पीरीयड मिस होने पर एक स्त्री के दिमाग में ये अजीबोगरीब विचार आते हैं

by Team Bonobology
angry-kareena-1

मासिक धर्म नहीं आया? यह आशिर्वाद है या अभिशाप?

हमें मासिक धर्म का आना निश्चित रूप से पसंद नहीं, लेकिन जब यह लगातार एक, दो, या उससे भी बदतर तीन महीने तक नहीं आता तो हम पागल हो जाते हैं! यह एक अनोखी संबंध गतिकी है जो हम स्त्रियां समय के साथ इस वस्तु के साथ बना लेती हैं। हालंकि हमें रक्त, असुविधा, ऐंठन और मूड स्विंग्स पसंद नहीं है, हम कम से कम यह सुनिश्चित करना चाहती हैं कि यह दुबारा आने वाले हैं। यही कारण है कि मासिक धर्म नहीं आने पर हमारा मस्तिष्क हर संभावना और विचित्र अनुमानों के बारे में सोचने लगता है।

1. क्या मैं गर्भवती हूँ?

यह निश्चित रूप से वह पहली बात है जो हर स्त्री के दिमाग में आएगी, भले ही उसने सभी सावधानियां बरती हो। हम जानते हैं कि इनमें से कोई भी विधि पूरी तरह दोष रहित नहीं है और अनियोजित गर्भावस्था एक वास्तविक स्थिति है। इसलिए हम घर में गर्भावस्था परिक्षण किट लेने के लिए दवा की दुकान में जाते हैं, केवल सुनिश्चित करने के लिए।

ये भी पढ़े: उन स्त्रियों के लिए 5 युक्तियां जो पहली बार सेक्स करने जा रही हैं

2. क्या यह गोलियों के कारण है?

अगर हम गर्भवती नहीं हैं और गर्भनिरोधक गोलियां ले रही हैं तो अगला विचार गोलियों को कोसने का होता है। हालांकि कम खुराक वाली एस्ट्रोजन गोलियां या हार्मोनल आईयूडी मासिक धर्म को पूरी तरह नहीं रोक देती, लेकिन वे निश्चित रूप से चक्र के साथ थोड़ी गड़बड़ ज़रूर उत्पन्न कर सकती हैं और यह सामान्य है।

3. क्या यह मेरा थायराइड है?

[restrict]
हमें भी थायराइड पसंद नहीं है लेकिन हमारे हार्मोन में समझ बनाए रखने के लिए यह ग्रंथि महत्त्वपूर्ण है। इसलिए जब हमारा मासिक धर्म छूठ जाता है और हम वजन बढ़ने और बहुत अधिक बाल झड़ने से थक चुके होते हैं, हम हमेशा सोचते हैं कि इसके लिए थायराइड ग्रंथि जिम्मेदार है। स्त्री रोग विशेषज्ञ के यहां एक त्वरित यात्रा इस समस्या को चुटकी में हल कर सकती है।

4. क्या मुझमें पीसीओएस विकसित हो रहा है?

गतिहीन जीवनशैली, काम के दबाव, और गलत आहार के साथ खतरनाक पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) भी आता है। यह समस्या इन दिनों इतनी आम है कि जब पीरीयड मिस होने के साथ वजन बढ़ना, मुहांसे, और चेहरे और छाती पर बालों की असामान्य वृद्धि होती है, तो हम घबरा जाते हैं कि यह पीसीओएस है।

5. क्या मैं मोटी हो रही हूँ?

यह केवल ब्वॉयफ्रेंड के लिए अलंकारिक प्रश्न नहीं है, अगर कुछ समय से हमारी पुरानी जीन्स तंग हो चुकी है और फिर कुछ महीनों से मासिक धर्म नहीं आया, तो हम बात समझ जाते हैं। लेकिन भगवान का शुक्र है, हमें चक्र को वापस सामान्य पर लाने के लिए केवल यहां और वहां से थोड़ी चर्बी कम करना है और स्मार्ट डाइट शुरू करना है। कम से कम अब हमें जिम जाने का एक ठोस कारण तो मिला।

ये भी पढ़े: कुछ स्त्रियों को गर्भावस्था के दौरान खट्टा खाने की बजाए सेक्स करने की इच्छा होती है

6. क्या मैं कुछ ज़्यादा ही मेहनत कर रही हूँ?

स्त्रीत्व कठिन है। यदि हम बहुत कम समय में बहुत ज़्यादा वजन कम करने की होड़ में रहते हैं, और आभासी रूप से जिम में रहते हैं और आदर्श 10 फिगर पाने के लिए हममें खाने का विकार विकसित हो गया है, तो अक्सर मासिक धर्म का छूटना हमारे शरीर का यह बताने का तरीका है कि ज़रा सांस लें और बीएमआई स्तर पर काम करें।

 

7. क्या रजनोवृत्ति आने वाली है

कभी-कभी रजनोवृत्ति उससे पहले आ जाती है जितना हम सोचते हैं, और बदलाव की ओर बढ़ना दर्दनाक मासिक धर्म होने से भी बदतर है। जब हमारी उम्र लगभग 35 होती है और मासिक धर्म अपनी मर्जी से आता और जाता है, हमारा दिमाग पागल हो जाता है कि यह संकेत है कि हम ‘वास्तव’ में बूढ़े हो रहे हैं।

8. क्या मैं बीमार हो रही हूँ?

अगर हम मासिक धर्म ना आने के कारण को हर जगह ढ़ूंढ चुके हैं और फिर भी नहीं जान पाए, तो हमें लगता है कि शायद कुछ अंतर्निहित रोग हैं जो हमारे शरीर में विकसित हुए हैं। शायद हम किसी तरह बिमार हैं और हमें पता भी नहीं, शायद मासिक धर्म हमें चेतावनी देने के लिए गायब हो गया।

9. क्या मेरी नींद पूरी नहीं हो रही?

अगर काफी समय से हमारी नींद पूरी नहीं हो रही या सोने में परेशानी हो रही है और मासिक धर्म छूट जाते हैं तो हमें लगता है कि हमें इस बारे में कुछ करने की आवश्यकता है। हालांकि, हम इसके बारे में अधिकतर सही होते हैं। पर्याप्त नींद ना लेना ना केवल हमारे चक्र को गड़बड़ करता है बल्कि शेष प्रणाली को भी।

ये भी पढ़े: विवाह के बाद एक स्त्री के जीवन में होने वाले 15 परिवर्तन

worried-girl

10. क्या मैं तनावग्रस्त हूँ?

शायद यह काम के कारण है या शायद यह हमारे निजी जीवन में अराजकता की वजह से है, तनाव हमारे मासिक धर्म चक्र को प्रभावित करता है। यदि यह मासिक धर्म छूटने का वास्तविक कारण है, तो हमें वास्तविकता की जांच करनी चाहिए और तनाव को नियंत्रण में रखने का एक तरीका ढूंढना चाहिए।

लेकिन, यह सूची संपूर्ण नहीं है और निश्चित रूप से चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अगर आपका मासिक धर्म नहीं आ रहा है तो आपको अपने चिकित्सक के पास जाना चाहिए।
[/restrict]

क्वोरा पर 10 मूर्खतापूर्ण प्रश्न जिसे देखकर आप कहेंगे, ‘‘वाकई?!’’

10 चीज़ें जो आपको अपनी सहेलियों की टोली के साथ आज ही करनी चाहिए

Leave a Comment

Related Articles