Hindi

मेरे स्किज़ोफ्रेनिक पति के साथ मेरी शादी मैं कैसे बचाऊं?

woman-seeing-sunset

प्रश्न: मेरे पति स्किज़ोफ्रेनिआ की बिमारी से ग्रसित हैं. उनकी इस हालत के बारे में मुझे शादी के पहले बिलकुल अंदाज़ा नहीं था. हमारी शादी को तीन महीने हो गए है और स्तिथि सुधरने की जगह बिगड़ती ही जा रही है. मेरे पति हमेशा मुझ पर यह आरोप लगाते हैं कि मेरा प्रेम सम्बन्ध किसी और के साथ चल रहा है और यह की मैं उन्हें धोखा दे रही हूँ. मेरे ससुरालपक्ष के लोग भी मुझे प्रताड़ित करते हैं. मैं अपने पति से बहुत प्यार करती हूँ मगर लगता है, अलग होने के अलावा मेरे पास कोई और विकल्प नहीं बचा है.

अगर मैंने अपने पति को छोड़ दिया तो मैं अपना प्यार खो दूँगी और अगर मैं उनके साथ रहती हूँ तो अपना आत्म सम्मान और अपने माँ बाप का सपोर्ट खो दूँगी. वह मेरे पति हैं और मैं किसी भी हालत में अपनी शादी को बचाना चाहती हूँ. कृपया सही रास्ता दिखाएं.

ये भी पढ़े: वह मुझे रात भर जगाए रखता है

Answer:

सलाह

स्किज़ोफ्रेनिआ एक बहुत ही जटिल बिमारी है और मैं समझ सकती हूँ की आप किस मुश्किल दौर से गुज़र रही होंगी. आपने यह नहीं बताया कि क्या उनका इलाज चल रहा है अथवा नहीं. यह जानना हमारे लिए ज़रूरी इसलिए है क्योंकि स्किज़ोफ्रेनिआ को सही दवाओं और चिकित्सा कि मदद से काफी हद तक संभाला जा सकता है. यह उनका भ्रम और मानसिक उलझन उनसे यह सब कहलवा रही है. वो जो कह रहे हैं, वो सच नहीं है मगर उनका खुद अपनी सोच पर काबू भी नहीं है. वो खुद नहीं जानते कि वो अपने विचारो से खुद को कैसे आज़ाद करें. ध्यान रखें उनकी बातें जितना आपको परेशां कर रही हैं, उतना या शायद उससे भी ज़्यादा उन्हें खुद प्रताड़ित कर रही है.

मेरी मानिये तो आप स्किज़ोफ्रेनिआ के बारे में और जानें, किसी मनोवैज्ञानिक अथवा मनोचिकित्सक से सलाह लें और इस बीमारी को अच्छे से समझें. आप उनसे प्यार करती हैं और यह कारण काफी है उनके साथ रहने का. आपको उन्हें छोड़ने के बारे में न सोचें. उनका मानसिक स्तिथि ऐसी नहीं कि वो खुद असल और काल्पनिक में अंतर कर पाएं. वो नहीं जानते कि वो क्या क्यों कर रहे हैं.

ये भी पढ़े: मैं अपनी पत्नी से प्रेम करता हूँ क्योंकि वह भिन्न है

कई शोध और स्टडी के बाद आज हमारे पास कई उम्दा उपचार है इस बीमारी के. मैं खुद कई स्किज़ोफ्रेनिअ के मरीज़ों के लिए काम कर चुकी हूँ और आज वो अपने साथी के साथ एक बहुत ही सामान्य और खुश जीवन जी रहे हैं. इसलिए आपसे आग्रह है कि हिम्मत रखें और उनका साथ दें. खुद को अपने पति की बीमारी के बारे में इतना परिपक्व कर लें कि वो आपके लिए हिम्मत का श्रोत बने. किसी एक्सपर्ट से मिलें, चाहें तो मुझसे भी आप बात कर के स्किज़ोफ्रेनिआ के बारे में सब कुछ जान सकती हैं. हमारी तरफ से बहुत सारी शुबकामनाएं आपके भावी जीवन के लिए.

मेरी पत्नी को चोरी करने की बिमारी है मगर वो कबूल नहीं करती

जब मेरा विवाह एक समलैंगिक पुरूष से हुआ

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No