है
The back of a girl in Indian wear

हमारे विवाहित जीवन को लगभग 3 साल हो गए हैं और हमारा 11 महीने का एक बच्चा है। मेरा पति आजकल हमेशा मुझे दोष देता रहता है और अब मेरे साथ रहना नहीं चाहता है। साथ ही, वह मुझे धमकी देता है कि वह आत्महत्या कर लेगा और उसकी ज़िम्मेदार मैं होउंगी। इसके अलावा, वह मुझ पर हाथ उठाता है। हाल ही में, वह मुझे घर छोड़ने के लिए कहने लगा है। मैं क्या करूं?

Hindi counselling

प्राची वैश कहती हैं

प्रिय पायल,

मुझे दुख है कि आप इस कठिन समय से गुज़र रही हैं। आपने जो वर्णन किया है, उससे ऐसा लगता है कि वह आपके साथ एक तरह का अब्यूसर माइंड गेम खेल रहा है। इसे भावनात्मक शोषण कहा जाता है। आपने उल्लेख किया है कि वह शारीरिक रूप से भी आपको चोट पहुंचा रहा है। खैर, इस तरह की स्थिति कुछ मानसिक बिमारियों के कारण भी आ सकती हैं। क्या वह हमेशा से ऐसा रहा है या यह एक हालिया विकास है? अगर यह अचानक और बिना किसी कारण के है, तो आप उसमें मानसिक बिमारी की संभावना देखना चाहेंगे। अगर यह बात नहीं है, तो क्या यह विवाह उसकी इच्छा के खिलाफ या पारिवारिक दबाव के तहत था? यह उसके व्यवहार को भी समझा सकता है।

ये भी पढ़े: मैंने एक कलीग के साथ वन नाइट स्टैंड किया लेकिन वह अजीब निकला और अब मेरी ज़िंदगी से जा नहीं रहा

एक और संभावना यह है कि शायद उसके जीवन में कोई और भी हो सकता है। मेरा सुझाव है कि आप इन सभी विकल्पों का पता लगाएं। क्योंकि शोषण करने वाले लोग आमतौर पर नियंत्रण रणनीति का उपयोग करते हैं और आपके पति की तरह पीड़ितों को घर छोड़ने के लिए मजबूर नहीं करते हैं। इसकी बजाय वे अपने पीड़ितों को आर्थिक रूप से निर्भर रखने की और भावनात्मक रूप से जुड़े रखने कोशिश करते हैं ताकि वे कभी छोड़ कर ना जा सके। चूंकि आपके मामले में, वह आपको घर छोड़ने के लिए मजबूर कर रहा है, तो शायद बात कुछ और है। आशा करती हूं कि आप कारण और समाधान ढूंढ सकेंगी। अन्यथा वास्तविक कारणों को ढूंढने के बाद हम सहायता के लिए हमेशा यहां मौजूद हैं।

अपना ख्याल रखें,
प्राची

Hindi counselling

“माँ तुम गलत थी. उसने मुझे धोखा दिया.”

वह मेरे माता-पिता से नफरत करता है लेकिन चाहता है कि मैं उसके माता-पिता से प्यार करूं

क्या अपनी बेस्ट फ्रेंड के पति से सम्बन्ध होना गलत है?

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No