मेरे पति और मेरे बीच शारीरिक संबंध नहीं है और अब वह अलग बेडरूम की भी योजना बना रहा है

by Mallika Pathak
upset woman

प्रिय मैम,

मैं एक 28 वर्षीय महिला हूँ और मेरी शादी को दो साल हुए हैं। हालांकि, दो साल बाद भी, मेरे पति ने मेरे साथ कोई शारीरिक संबंध स्थापित नहीं किया है। जब भी मैं उससे कारण पूछती हूँ तो वह मुझे हमेशा बताता है कि वह मेरे प्रति कोई आकर्षण महसूस नहीं करता है। मैं अपनी शादी को बचाने के लिए बहुत मेहनत कर रही हूँ लेकिन मैं जानती हूँ कि बिना किसी शारीरिक अंतरंगता के, हमारे विवाह के लिए यह बहुत मुश्किल होगा।

ये भी पढ़े: 8 जोखिम कारक जो आपके लिए विवाहेतर संबंध होने की संभावना बनाते हैं

और यह सिर्फ शारीरिक अंतरंगता के बारे में ही नहीं है, उसका मेरे साथ कोई भावनात्मक संपर्क भी नहीं है। वह यदा-कदा ही मेरे साथ अपनी भावनाएं साझा करता है। अगर मैं उसे थोड़ा सा परेशान कर दूँ तो वह अक्रामक हो जाता है।

मैं नहीं जानती कि क्या करूं। हम एक ही घर में रहते हैं फिर भी वह खुद के लिए एक अलग बेडरूम बनाने की योजना बना रहा है। मैं विवाहित होते हुए किसी और के साथ प्यार में नहीं पड़ना चाहती। लेकिन मैं अपने पति से भी तलाक लेने की कल्पना नहीं कर सकती। मैं वास्तव में उससे प्यार करती हूँ और उसे छोड़ना नहीं चाहती, लेकिन मैं नहीं जानती कि क्या करूं। प्लीज़ सुझाव दीजिए।

Hindi counselling

मल्लिका पाठक कहती हैं:

प्रिय सहेली,

एक सेक्सहीन विवाह की आपदा को समझना मुश्किल है। यह उन बुनियादी चीज़ों में से एक है जो हमें लगता है कि विवाह के साथ स्वाभाविक रूप से आती है। फिर भी, लगभग 20 प्रतिशत विवाह सेक्स रहित होते हैं। यह एक ऐसी समस्या है जिसे कोमलता के साथ संबोधित करने की ज़रूरत है।

अपने पति से बात करें: ऐसे देश से संबंधित होने के कारण, जहां सेक्स शिक्षा सिर्फ ‘नियमित बातचीत’ के रूप में शुरू हो रही है, मैं सलाह देती हूँ कि अपने पति से तब बात करने का प्रयास करें जब वह सुरक्षित स्थान पर हो, शारीरिक और मानसिक रूप से। यह जानकारी की कमी हो सकती है, कुछ अंतर्नीहित शारीरिक समस्या हो सकती है, या यह समझने में अंतर हो सकता है कि यौन रूप से एक दूसरे को क्या पसंद है। उससे बात करें और उसे यह स्पष्ट कर दें कि आप इस विवाह में रहना चाहती हैं, लेकिन आप यह भी चाहती हैं कि वह इसे सफल बनाने के लिए कुछ प्रयास करें।

ये भी पढ़े: मैंने अपनी पत्नी के साथ घर छोड़ दिया क्योंकि मेरी माँ मेरे वैवाहिक जीवन को निर्देशित कर रही थी
ये भी पढ़े: तीन मुख्य कारण कि जोड़े एक ही चीज़ के बारे में क्यों लड़ते रहते हैं

उसके भावनात्मक रूप से खुला नहीं होने के बारे में: क्या यह स्थिति हमेशा से रही है या एक हालिया विकास है? क्या वह हर किसी के साथ भावनात्मक रूप से शर्मीला व्यक्ति है, या सिर्फ आपके साथ है? ये प्वाइंट्स आपको पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि यह उसका व्यक्तित्व है या आपके रिश्ते के संबंध में उसके मन में कुछ चिंता है।

अलग बेडरूमः अगर मुझे आपको दो बेडरूम के बारे में राय देनी हो, तो मुझे लगता है कि एक बेडरूम साझा करना इतना महत्त्वपूर्ण नहीं है जितना की अंतरंगता का एक करीबी स्तर साझा करना। अलग-अलग बेडरूम में स्वस्थ संबंध वाले जोड़े भी सो सकते हैं।

पेशेवरों से मिलें: अपने पति के साथ खुले संचार के साथ ही, वैवाहिक सेक्स थेरेपी आप दोनों को बहुत लाभ पहुंचाएगी। मैं इसकी कड़ी अनुशंसा करती हूँ।

मेरी शुभेच्छा!
मल्लिका

Hindi counselling

मेरी पत्नी मुझे लगातार धोखा दे रही है

मैं पति के साथ हूँ, क्योंकि मुझे बच्चों की चिंता है

उसकी पत्नी गर्भवती है मगर वो मुझसे रिश्ता तोड़ने को तैयार नहीं

Leave a Comment

Related Articles