मुझे लगता है कि मेरे ससुराल में मेरा कोई महत्त्व नहीं है

Snigdha Mishra
Beautiful girl looking into camera

प्रश्नः

हैलो मैडम,

मेरी कहानी अजीब है। हमारी शादी को 10 साल हो चुके हैं और हमारा 7 साल का एक बच्चा है। हम मेरे सास-ससुर के साथ रहते हैं। मेरे पति कभी अपने माता-पिता के विरूद्ध नहीं जाते हैं। मुझे लगता है कि घर में मेरा कोई महत्त्व नहीं है। हम लगभग हर दिन झगड़ते हैं और यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि उन्हें मुझमें कोई रूचि नहीं है और वह बस सबकी खातिर शादी निभा रहे हैं। संक्षेप में कहूं तो, चीज़ें अब बद से बदतर हो गई हैं और वह इसे हल करने के लिए कभी तैयार नहीं होते हैं। प्लीज़ गाइड कीजिए।

ये भी पढ़े: क्या हुआ जब पूरा ससुराल मेरे खिलाफ खड़ा था…

Hindi counselling

सलाहकार स्निग्धा मिश्रा कहती हैं:

हैलो डीयर,

यह एक अजीब स्थिति नहीं है बल्कि एक बेहद आम घरेलू समस्या है। आपके द्वारा मुझे दी गई बहुत सीमित जानकारी से, मैं सलाह दूंगी कि आपके पति के साथ आपके वर्तमान रिश्ते की स्थिति के बारे में बातचीत करें। प्लीज़ समझिए कि विवाह आप दोनों के बारे में होता है। विस्तरित परिवार आपकी शादी या संबंध नहीं होता है। तो आपको संबंध को सफल बनाने की ज़रूरत के बारे में उससे बात करने की आवश्यकता है। अगर उससे बात करने से कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकले तो आप पेशेवर की मदद प्राप्त कर सकती हैं।

ये भी पढ़े: ससुराल वालों के साथ रहने के फायदे और नुकसान

जोड़ों की थेरेपी/ परामर्श विस्तरित परिवार के दबाव से निपटने और बेहतर संचार बनाने, सहानुभूति उत्पन्न करने और साझेदारों के बीच सकारात्मक संबंध बनाने के तरीके सीखने में बहुत मददगार है।

शुभेच्छा!
स्निग्धा

जब उसने अपने ससुराल वालों से बात करने का फैसला लिया

मेरे लुक्स के बारे में मेरे ससुराल वालों की टिप्पणियां मुझे दुख पहुंचाती थीं और फिर मैंने अपना आत्म सम्मान वापस पाया

जब मैंने अपने ससुराल वालों को खुश करने की कोशिश करना बंद कर दी तो मैं अधिक खुश रहने लगी

You May Also Like

Leave a Comment

Login/Register

Be a part of bonobology for free and get access to marvelous stories and information.