मेरे सास -ससुर शय्याग्रस्त (बिस्तर पर) हैं और मैं अपना काम, परिवार और उनकी देखभाल संभाल नहीं पा रही हूँ। मैं अपने पति से उन्हें वृद्धाश्रम भेजने के बारे में बात भी कैसे करूँ?

Girl-in-Sunlight

प्र. मेरी अरेंज मैरिज हुई है और हम एक संयुक्त परिवार में रहते हैं। मेरे ससुर सशस्त्र बलों से रिटायर हुए हैं और स्वस्थ रहे हैं। वृद्ध होने के कारण वे बीमार पड़ते रहे हैं लेकिन हाल ही में उन्हें दिल का दौरा पड़ा और तब से वे हैं। मेरी सास भी लगभग बिस्तर पर ही हैं और अपने पति की देखभल नहीं कर सकती हैं। हमारा परिवार दोहरी आय वाला है और मैं अपने बच्चों सहित (हमारे दो बच्चे हैं) सबकी ज़रूरतों को पूरा करने की कोशिश करते करते अत्यधिक तनावग्रस्त हो जाती हूँ। मैं नौकरी करना नहीं छोड़ सकती क्योंकि मेरे पैसों से ही अस्पताल और नर्सों का खर्चा चलता है। मेरे पति जानते हैं कि इस तनाव की वजह से मुझे डाईबीटीज़ हो गई है लेकिन वो भी इस बारे में कुछ नहीं कर सकते।

हाल ही में एक मित्र ने सुझाव दिया कि मुझे अपने पति से उन्हें वृद्धाश्रम जैसी किसी केयर फेसिलिटी में भेजने के बारे में बात करनी चाहिए। हम एक ऐसे समुदाय से हैं जहां हमसे ही हमारे माता-पिता की देखभाल करने की अपेक्षा की जाती है। मेरे पति एक आज्ञाकारी पुत्र हैं लेकिन वे यह नहीं पा रहे कि हमारे बच्चे भी परेशान हो रहे हैं क्योंकि स्कूल से आने के बाद उन्हें दादा-दादी की देखभाल करनी पड़ती है। यह उनके पढ़ाई के समय आदि में बाधा डालता है। यह स्थिति बहुत अधिक समय ले रही है और मैं जानती हूँ कि हम बहुत अधिक समय तक इस तरह नहीं रह सकते। मुझे क्या करना चाहिए?

Hindi counselling

(प्राची खन्ना)

ये भी पढ़े: मेरा पति शोषण करता है और अन्तरंग होना नहीं चाहता

इसमें शामिल लोगों को देखते हुए, मैं समझ सकता हूँ कि आपकी स्थिति कितनी कठिन है। अपराधबोध, असंतोष, क्रोध, और चिंता, डर का कारण बनने वाली मुख्य भावनाएं हो सकती हैं और इसी पर आपका निर्णय निर्भर करता है। जैसा मैं इसे देखता हूँ, ऐसा प्रतीत होता है कि आप सभी को भावनात्मक देखभाल, और आपके द्वारा बताई गई स्थिति से निपटने के लिए कौशल की ज़रूरत है; इससे पहले की हम स्थिति को ही बदलने की बात करें। मनुष्य में हमारे आधुनिक जीवन के कष्टों से कहीं अधिक बड़े खतरों से निपटने की क्षमता है और उसने ऐसा किया भी है।

ये भी पढ़े: मेरे ससुराल वालों ने मेरे पति को मेरे विरूद्ध उकसाया है, मुझे या करना चाहिए?

यह सुझाव देना ठीक है कि आपके सास-ससुर को केयर फेसिलिटी में भेज कर दिया जाए; हालांकि क्या आपको लगता है कि यह आपके पति के साथ आपके रिश्ते में नकारात्मकता लाने वाली चीज़ के रूप में भी काम करेगा? तो देखते हैं कि इस समस्या से निपटने के लिए हमारे पास क्या विकल्प हैं। हम इनमें से एक या इनके मेल का उपयोग कर सकते हैं:

– जब आपमें से कोई उनकी देखभाल नहीं कर पा रहा हो, उस समय के लिए आप एक सहायक या नर्स रख लीजिए।

– भावनात्मक परामर्श, जिसकी आपको बेशक आवश्यकता है, और आपकी परिस्थिति का सामना करने के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त करने का प्रयास करें।

– आपका मनपसंद कार्य जो आपको आरामदायक और मनोरंजक लगता है, उसे करने के लिए आप नियमित समय निकालिए (कम से कम सप्ताह में 4 घंटे)। स्वयं के साथ समय बिताने का कितना महत्त्व होता है मैं बता नहीं सकता। योग और ध्यान को आपकी दिनचर्या में शामिल करें।

– आप अपने सास-ससुर के लिए एक दोपहर का केयर सेंटर ढूंढिए और देखिए कि क्या इन व्यवस्थाओं से कुछ हल निकलता है।

आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि पिंकी दो साल के लिए गायब क्यों हो गई थी

https://www.bonobology.com/%E0%A4%94%E0%A4%B0-%E0%A4%AB%E0%A4%BF%E0%A4%B0-%E0%A4%89%E0%A4%B8%E0%A4%A8%E0%A5%87-%E0%A4%AE%E0%A5%81%E0%A4%9D%E0%A5%87-%E0%A4%95%E0%A4%B8-%E0%A4%95%E0%A4%B0-%E0%A4%A5%E0%A4%AA%E0%A5%8D%E0%A4%AA/

Tags:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.