Hindi

प्लीज़, सेक्स नहीं, हम विवाहित हैं

क्या तनाव, बच्चे और काम आपकी इच्छाओं को मार रहे हैं?
Painted-Nails

विवाह को आमतौर पर रोमांस का सूर्यास्त कहा जाता है। लेकिन अधिकांश प्रारूपों की तरह, जिन समस्याओं के हल किए जाने की ज़रूरत है, उन्हें सहजता से अनदेखा करने के लिए बनाया गया, विवाह आपके जीवन में एक व्यवहारिक मोड़ लाता है। हाँ, वयस्कता उन नियमों और शर्तां के साथ आती है जिनके लिए आप कभी भी पूरी तरह तैयार नहीं होते और आपकी आंखो पर पड़ी सकारात्मकता की धुंध बहुत जल्द छंट जाती है। लेकिन वास्तविक जीवन के झटके जो आपके विवाह को प्राप्त होते हैं उसके बावजूद, आपकी हार्मोनल घड़ी एक अधिक मौलिक रीति से काम करती है। इसलिए आपके प्रज्जवलन को दुरूस्त करने के लिए यहाँ एक प्रेरणा है।

ये भी पढ़े: एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर के शुरू और खत्म होने का रहस्य

यह कारण है कि कभी-कभी आपको एक मार्गदर्शक प्रकाश की आवश्यकता होती है। आप दोनों साथी अपनी व्यक्तिगत और सम्मिलित ज़िम्मेदारियों में व्यस्त हैं। असाइनमेंट खत्म करने से लेकर अपने माता-पिता के लिए चिकित्सक का एपोंइंटमेंट लेना, बिल भरना, बच्चों की देखभाल करना और क्या-क्या नही, आपको लगता है कि एक लंबी नींद लेने के अलावा किसी अन्य चीज़ के लिए बिस्तर पर जाना एक थका देने वाला प्रयास है। हताश होने और असंतोष को स्वीकार करने के बजाए, हम मूल कारण को समझने की कोशिश क्यों नहीं करते? गर्भावस्था के बाद आमतौर पर स्त्रियों के लिए, हार्मोन हमेशा उनका साथ नहीं देते हैं। उनका शरीर उत्साह को उस तरह नहीं पहचानता या प्रतिकिया देता जैसा वह चित्र में तीसरे पक्ष (बच्चे) के आने से पहले किया करता था। गर्भावस्था के बाद स्त्रियों का शरीर बदल जाता है। शरीर अब ऐसी भाषा में बात करता है जिसे पुरूषों और स्त्रियों दोनों को धैर्यपूर्वक सीखने की आवश्यकता है।

no-sex-after-marriage
Image Source

हो सकता है कि एक दूसरे इंसान की रचना करने के मर्मांतक रूप से सुंदर और थका देने वाले अनुभव के गुज़रने के बाद, वह कार्य जिसने आपका गर्भाधान किया, उसमें संलग्न होने की आपकी रूचि थोड़ी मंद पड़ गई हो; लेकिन यह भी बीत जाएगा। अन्य कठिनाइयाँ जिसका सामना पति-पत्नी करते हैं वे हैं चिंता, तनाव और वेशक, उम्र के साथ हार्मोनल बदलाव। साथ ही, आपके बच्चे के दूसरे कमरे में सोने से भी कोई मदद नहीं मिलती, अगर वह अब भी प्रतिदिन आपके बिस्तर पर सोकर स्वप्नलोक में घूम रहा है तो और भी बुरा है। क्या हो अगर आप प्रयास करना ही बंद कर दें? नहीं, मैं आपको अंततः अपनी यौन इच्छाओं को त्याग कर इसका अंत करने को नहीं कह रहा हूँ। मेरा मतलब है कि आप सेक्स करने की कोशिश बंद करके फोरप्ले पर ध्यान क्यों नहीं केंद्रित करते?

  •  फोरप्ले

हाँ, यह उतना महत्त्वपूर्ण है जितना महत्त्व हम इसे देते हैं। सेक्स केवल मुख्य कार्य के बारे में ही नहीं है बल्कि इसमें प्रारंभ करने और अंत के आनंद सहित सबकुछ शामिल है। आपकी ‘बैडिंग सेरेमनी’ में फोरप्ले एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। और एक बात मैं स्पष्ट रूप से कह देता हूं; आनंद से मेरा तात्पर्य है, अपने आनंद पर ध्यान दें, जो समन्वय प्राप्त करने का ज़रिया है।

ये भी पढ़े: पाँच संकेत जो दर्शाते हैं कि आपका पुरूष आपसे पागलों की तरह प्यार करता है

  • गुणवत्तापूर्ण समय

आपके दैनिक जीवन की व्यस्त लय में, आपका रोमांटिक जीवन अपने गीत भूल जाता है; उसे बदलने का प्रयास करें। एक दूसरे के लिए समय निकालें, वह समय साथ में बिताएं; भले ही साथ बैठकर एक कॉफी के प्याले के साथ चुनावों की चर्चा करने के लिए ही सही। जोश को जीवित रखने के लिए नियमित रूप से एक-दूसरे को समय समर्पित करना महत्त्वपूर्ण है।

  • दिमागी खेल

हाँ, रोमांस के पुनर्निमाण में यह एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। मस्तिष्क को उत्तेजित करने का प्रयास कीजिए। आप प्रेम में केवल इसलिए नहीं पड़े क्योंकि बिस्तर पर आपकी अच्छी बनती है, बल्कि इसलिए क्योंकि आपके विचार भी एक ही आवृत्ति में समन्वयित होते हैं। अपने दिमाग को उत्तेजित करने का प्रयास करें; रोल-प्ले, खेल या जो भी आपकी पसंद हो, उसमें लिप्त हो जाइये।

  • सहायता

बाहरी सहायता लेना आपके अहं को आहत नहीं करेगा। आपको थोड़ी सहायता की आवश्यकता है, और उसमें कुछ भी अप्राकृतिक या कम नहीं है। योनी के ऊतकों का पतला होना सेक्स को पीड़ादायक बनाता है। ल्यूब्रिकेंट्स का इस्तेमाल कीजिए; जैल आधारित, विशेष रूप से, वफादार मित्र साबित होंगे। अगर आप अपने चिकित्सक के पास जाएंगे, शायद आपको अपनी योनी में ओइस्ट्रोजेन लगाने का निर्देश दिया जाएगा, जो परिणामस्वरूप योनी की दीवारों को मोटा करने में और सेक्स को अधिक आनंददायक बनाने में सहायता करता है।

roleplay
Image Source
  • कैसे हैं, डॉक्टर?

सुस्ती और कमेच्छा में कमी कई वस्तुओं का परिणाम हो सकते हैं, उनमें से एक स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती है जिसकी आपको जाँच करने की आवश्यकता है। मूत्राशय की समस्याएं, मूत्रपथ के संक्रमण, निष्क्रिय थायरोइड, लोहे की कमी वाला इनिमिया -यह ऐसे कई विकारों का कारण हो सकते हैं। अपने शरीर को बेहतर रूप से समझने के लिए अपने चिकित्सक से मिलिये।

ये भी पढ़े: पुरुषों में कौन से गुण स्त्रियों को सबसे यादा आकर्षित करते हैं?

  • आत्म-संतुष्टि

एक शीशे के सामने खड़े हो जाइये और अपने शरीर को महसूस कीजिए। पत्रिकाओं के आकर्षक कवर फोटो व्यापार हैं; आप अपने जीवन के जीवित प्रतिभागी हैं जिसे स्व-मूल्य के महत्त्व को समझना चाहिए। स्वयं के बारे में अच्छा महसूस कीजिए, अपने शरीर तक पहुंच कर स्वयं को जानिए। आपकी कामुकता ब्रोंन्ज़र का वह ब्रांड नहीं है जिसका आप इस्तेमाल करती हैं बल्कि आपका आत्मसम्मान है। स्वयं को इस तरह प्यार कीजिए जैसे आप अपनी जूलियट की रोमियों हो या इसके विपरीत। अगर आप अपने शरीर के प्रति अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करने के लिए ऐसा करना चाहते हैं, तो योगा क्लास या फिर जिम जाना शुरू कर दीजिए। हालांकि आजकल ‘गोट योगा’ चलन में है, लेकिन एक बार के लिए गुज़रे ज़माने वाला कपल योगा कर के देखें। आपको पछतावा नहीं होगा।

lubricants
ल्यूब्रिकेंट्स इस्तेमाल करें Image Source

सबसे अहम बात, आनंद लेना ना भूलें। याद रखें कि भले ही जीवन की जो भी मांग हो, मूल भूमिका जो आपको निभाने की आवश्यकता है वह है, इसे जीना। सेक्स इसे और बढ़ाता है, तो इसे टालने और स्वयं को तर्क देने की बजाए, प्रयास करें और अपने विवाहित जीवन को जोश से भर दें। भाग्य आपके साथ हो!

पोर्न आपके संबंध के लिए किस तरह अच्छा हो सकता है

बैली नृत्य द्वारा अपने भीतर की एफ्रेडाइट को जागृत करना

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No