Hindi

करियर में कामयाबी के लिए शहर बदलना चाहती हूँ, मगर पति तैयार नहीं. क्या करूँ?

Couple-on-Bicycles

Q:हमारा प्रेम विवाह हुआ है. मेरे पति मेरे ऑफिस में मेरे सहकर्मी भी हैं. मैं अपने करियर में बेहतर करने के लिए शहर बदलना चाहती हूँ. मगर क्योंकि मेरे पति का प्रोमोशन अभी हाल ही में हुआ है, वो इस बदलाव के लिए बिलकुल भी तैयार नहीं हैं. हम दोनों के विचार इस मामले में बिलकुल मेल नहीं खाते. जहां एक तरफ मैं एक ही जगह खुद को सिमित नहीं करना चाहती, वो अपनी वर्तमान स्तिथि से काफी संतुष्ट हैं. ऐसे में मुझे क्या करना चाहिए?

Hindi counselling

ये भी पढ़े: अपने व्यस्त साथी के साथ रोमांस कैसे करें?

मैं आपको सबसे पहले ये सुझाव दूंगा कि आप एक बार अपने अंतर्मन में झांकिए और खुद से कुछ प्रश्न करिये. पूछिए की आप क्यों दुसरे शहर जाना चाहती हैं? क्या आपके कारण इतने मज़बूत हैं किआप एक लॉन्गडिस्टेंस शादी को निभा पाएंगी और क्या आपकी सच्ची ख़ुशी और मानसिक शान्ति इसमें ही है. अगर आपको इन प्रश्नो का जवाब हाँ मिले, तो फिर ज़्यादा कुछ है नहीं चर्चा करने को. मगर अगर आप खुद को ज़रा सा भी पशो पेश में पाती हैं, तो आपको कुछ नए निर्णय लेने होंगे. I सबसे पहले तो अपनी पूरी कल्पना और ऊर्जा खुद को इसी शहर में अपने पति के साथ ख़ुशी ख़ुशी रहने में लगाने की कोशिश करें.इस शहर के इतिहास के बारे में जाने, क्या पता कुछ ऐसी जगह मिल जायें जहाँ आप और आपके पति साथ साथ जा सकते हैं. कुछ ऐसी हॉबी चुने जो आप दोनों एक साथ कर सकते हैं. नए दोस्त चुने जिनके साथ आप दोनो कहीं जा सकते हैं, कुछ नया कर सकते हैं.

ये भी पढ़े: 8 लोग बता रहे हैं कि उनका विवाह किस प्रकार बर्बाद हुआ

मेरा अनुभव कहता है कि अक्सर ऐसी गतिविधियां जीवन में एक नया उमंग भर देती हैं. क्या आपने इसी शहर में किसी और नौकरी की चेष्टा की है?
क्या पता कहीं कोई ऐसी नौकरी हो जो आपकी उमीदों पर खरी उतरे. हाँ, मगर अगर आप ने ठान ही लिया है की आप शिफ्ट होंगी और आपके पति का निर्णय यही है की वो नहीं जायेंगे तो आप दोनो को कुछ समझौते करने होंगे. क्या आप ऐसी शादी के लिए तैयार हैं जिसमे इतने मीलों की दूरियां है? क्या आपके पति इस तरह के परिवर्तन के लिए तैयार हैं? मैं आपको झूठी तसल्ली नहीं दूंगा. यह एक बहुत ही जटिल फैसला होने वाला है. जिस तरह हर काम का एक परिणाम होता है, ठीक वैसे ही हर काम जो न किया जाए, उसका भी एक परिणाम होता है. आप जिस दोराहे पर खड़ी हैं, वो बहुत मुश्किल है– एक तरफ आपकी निजी ज़िन्दगी है और दूसरी तरफ आपकी नौकरी और आपकी महत्वाकांक्षाएं. दोनों में से एक को चुनना आसान नहीं होने वाला है. मगर आप पहले ऐसे दम्पति नहीं हैं जो ऐसी शादी को निभाएंगे.

बहुत सारे नवदम्पति अलग अलग शहरों में नौकरियां करते है, मगर हाँ इस तरफ के समझौते को सफल बनाने के लिए दोनों ही पार्टनर को निष्ठां और विश्वास के साथ अपने साथी को समझना होगा.

हमारा विवाह हाल ही में हुआ है लेकिन कई समस्याएं हैं- मुझे क्या करना चाहिए

5 झूठ जो जोड़े कभी ना कभी एक दूसरे को बोलते हैं

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No