Hindi

प्रेमी से कम, दोस्त से ज़्यादा

वह अपने ब्रेकअप के बाद से ही अपने अंदर खालीपन का अहसास कर रहा था और फिर वह उस लड़की से मिला
friends

मेरे ब्रेकअप को साढ़े तीन वर्ष से अधिक हो चुके हैं।

एक ऐसे संबंध से आगे बढ़ना जो चार वर्ष से अधिक लंबा चला, जिस व्यक्ति के साथ आपने ‘हैप्पिली एवर आफटर’ का वादा देखा, उसे एक समापन दिए बिना संबंध से जाते हुए देखना, एक आघात है।

भावनाओं का जो चक्रव्यूह मैंने महसूस किया उसे शब्दों में बयान करना एक व्यर्थ का काम है। शुरू में बहुत दुख हुआ, लेकिन जैसा की कहा जाता है, समय सारे घाव भर देता है। फिल्मी लगने का जोखिम उठाते हुए मैं कहूँगा की जो पल मैंने उसके साथ बिताए, अच्छे और बुरे, अक्सर मेरे दिमाग में घूमते हैं। मैं उसका अपनत्व, उसके स्पर्श की कोमलता, उसके चुंबन की नमी महसूस करना चाहता था। लेकिन सबसे ज़्यादा, जब मैं उसके साथ था, मैं स्वयं का संस्करण बनना चाहता था -खुश, शांत और सकारात्मक।

अफसोस! अब वह चली गई है, हमेशा के लिए चली गई है और वह उस भयानक दिन से ही चली गई है।

ये भी पढ़े: मैं एक अन्य पुरूष के प्रति आकर्षित हूँ और मुझे इसका पछतावा नहीं है

इस समय के दौरान, मैं कुछ स्त्रियों से मिला, कुछ को जानने लगा और कुछ के साथ तो शारीरिक संपर्क भी स्थापित किया। लेकिन मुझे अहसास हुआ कि मैं केवल एक ही चीज़ महसूस करता हूँ -रिक्तता। मैं उनके लिए भावनात्मक रूप से उपलब्ध नहीं था, लेकिन उस भावनात्मक सूकून के लिए तरसता था। मैं कभी भी शारीरिक रूप से प्यार नहीं जताना चाहता था, लेकिन मैंने सेक्स ज़रूर किया। अब जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूँ, मुझे अहसास होता है कि उनमें से कुछ को पछतावा हुआ था, क्योंकि वे जान सकती थीं कि मैं भीतर से भावहीन था।

मैंने स्वयं को उनसे दूर कर लिया क्योंकि जैसा निराशाजनक ईंसान मैं बन चुका था, वो उनके लायक नहीं था। उनमें से कोई भी मुझे सामान्य स्थिति में वापस नहीं ला सकी और मैं उन्हें दोष नहीं दे सकता। मेरी चोट इतनी बुरी थी।

एक शाम, पहाड़ों की ओर दस घंटों की ड्राइव की योजना बनाते हुए मैं अपनी कार की ओर जा रहा था, जब मुझे उस लड़की का फोन आया। हम कुछ बार पार्टियों में मिले थे और हमारी अच्छी बनती थी। जब उसने मुझसे पूछा कि क्या मैं उसे उसकी ऑफिस से पिक कर सकता हूँ, मुझे उम्मीद नहीं थी कि मैं उसे मेरे साथ यात्रा करने के लिए तैयार, बैकपैक के साथ इंतज़ार करता हुआ देखूंगा। मैंने उसे ट्रिप के बारे में कल ही तो बताया था, और उसने बस इतना ही कहा था ‘‘हम्म…मज़ा करना!’’

जब हम रात के खाने के लिए मुर्थल पहुंचे, मुझे ऐसा अलग व्यक्ति दिखा जो उससे अलग था जिससे मैंने पार्टियों में बात की थी। लोगों को अक्सर मुझसे बात करने में आसानी होती है, क्योंकि मैं सुनता हूँ, लेकिन जिस तरह वह खुली थी, वह सबसे अलग था। उसने स्वयं को कमज़ोर रहने दिया, और मुखौटे का कोई नामोनिशान नहीं था। मेरे ब्रेकअप के बाद पहली बार, मुझे लगा जैसे मैं भी अपना मुखौटा हटा सकता हूँ। मैंने उसकी आरामदायक आवाज़ सुनते हुए पूरी रात गाड़ी चलाई, उसकी सबसे गहरी असुरक्षाएं और सबसे निरंकुश सपनों के बारे में जाना। जब उसकी नम आंखों पर स्ट्रीटलाइट की रोशनी पड़ती थी, मैंने उसकी आंखों को चमकते हुए देखा, जब भी ठंड के बावजूद वह खिड़की खोलती थी, ठंडी हवा को उसके बालों को सहलाते देखा।

ये भी पढ़े: मैं उसका गुप्त रहस्य नहीं बनना चाहती थी

अगले चार दिनों में, मैं भी उसके सामने इस तरह खुल गया जैसा किसी के सामने कभी नहीं खुला। मैं उसे गले लगाते हुए घंटों तक रोया। हम लिपटते हुए, और अक्सर आधी रात को आंसू बहाते हुए साथ में सोते थे। हमने शराब पी, कुछ सिगरेट पी, साथ खाना पकाया और एक बार भी अपना अड्डा नहीं छोड़ा।

तीसरी रात, हमने शरीरिक संबंध बना लिया। हम नशे में नहीं थे, और हम जानते थे कि हम क्या कर रहे थे। हम जानते थे कि हमें प्यार नहीं है, लेकिन यह भी जानते थे कि जो हम महसूस कर रहे थे वह हमने बहुत लंबे समय से महसूस नहीं किया था। हमने इस तरह प्यार किया जैसे हम प्यार में थे। यह गहरा था, उत्साही था और असाधारण रूप से संतोषजनक था। हम जानते थे कि हमें अगली शाम को पहाड़ छोड़ कर वापस दिनचर्या में, क्रांक्रीट के जंगल में लौटना था। चौथी सुबह सबसे अच्छी में से एक थी।

हम अपनी आंखों में सुंदर परिदृश्य, और अपने दिल में उत्तेजक रात लिए, शांति में बैठे ग्रीन टी पी रहे थे। शांति अपराधबोध या शर्म की नहीं थी, बल्कि संतोष की थी। यह एक दुलर्भ सुबह थी, जहां आप किसी दूसरे इंसान के साथ एक सार्थक संबंध के अस्तित्व, एक महत्त्वपूर्ण संपर्क के जन्म को जान लेते हैं।

आज, वह मेरे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है और वह कहती है कि उसके जीवन में भी मेरी वही अहमियत है। हम प्रतिबद्ध नहीं हैं, हम प्यार में नहीं हैं, लेकिन हम समय-समय पर उत्साहपूर्ण सहवास में लिप्त हो जाते हैं।

हम अन्य लोगों के साथ डेट्स पर जाते हैं, और उनके साथ संबंध की संभावनाओं पर चर्चा करते हैं। हम अब जो नहीं हैं, वह है अकेले और तन्हा। हम एक दूसरे के लिए बेस्ट फ्रैंड्स से ज़्यादा हैं लेकिन प्रेमियों से कम।

हमने एक रूमानी संबंध और छोटे से प्रेम प्रसंग के मध्य का मार्ग ढूंढ लिया है, लेकिन दोनों के लाभ का फल भोग रहे हैं।

क्या विवाह में वन नाइट स्टैंड को क्षमा किया जा सकता है अगर वह संबंध में परिवर्तित ना हो?

यह सुखी जोड़ा और उनका स्वतंत्र विवाह

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No