मेरे पार्टनर ने मुझे धोखा दिया और हमारा संबंध सुधारने में आध्यात्मिकता ने मेरी मदद की

Anish A R
lady thinking deeply

समय दिल का घाव ज़रूर भर सकता है लेकिन आप एक ऐसे संबंध को कैसे ठीक करेंगे जो धोखे की वजह से टूट गया है?

32 वर्ष के मेरे जीवन में, मेरा दिल दो बार टूटा है। पहली बार दिल टूटने के समय मैं अपने प्यार को भुलाने के लिए किसी और के साथ संबंध बनाना चाहता था, लेकिन मुझे जल्द ही अहसास हो गया कि यह काम नहीं कर रहा था। बल्कि इस वजह से मैं और ज़्यादा तनावग्रस्त हो गया। मेरे तथाकथित ‘दोस्त’ जिन्हें मैं अपना ‘परिचित’ कहता हूँ, उन्होंने मुझे कहा कि खुद को थोड़ा समय दूँ। समय बहुत सी चीज़ों को ठीक कर देता है, लेकिन टूटे दिल की यह सिर्फ मरम्मत करता है। ऐसी कुछ चीज़ें नीचे दी गई हैं जिनका इस्तेमाल मैंने अपने हार्टब्रेक से उबरने और मेरे साथी के साथ मेरा संबंध मजबूत बनाने के लिए किया था।

उससे पहले मैं आपको मेरे दूसरे हार्टब्रेक के बारे में बताता हूँ

ये भी पढ़े: मेरी पत्नी का विवाहेतर संबंध था लेकिन सारी गलती सिर्फ उसकी नहीं थी

मेरे बॉयफ्रैंड के साथ मेरे एक साल के रिलेशनशिप के दौरान, (अब वह मेरा साथी है, और हम 5 वर्ष से साथ में हैं), मुझे पता चला कि उसने मुझे धोखा दिया था। मैं टूट चुका था, क्रोधित था, निराश था, कुंठित था और मुझे महसूस हो रहा था कि मैं सबसे बड़ा मूर्ख हूँ। हालांकि मैं जानता था कि मैं उसे बहुत प्यार करता हूँ, लेकिन मैं स्वीकार ही नहीं कर पा रहा था कि मेरे साथ यह सब हो रहा है। ना तो मैं उसे छोड़ना चाहता था और ना ही उसके साथ रहना चाहता था। माफी मांगने और मुझे वापस पाने के सभी प्रयासों के बाद, उसने मुझे उसके साथ रहने और उसके प्यार को साबित करने का एक मौका देने के लिए मना ही लिया। मैंने उसका बात मानने का फैसला किया और हार्टब्रेक और गुस्से की अपनी फीलिंग्स को दूर होने के लिए थोड़ा समय दिया। मुझे अहसास हुआ कि इससे मुझे कोई मदद नहीं मिल रही थी, इसलिए मैं आध्यात्मिकता की राह पर चल पड़ा।

मेरे धोखेबाज़ साथी के साथ मेरे संबंध को सुधारने में किस चीज़ ने मेरी मदद की

ध्यान, अपनी आंतरिक आत्मा और उच्च शक्ति को साथ जोड़ने और तीसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य से खुद को देखने ने मेरे पूर्वाग्रहों को अलग रखकर इस वास्तविकता को समझने में मेरी मदद की कि ‘‘गलती करना मनुष्य का स्वभाव है लेकिन गलती नहीं सुधारना मानव स्वभाव नहीं है”। समय और मेरे आध्यात्मिक संपर्क ने यह समझने में मेरी मदद की कि मेरे साथी से भूल हो गई थी और यह भी कि वह वास्तव में, गहराई से और पूरी तरह मुझसे प्यार करता है। मैंने अपने पिता के ज्योतिषी दोस्त से बात करने के बाद आध्यात्मिक राह के बारे में जाना। उन्होंने सुझाव दिया कि आध्यात्मिक राह चुनने के विषय पर कुछ किताबें पढूं।

ये भी पढ़े: मैंने प्रसव के तुरंत बाद अपनी पत्नी को धोखा दिया और मुझे कोई अफसोस नहीं

मेरे साथी के साथ मेरे बॉन्ड को मज़बूत करने के लिए मैंने कुछ चीज़ें कीः

  1. अपनी आंतरिक आत्मा से बात करें

मैंने हमेशा अपनी आंतरिक आत्मा से पूछा है कि उसने एैसा क्यों किया और वह अब भी मेरे साथ क्यों होना चाहता है। मैंने सिर्फ अपनी आत्मा की बात सुनी और उसकी ही बात मानी, जबकि मेरे परिवार और दोस्तों ने कहा कि मैं उसे छोड़ दूँ क्योंकि एक बार धोखा देने वाला व्यक्ति कभी नहीं सुधरता है। मेरे साथी के साथ मेरा बॉन्ड अब सिर्फ यौन संबंध तक सीमित नहीं है। आध्यात्मिकता के परिणामस्वरूप, हमारी आत्माएं जुड़ी हुई हैं और हमारा संबंध हर उतार चढ़ाव से गुज़रता हुआ 5 साल चला है, और हममें से कोई भी एक दूसरे के बिना जीने के बारे में सोच भी नहीं सकता।

  1. आध्यात्मिकता माफ करने में मदद करती है

आपने अपने साथी के साथ कितनी बार झगड़ा किया है और फिर सोचा है कि काश आपको इस जाहिल का सामना ही ना करना होता? हर रिश्ता इन चरणों से गुज़रेगा और मेरा रिश्ता कोई अपवाद नहीं है। आध्यात्मिकता की बदौलत मैंने माफ करना और भूल जाना सीखा है। यह दूसरे व्यक्ति को एक आत्मा के रूप में सम्मान देना सिखाता है जो आपकी ही तरह है, फर्क सिर्फ इतना है कि यह आपकी बजाए किसी और शरीर में रहती है।

ये भी पढ़े: हमें विवाहेतर संबंधों के लिए लोगों की आलोचना करनी बंद कर देना चाहिए

आपको एक और उदाहरण देने के लिए, मेरा कज़िन जिसने 34 वर्ष की आयू में शादी की थी वह हमेशा आध्यात्मिकता की राह पर चला है। यह इतना तीव्र था कि उसने सांसारिक सुख छोड़ने और ‘‘सन्यास” लेने तक का फैसला कर डाला। हालांकि, सामाजिक दबाव के कारण, उसने अंततः शादी कर ली। उसकी पत्नी बताती है कि वे अपने बॉन्ड को मजबूत बनाने में इसलिए सक्षम हुए हैं क्योंकि उनके मूल्य, विश्वास और सिद्धांत उनके आध्यात्मिक मार्ग पर आधारित होने के कारण संगत हैं। मैं नहीं जानता कि वे लोग यौन रूप से कितने संगत हैं, लेकिन मैं निश्चित रूप से जानता हूँ कि वे हर अच्छे बुरे समय में एक दूसरे का साथ देंगे।

 

  1. शैडो बॉक्सिंग ना करें

आध्यात्मिक मार्ग आपको आंतरिक शांति प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है, जो आपको नाटकीयता समाप्त करने के लिए कहता है। आपके साथी के बारे में नकारात्मक विचार सोचने की बजाए, आप ध्यान लगा सकते हैं, थोड़ी बागवानी कर सकते हैं, या ऐसी कोई भी चीज़ कर सकते हैं जो आपके शरीर, आत्मा और दिमाग को शांति पहुंचाए। मेरे मामले में, मैंने पियानो सीखना शुरू कर दिया और उसने मेरी अंतरात्मा को चुप करा दिया और मुझे मेरे साथी के करीब ले जाने का मार्ग बना दिया। मैंने अपनी आंतरिक आवाज़ को शांत करने के लिए ‘मंत्रों’ का जाप करना शुरू कर दिया और इस प्रकार ‘यह समय भी बीत जाएगा’ का सच्चा अर्थ जाना।

ये भी पढ़े: कैसे मेरी मदद से मेरे पूर्व पति ने अपनी वर्तमान पत्नी को धोखा दिया

कई मामलों में आध्यात्मिकता को प्यार त्यागने और मन की उच्च स्थिति प्राप्त करने का मार्ग समझने की भूल की जाती है। लेकिन अगर आप अपनी आत्मा को अपने साथी की आत्मा के करीब लाने के लिए इसका उपयोग करते हैं तो खोने के लिए कुछ नहीं रहता बल्कि आप अपने विवाहित जीवन या रोमांटिक संबंध में बहुत सा प्यार, स्नेह, साथ और खुशी प्राप्त कर सकते हैं।

एक विधवा स्त्री और विवाहित पुरूष की अनूठी प्रेम कहानी

उसने मेरे माथे को चूमा और मैं फिर से जी उठी

जब आप विवाह में सुखी हों और किसी और से प्यार हो जाए

You May Also Like

Leave a Comment

Login/Register

Be a part of bonobology for free and get access to marvelous stories and information.