Hindi

मेरे पति कई लड़कियों के साथ डर्टी चैट करते हैं और मैं यह सहन नहीं कर सकती

मेरे पति कह रहे हैं कि अब वह किसी भी अन्य लड़की के साथ चैट नहीं कर रहे हैं लेकिन मुझे उनपर भरोसा करना कठिन लग रहा है
lady seeing something

प्रश्नः

हैलो स्निग्धा,

मैंने अपने पति को कई बार लड़कियों के साथ डर्टी चैट करते हुए पकड़ा है। उनके लिए यह मज़ेदार है लेकिन मेरे लिए यह असहनीय है।

उन्होंने अपना व्यवहार नहीं बदला है। लगभग एक साल पहले मुझे पता चला कि वे एक औरत के साथ हर समय चैट कर रहे थे। वे चैट ना सिर्फ डर्टी और सुस्पष्ट थीं लेकिन उन्होंने उस स्त्री को यह भी कहा कि ‘उनकी असली पत्नी मैं नहीं बल्कि वह थी’। मैं पूरी तरह टूट चुकी थी लेकिन मैंने संभलने की कोशिश की। मैंने अपनी पहचान के कुछ बुद्धिमान लोगों से बात करने की कोशिश की। मैंने अपने आपको दूर करने की कोशिश की लेकिन जब आप साथ में रह रहे हों तो यह संभव नहीं होता है। हालांकि वे मुझसे कहते हैं कि अब वे उस लड़की के साथ चैट नहीं कर रहे हैं, लेकिन एक धोखा देने वाले व्यक्ति पर विश्वास कैसे किया जाए? प्लीज़ मेरी मदद कीजिए।

ये भी पढ़े: शादी के एक रात पहले उसने एक्स को कॉफ़ी के लिए फ़ोन किया!

Hindi counsellingस्निग्धा मिश्रा कहती हैं:

प्रिय सहेली,

मैं समझती हूँ। बेवफाई, धोखा आसानी से समझाए जाने योग्य नहीं है। मैं विशेष रूप से आपके उदाहरण को देखूंगी और समझाउंगी। यह तथ्य असहनीय है कि आपके पति इन महिलाओं के साथ कामुक मैसेज का आदान प्रदान करते हैं और उनके साथ एक भावनात्मक/ यौन आभासी संबंध में है। हालांकि मैं नहीं जानती कि इसके बारे में आपके पति का क्या कहना है, लेकिन मान लीजिए वह समझते हैं कि इसमें कोई बुराई नहीं है क्योंकि वह वास्तव में इन महिलाओं से मिल नहीं रहे हैं बल्कि सिर्फ अपनी फंतासियों को पूरा कर रहे हैं।

धोखे की परिभाषा आप दोनों के लिए अलग है। मुझे पता है कि आपने उनसे बात की है और उन्हें बताया है कि आप इन सब चीज़ों के साथ कितनी असहज हैं। लेकिन क्या आपने कपल थेरेपी/ परामर्श लेने की कोशिश की है?

ये भी पढ़े: जब मेरी मित्र एक विवाहित पुरुष के प्यार में पड़ी

साथ ही, मुझे आपके और आपके पति के यौन और भावनात्मक संबंध के बारे में कोई जानकारी नहीं है। मैं वास्तव में आपको नहीं बता सकती कि एक धोखा देने वाले व्यक्ति पर भरोसा कैसे करें। लेकिन अगर आप एक स्वस्थ संबंध में रहना चाहती हैं, तो आपके पास उनपर भरोसा करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है ।

आपका यह कहना बिल्कुल सही है कि अलगाव एक उत्तर या विकल्प नहीं है। अगर आपके पति कुछ ऐसा कर रहे हैं जो आपके लिए आपके रिश्ते की सीमा से बाहर है, तो आपके लिए उसे सहन करना मुश्किल होगा।

शुरू करने के लिए, आप अपने पति को यह खुलकर बता सकती हैं कि उनके व्यवहार ने आपको कैसे प्रभावित किया है और आप इसके बारे में कैसा महसूस करती हैं। आपके पास एकमात्र विकल्प यह है कि आपके रिश्ते में विश्वास को वापस लाने के लिए आपके पति से खुल कर और ज़्यादा बात करें।

ये भी पढ़े: विवाहेतर संबंधों के अब और अधिक ओपन होने के 5 कारण

आप दोनों को फिर से विश्वास निर्मित करने के लिए थोड़ा ज़्यादा काम करना होगा। मैं आपको कपल थेरेपी लेने की दृढ़तापूर्वक सलाह देती हूँ। अगर आप फिर से उनपर भरोसा करना चाहती हैं, तो आपको बार-बार खुद से कहते रहना होगा कि अतीत अतीत होता है और आपको आगे बढ़कर उन्हें एक और मौका देने की ज़रूरत है। आपको अपने आपको भी आगे बढ़ने और रिश्ते को फिर से निर्मित करने का एक अवसर देना होगा।

शुभेच्छा!

स्निग्धा

Hindi counselling

 

लोग अफेयर करने के लिए ये 6 कारण देते हैं

क्या होता अगर मुझे अपने पति के धोखे के बारे में पता ही नहीं चलता?

“क्या हम मिलें?”

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No