Hindi

मेरे प्रेमी ने किसी और से शादी कर ली है और मैं अवसादग्रस्त हूँ

मेरा आठ साल पुराना अफेयर खत्म हो चुका है और मैं नहीं जानती कि मुझे क्या करना है
sad lay on a couch

प्रश्नः

हैलो,

मैं एक विवाहित स्त्री हूँ। मैं पिछले आठ सालों से किसी के साथ संबंध में रही हूँ। सब ठीक था। लेकिन अब उसकी शादी हो चुकी है और वह मुझे पर्याप्त समय नहीं दे रहा। मुझे क्या करना चाहिए? मैं निराश महसूस कर रही हूँ।

Hindi counselling

मल्लिका पाठक कहती हैं:

प्रिय सहेली,

मैं आपकी स्थिति को समझती हूँ और यह भी समझती हूँ कि यह आपको परेशान कर रही है। लेकिन आपको यह समझने की ज़रूरत है कि शायद इस व्यक्ति के साथ आपका रिश्ता समाप्त हो रहा है।

पहली बात तो यह, कि आप विवाहित होते हुए भी इस संबंध में थी। कभी-कभी जो चीज़ें हम चाहते हैं उन्हें ऐसी जगह पाते हैं जहां हमें बिल्कुल उम्मीद नहीं होती। विवाहेतर संबंधों के प्रारंभ होने का भी यही कारण है। जो वर्ष आपने साथ में बिताए, वे बहुत अच्छे रहे होंगे, लेकिन अब आगे बढ़ने का समय है।

ये भी पढ़े: उसने मेरी बजाए अपने माता-पिता को चुना और मैंने उसे दोष नहीं दिया

इसमें स्वयं को और आगे शामिल कर के आप बेहतर महसूस नहीं करेंगी। एक विवाहेतर संबंध आपको वह संतोष दे सकता है जो आपका विवाह ना दे पाए, लेकिन यह आपको और इसमें स्वेच्छा या अनिच्छा से शामिल हर व्यक्ति को चोट पहुंचाने की क्षमता रखता है।

ऐसा लगता है कि उसने अपनी प्राथमिकताओं को चुन लिया है, और शायद आपके लिए भी अपनी प्राथमिकता चुनने का समय आ चुका है। यह समझने की कोशिश कीजिए कि आपके पति के साथ आपके रिश्ते में क्या कमी है, और देखिए कि क्या आप उन चीज़ों को ठीक करना चाहती हैं। आप जिन भी स्थितियों से गुज़र रही हैं, उन्हें भावनात्मक रूप से प्रोसेस करने के लिए मैं दृढ़ता से एक चिकित्सक के पास जाने की सलाह दूंगी।

अपनी बेहतरी के बारे में सोचें और अपना खयाल रखें।

शुभेच्छा,

मल्लिका

उसने सोशल मीडिया पर अपने एक्स को स्टॉक किया और वजह पूछने पर यह कहा…

माँ बनने के बाद पत्नी ने डिप्रेशन में अपनी जान दे दी

२० साल लगे, मगर आखिर मैंने उसे ब्लॉक कर ही दिया

Hindi counselling

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No