मेरा पति शोषण करता है और अन्तरंग होना नहीं चाहता

Abusive-Husband

प्रश्नः मेरे पति को मनोवैज्ञानिक समस्याएं हैं और कई बार वह हाथापाई पर उतर आता है। एक बार मुझ पर हाथ उठाने के बाद उसने कहा था कि उसे सेरोगेट मां के माध्यम से एक बच्चा चाहिए। ना ही वह अन्तरंग है। क्या इसका अर्थ है कि वह मुझमें रूचि नहीं रखता है?

उत्तरः घरेलू हिंसा और शोषण किसी के भी साथ हो सकता है, फिर भी अक्सर समस्या की अनदेखी की जाती है, बहाना बनाया जाता है या उससे इनकार कर दिया जाता है। एक गलत संबंध के संकेतों पर ध्यान देना और स्वीकार करना उसे समाप्त करने का पहला चरण है। किसी भी व्यक्ति को उस व्यक्ति के भय में नहीं रहना चाहिए जिसे वह प्रेम करता है।

ये भी पढ़े: मेरी पत्नी ने मुझे 40 साल बाद छोड़ दिया और मैं उसके लिए खुश हूँ

paid counselling

1. उन चेतावनी संकेतों को पहचाने जो शोषण का संकेत देते हैं

2. भावनात्मक शोषण की हानियों को कम मत आँकिए

3. हिंसा के चक्र को पहचानिए और उसके बारे में जानिए

4. उन खतरे की झंडिंयों को पहचानिये जो आपको बताती हैं कि दूसरों का शोषण हो रहा है।

घरेलू हिंसा और शोषण केवल एक ही उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं और वह है आप पर संपूर्ण नियंत्रण प्राप्त करना। शोषण करने वाला कभी भी ‘‘निष्पक्ष खेल” नहीं खेलता है। वह आपको उसके पैरो ने नीचे दबाने के लिए भय, अपराध बोध, शर्म और धमकी का इस्तेमाल करता है।

घरेलू हिंसा आमतौर पर हिंसा की घमकियों और मौखिक शोषण से बढ़ती है। और जहां शारीरिक चोट सबसे स्पष्ट संकट हो सकता है, घरेलू हिंसा के भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक परिणाम भी गंभीर हैं। भावनात्मक रूप से अपमानजनक संबंध भी आपके आत्म-मूल्य को नष्ट करते हुए चिंता और अवसाद उत्पन्न कर सकते हैं जिससे आप अकेला और असहाय महसूस करते हैं। किसी को भी इस प्रकार का दर्द सहन नहीं करना चाहिए-और मुक्त होने का आपका पहला कदम यह है कि आप पहचाने की आपकी स्थिति अपमानजनक है।

ये भी पढ़े: पुरूष स्त्रियों से क्या चाहते हैं

लोग चाहे जो भी माने, घरेलू हिंसा और शोषण इसलिए नहीं होता है क्योंकि शोषण करने वाले का उसके व्यवहार पर नियंत्रण नहीं है बल्कि अपमानजनक बर्ताव और हिंसा एक सोचा समझा निर्णय है जो शोषण करने वाले द्वारा आपको नियंत्रण में रखने के लिए लिया गया है।

एक शोषण करने वाला व्यक्ति आपको स्वयं के बारे में बुरा अथवा दोषपूर्ण महसूस करवाने के लिए कुछ भी करेगा। क्योंकि यदि आपको महसूस होगा कि आप मूल्यहीन हैं और कोई दूसरा व्यक्ति आपको नहीं चाहेगा तो आपके छोड़कर जाने की संभावना कम है। अपमान करना, गाली देना, शर्मिंदा करना और सार्वजनिक रूप से नीचा दिखाना, ये सभी आपके आत्म सम्मान को कम करने और आपको अशक्त महसूस करवाने के लिए बनाए गए हथियार हैं।

यदि आपका पति आपके साथ अन्तरंग नहीं है, तो या तो वह आपको अकेला और अपमानित महसूस करवाना चाहता है या फिर आपके बजाय उसकी रूचि जीवन की अन्य वस्तुओं में है।

सबसे अच्छा होगा कि आप अपने माता-पिता अथवा किसी अन्य परिपक्व व्यक्ति से या कम से कम एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से विचार-विमर्श करें।

शायद आपकी आर्थिक निर्भरता या समाज द्वारा आलोचना किए जाने का भय आपको सहनशील बना रहा है। आत्म मूल्य और आत्म सम्मान से अधिक महत्त्वपूर्ण कुछ भी नहीं है।

मेरी शुभकामनाएं। सशक्त रहिए।

भारत में वैवाहिक बलात्कार की गंभीर सच्चाई

https://www.bonobology.com/%E0%A4%94%E0%A4%B0-%E0%A4%AB%E0%A4%BF%E0%A4%B0-%E0%A4%89%E0%A4%B8%E0%A4%A8%E0%A5%87-%E0%A4%AE%E0%A5%81%E0%A4%9D%E0%A5%87-%E0%A4%95%E0%A4%B8-%E0%A4%95%E0%A4%B0-%E0%A4%A5%E0%A4%AA%E0%A5%8D%E0%A4%AA/

Tags:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.