मेरे पति की असफलताओं के लिए मुझे क्यों दोषी ठहराया जा रहा है?

Deepak Kashyap
Woman Questioning Herself

प्रश्नः

मेरे पति अपने काम में उतार-चढ़ाव के लिए मुझे दोषी ठहराते हैं। उनका दावा है कि मेरे कारण, उनके जीवन में सब कुछ गलत हो रहा है। मैं निराश महसूस करती हूँ। फिर भी, मैं उनसे प्यार करती हूँ और उन्हें छोड़ना नहीं चाहती हूँ। हम दोनों को बचाने के लिए मैं क्या कर सकती हूँ?

नाम छिपा दिया गया है

यह बात वास्तव में परेशान करती होगी है कि आपको उन चीज़ों के लिए दोषी ठहराया जाता है जिनसे आपका कुछ लेना देना ही नहीं है और उनपर आपका नियंत्रण भी नहीं है। कभी-कभी लोगों को अपनी विफलताओं के लिए पूरी तरह से स्वयं, दूसरों या अन्य बाहरी कारणों पर दोष लगाने की प्रवृत्ति होती है। यह एक कोपिंग मेकेनिज़म है जिसमें हममें से बहुत से लोग शामिल होते हैं। आपकी विफलता की पूरी जिम्मेदारी लेना या कोई ज़िम्मेदारी न लेना – दोनों अपने परिणामों के साथ आते हैं।

आम तौर पर, हर व्यक्ति, जो हुआ उसकी थोड़ी सी भी वैध जिम्मेदारी न लेने और अगले उपलब्ध “संदिग्ध” व्यक्ति पर दोष लगाने की प्रवृत्ति का पालन करेगा। मैंने इसे समझाया, लेकिन आपके पति के व्यवहार को अनदेखा करने के लिए नहीं, बल्कि आपको यह समझाने के लिए कि इसे व्यक्तिगत रूप से लेना एक मूर्खता है। मुझे लगता है, उसके आरोपों का वास्तविकता में कोई आधार नहीं है और इसे उसी तरह देखा जाना चाहिए।

मुझे पता है कि यह कठिन है और आपके प्रियजन का तर्कहीन होना दर्द देता है, खासकर जब इसकी अभिव्यक्ति स्वयं पर हमला होती है। मैं सिफारिश करता हूँ कि आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने के लिए प्रोत्साहित करके अपने पति की मदद करें जिस पर वह भरोसा कर सकता है (अधिक महत्वपूर्ण रूप से आपकी पहचान का तर्कसंगत और ओब्जेक्टिव व्यक्ति) उदाहरण के लिए, एक दोस्त, एक परिवार का सदस्य या यहाँ तक कि संबंध सलाहकार। मैं आपसे फिर से आग्रह करता हूँ कि इस संकट को व्यक्तिगत रूप से न लें, इससे आपको अपनी भावनात्मक कठिनाइयों में मदद मिलेगी और शायद आपको स्थिति से निपटने हेतु कौशल इकट्ठा करने के लिए और अधिक प्रेरणा मिलेगी। शुभकामनाएँ!

You May Also Like

Leave a Comment

Login/Register

Be a part of bonobology for free and get access to marvelous stories and information.