Hindi

मेरी उच्च अपेक्षा वाली प्रेमिका के कारण मैं कर्ज में हूँ! मदद करो!

मैं अपने जीवन में गर्लफ्रैंड के साथ होने का इतना आदी हो चुका हूँ कि उसके साथ ब्रेकअप नहीं कर सकता
Close up of empty wallet in a man's hands

सवालः

मेरी प्रेमिका बहुत ‘उच्च अपेक्षाओं वाली’ है और मैं अब उपहार, डिनर और फिल्में, पब इत्यादि का खर्च वहन नहीं कर सकता। मैंने हमारी डेट के लिए धन उधार लिया है और मुझ पर मेरे दोस्तों का बहुत कर्ज़ है। एक दोस्त ने मुझे चेतावनी दी कि यह एक बुरा निवेश है, कि वह मुझे जल्द ही छोड़ देगी, और मुझे स्वयं इसे जल्द से जल्द समाप्त करना चाहिए। मैं अपने जीवन में उसकी मौजूदगी का बहुत आदी हो चुका हूँ और इसे समाप्त करने का विचार भी बेहद दर्दनाक है। इसके अलावा, सेक्स बहुत अच्छा है। मुझे क्या करना चाहिए?

Hindi counselling

अमन भोंसले कहते हैं:

नमस्ते!

आपके प्रश्न का उत्तर सीधा नहीं है। आपको यह जाँचना होगा कि उसके साथ आप स्थिति में पहुंच कैसे गए। आपको आत्मनिरीक्षण या टॉक-थेरेपी की आवश्यकता हो सकती है, यह इस पर निर्भर करता है कि आप कितने परेशान हैं।

अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें –

  • क्या आपने अपनी गर्लफ्रैंड के साथ इस समस्या पर चर्चा की है?
  • आप उसके द्वारा सशक्त महसूस करते हैं या अशक्त?
  • क्या वह वास्तव में केवल महँगे उपहारों के कारण आपके साथ है?
  • उसके अनुसार वह आपके कौन-से पहलू को पसंद करती है?
  • क्या वह आपके रिश्ते को अस्पष्ट या विशिष्ट शर्तों में देखती है?
  • क्या आप दोनों के द्वारा दीर्घकालिक संबंध लक्ष्य (जैसे विवाह या लिविंग इन) स्थापित किया गया है?

ईमानदारी से इस बारे में लिखें और जवाब पढ़ें। लेखन स्पष्टता में मदद करेगा। फीका और उलझा हुआ महसूस करना आमतौर पर ‘अस्वास्थ्यकर संबंधपरक उलझन’ का एक प्रभावपूर्ण संकेत है। आप स्पष्ट रूप से एक बाधा पर हैं।

कर्ज में होना एक चिंताजनक स्थिति है।

प्यार और साथ की अवधारणा जितनी हवाई है, पैसा उतना ही वास्तविक शास्त्रार्थ है और आपको किसी भी तारों भरे रोमांटिक अंतराल से पृथ्वी पर वापस ले अएगा। बात यह है – ‘धन को लगातार पुनः उत्पादन की आवश्यकता है’ ताकि आप सामाजिक-आर्थिक रूप से आगे बढ़ सकें। पैसा व्यक्ति के जीवन में एक सीमित संसाधन भी है। यदि आपका बैंक बेलैंस और ऋण पर्याप्त सबूत है, तो आपको यह आकलन करना होगा कि आप अपने वित्त की बेहतर योजना कैसे बनाना चाहते हैं और क्या आपकी जिंदगी में उसकी मौजूदगी आपकी आय को कम कर रही है!

क्या जो अच्छा महसूस होता है, वह वास्तव में आपके लिए अच्छा है?

कोई किसी व्यक्ति की आवाज़ से प्यार कर सकता है, आपको कोई व्यक्ति कैसा महसूस करवाता है, वॉट्स एैपपर वे कुख्यात नीले रंग के डबल टिक अंक जो एक इच्छित स्वीकृति दर्शाते हैं, वे ‘डेट नाइट’ सेल्फी जो सोशल मीडिया पर ‘लाइक’ किए जाते हैं और अधिक महत्वपूर्ण रूप से सामाजिक प्रतिष्ठा जो ‘बसने’ के साथ आती है। हालांकि ये सभी ‘अच्छे’ हैं और आनंद और पारस्परिक रोमांटिक और साथी की यौन संतुष्टि के अलावा इनका होना भी अच्छा है, यह ध्यान देना चाहिए कि जीवन में जो कुछ भी ‘अच्छा लगता है’ वास्तव में आपके लिए अच्छा नहीं हो सकता है।

उपहार, डिनर, फिल्में और पब के साथ विषयगत रूप से कुछ भी गलत नहीं है – लेकिन अगर रिश्ता इन चीज़ों पर निर्भर है तो रिश्ते की सफलता टिकाऊ नहीं हो सकती है, क्योंकि ‘कितना काफी है या कितना अधिक है’ की कोई सार्वभौमिक परिभाषा नहीं है।

एक व्यक्ति की लत होना

ऐसी एक घटना है जहाँ लोग कुछ पदार्थों (जैसे मनोविज्ञानी दवाओं या निकोटिन) के आदी हो सकते हैं, जहाँ कोई व्यक्ति अपने शरीर में इन पदार्थों की उपस्थिति पर रासायनिक रूप से निर्भर हो जाता है। हाल ही में यह पता लगा है, कि कोई भी ‘किसी व्यक्ति के लिए आदी’ हो सकता है। यद्यपि ‘व्यसन’ एक कठोर शब्द है, यह उस घटना के लिए एक बहुत ही सटीक है जहाँ दर्द के बावजूद कुछ के साथ निरंतर जुड़ा होता है – लगातार इसमें शामिल होता है।

अब तक आप जो जानते हैं उसके अनुसार, क्या आप भावनात्मक रूप से अपनी गर्लफ्रैंड के आदी हैं?

आप अभी उसके साथ यौन संबंध रखने का आनंद ले सकते हैं लेकिन सभी ‘संवेदी सुख’ की तरह, यह भी अंततः एक ऐसे रिश्ते को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं होगा जो ‘विलासितापूर्ण चीजों’ पर अनिश्चित रूप से संतुलित है। अंततः आपके पास की सभी विलासितापूर्ण चीज़ें खत्म हो जाएंगी। अगर आप सिर्फ सेक्स के लिए रिश्ते में हैं, तो यह फैसला आपने लिया है और आप किसी को दोष नहीं दे सकते।

अगर समय की कसौटी पर खरा उतरना हो तो रिश्तों को आधार और ठोस नींव की आवश्यकता होती है। कभी-कभी लोग एक साथ हो जाते हैं क्योंकि वे अकेला महसूस कर रहे होते हैं। आदान-प्रदान के साथ पारस्परिक दोस्ती, साझा मूल्यों और सामान्य हितों पर एक ईमानदार और वास्तविक बंधन ही वह चीज़ है जो एक रिश्ते को लंबे समय तक बनाए रख सकती है। आपके मामले में, आपकी प्रेमिका के साथ एक ईमानदार अग्रिम बातचीत आपको स्पष्टता प्राप्त करने में मदद करेगी। क्या आपने उसे बताया है कि उसकी जीवन शैली आपके बजट से बाहर है?

उपरोक्त के बारे में गहराई से सोचें और आपको जवाब मिल जाएगा।

Hindi counselling

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No