Hindi

निश्चित संकेत की आपका बॉयफ्रैंड आपसे प्यार करता है

लड़कों के मामले में, कथनी करनी से ज़्यादा ताकतवर होती है, जब यह बताना हो कि उन्हें प्यार हो गया है।
man in love with pretty lady

बैकग्राउंड में वायलिन बजने लगते हैं

बैकग्राउंड में वायलिन बजने लगते हैं, एक ठंडी हवा का झौंका आता है और पतझड़ के पत्तों को उड़ा देता है। जब आप उसके पास स्लो मोशन में चल कर जाती हैं, तो उसे लता मंगेशकर का आलाप सुनाई देता है। बॉलीवुड की फिल्मों और शाहरूख ख़ान ने पुरूषों का प्यार में पड़ना इसी तरह दर्शाया है।

निश्चित रूप से यह स्क्रीन पर बहुत खूबसूरत दिखता है, लेकिन हम सभी जानते हैं कि यह वास्तविकता से बहुत दूर है। अगर प्यार में पड़ना वॉयलिन बजने के समान महसूस होता, तो दुनिया में बहुत से वॉयलिन बजाने वाले दिखा करते। व्यापार तेज़ी से बढ़ रहा होता!

अवास्तविक कल्पनाओं को अलग हटाते हुए, आप वास्तव में कैसे पता लगा सकती हैं कि किसी लड़के को प्यार हुआ है? क्या कोई नियॉन संकेत प्रकाशित हो उठता है? क्या उसके चेहरे पर यह लिखा होता है? या फिर आपको वास्तव में कभी पता नहीं चलता? यहां कुछ संकेत हैं।

ये भी पढ़े: 6 पुरूष बताते हैं -मेरी पत्नी मूड में थी और मैंने अनजाने में उसे खराब कर दिया

वह बताता है

यह स्पष्ट और बहुत प्रत्यक्ष संकेत हो सकता है लेकिन कभी-कभी, अगर एक लड़का आपसे प्यार करता है, तो वह सीधा आपको बता देगा। वह घुमा फिरा कर कुछ नहीं कहेगा और ना ही भावनाओं को छुपाएगा। वह भावनात्मक रूप से ईमानदार और वल्नरेबल होगा और आपको बताएगा कि वह आपसे प्यार करता है। यह सबसे अच्छी तरह का स्वीकरण है क्योंकि इस प्रक्रिया में आपको अंदाज़ा लगाने की कोई ज़रूरत नहीं है। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि हर लड़का कन्फेस करेगा, और कन्फेशन एक लड़के के प्यार का एकमात्र संकेत नहीं है। बस यह सबसे स्पष्ट संकेत है।

man-and-woman-happy-together
Image Source

ये भी पढ़े: अपने पति को ये 5 नॉटी मैसेज भेजें ताकि वह जल्द से जल्द घर लौट आए

आप उसका पहला कॉल बन जाती हैं

जब एक लड़के को आपसे प्यार होने लगता है, तो आप सबसे ज़्यादा प्राथमिकता वाले लोगों की सूची में आगे बढ़ जाती हैं और उसका पहला कॉल बन जाती हैं। जब भी कोई अच्छी या बुरी चीज़ होती है, तो वह सबसे पहले आपको सूचित करने के बारे में सोचता है। हालांकि यह कोई पक्का नियम नहीं है; कभी-कबार वह पहले अपने माता-पिता को फोन कर सकता है। इसका मतलब यह है कि आप अचानक से वह व्यक्ति बन जाती हैं जिसके साथ वह अपने जीवन का हर विवरण बांटना चाहता है और वह भी किसी और को बताने से पहले।

वह चाहता है कि आप उसके परिवार से मिलें

यह ज़्यादातर लोगों के लिए एक डरावनी संभावना हो सकती है। कभी-कभी हमारे माता-पिता हमें हमसे भी ज़्यादा जानते हैं और भले ही फ्रायड कुछ भी कहतें हों, अधिकांश मामलों में वह हमारा भला ही चाहते हैं। वे भी हमारे जीवन का महत्त्वपूर्ण भाग हैं जिन्हें रिप्लेस नहीं किया जा सकता और जो दूरी की वजह से दूर नहीं हो जाते। इसे ध्यान में रखते हुए, अगर एक लड़का आपको अपने परिवार से मिलवाता है तो यह बहुत बड़ी बात है। वह ऐसा बगैर किसी कारण के नहीं करेगा। यह इस तथ्य की वजह से हो सकता है कि वह आपसे प्यार करता है। माता-पिता से मिलवाना दोनों पक्षों के लिए अनुमोदन और समन्वय की परीक्षा के रूप में भी काम करता है। अगर उसकी और उसके माता-पिता की आपस में अच्छी बनती है और आप दोनों एक दूसरे के लिए स्वीकृति देते हैं, तो एक झगड़े मुक्त भविष्य की कल्पना करना उसके लिए आसान होगा।

ये भी पढ़े: रिलेशनशिप में एक जोड़ा ये 10 अजीबोगरीब काम करता है लेकिन स्वीकार नहीं करता

वह आप दोनों के साझे जीवन के बारे में बात करता है

जिस लड़के को प्यार हो गया है वह दो समय क्षेत्रों में रहता है। जहां वह आपके साथ हर पल का स्वाद लेता है, वहीं वह अपने शेष जीवन का हर दिन आपके साथ बिताने की कल्पना करता है। ज़रूरी नहीं है कि यह हमेशा सबसे श्रेष्ठ पल ही हों। वह, निश्चित रूप से मील के पत्थरों की कल्पना करेगा लेकिन उसके मन में आपके साथ हर दिन का दैनिक जीवन ज़्यादा सुंदर लगता है। आपको कैसे पता चलेगा कि वह इस सब के बारे में सोच रहा है? क्योंकि निश्चित रूप से वह इसके बारे में बात करता रहेगा। या तो वह अपने सपनों या योजनाओं के बारे में बात करेगा या फिर आपके भविष्य के बारे में एक अनुमानित सत्य के रूप में बयान देगा। वह कहेगा, जब हमारी शादी होगी, या जब हमारे पास खुद का घर होगा, ऐसी चीज़ें उसकी बातों में आसानी से आएंगी लेकिन ये इस तथ्य के संकेतक हैं कि वह आपके साथ अपने भविष्य की कल्पना कर रहा है।

couple talking
‘concentrate his attention on you’ Image Source

ये भी पढ़े: जब कोई आपके साथ ब्रेकअप करना चाहे, तो उसे जाने दीजिए

वह अपनी राय आपको बताता है और आपकी राय मांगता है

प्रबल जेंडर भूमिकाओं के कारण, पुरूषों को ऐसी परवरिश मिलती है कि वे खुद पर विश्वास करने को कुछ ज़्यादा ही महत्त्व देते हैं। वे द्वीपों की तरह रहते हैं, किसी की मदद नहीं चाहते, अपनी भावनाएं साझा नहीं करते। हालांकि यह प्रबलता टूट रही है और हम अपने आसपास ज़्यादा से ज़्यादा पुरूषों को खुलता हुआ देख रहे हैं, हम पारंपरिक पुरूषों को भी ज़्यादा खुलता हुआ देख रहे हैं और प्यार में होने पर वे अपने साथियों से सलाह भी मांगने लगे हैं। दूसरा व्यक्ति अचानक उनके लिए भरोसे की जगह बन जाता है। उनके आंतरिक मन की दीवारें इस नए व्यक्ति को शामिल करने के लिए फैल जाती हैं जिनके साथ वे अपनी भावनाएं साझा कर सकते हैं और बहुत वल्नरेबल महसूस किए बिना वे उससे सलाह मांग सकते हैं। वे वास्तव में उन लोगों की राय को मूल्यवान मानते हैं जिनसे वे प्यार करते हैं। अगर वे ये चीज़ें करते हैं, तो आप जान सकती हैं कि उन्हें आपसे प्यार होने लगा है।

प्यार की कहानियां जो आपका मैं मोह ले

कभी-कभी आप बस जान जाती हैं

चाहे वे बोल कर बताएं या दर्शाएं कि वे आप पर भरोसा करते हैं और आप उनके लिए महत्त्वपूर्ण हैं। याद रखिए कि जब प्यार होने लगेगा तो आपको अपने मन में पता लग जाएगा। सबसे अच्छी बात होगी कि नकारात्मक परिणाम से डरे बिना अपने साथी से इस बारे में वास्तविक चर्चा करें। हो सकता है कि आप उसकी तरफ से उसकी भावनाओं को शब्दों में व्यक्त कर बैठें।

मेरे पति ने मुझसे झूठ बोला इसलिए मुझे लगता है कि उसका संबंध अन्य स्त्रियों के साथ है

जानिए कि पुरूष और स्त्रियां सेक्स को कितनी अलग तरह से देखते हैं

आपको अपनी सुहागरात में ये चीज़ें नहीं करनी चाहिए

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No