Hindi

पुरुष जिन्हे प्यार करते हैं, उन्हें छोड़ कैसे देते हैं?

man-leaving-lady

अक्सर आपने देखा होगा की आपकी कोई मित्र अपने फेसबुक या इंस्टाग्राम पे अपने साथी के साथ इतनी रूमानी फोटो लगाती हैं, बारम्बार लव मेस्सगेस सोशल मीडिया पे भेजती हैं, और फिर एक दिन अचानक सब बदल जाता है और रूमानी फोटो और मेस्सगेस की जगह आध्यात्मिक वचन पोस्ट होने लगते हैं. आखिर ऐसा क्या बदल जाता है जो यह चेंज दीखता है. अधिकतर तो उन महिलाओं को भी नहीं पता चलता की आखिर यह सब क्यों और कैसे हुआ.

एक दिन जब मेरी एक मित्र की ज़िन्दगी में भी ऐसे ही बदलाव आने लगे, मैंने उससे कारण पुछा. वो बस सिसकते हुए यही बोलती रही, “क्यों? मैं ही क्यों?” उसके इस प्रश्न ने मुझे भी सोच में डाल दिया. सच में, क्यों. आखिर क्यों पुरुष उन महिलाओं को छोड़ देते हैं, जिनसे वो प्यार करते हैं?

आइंस्टीन ने एक बार कहा था की पुरुष शादी इस उम्मीद पर करता है की उसकी पत्नी कभी नहीं बदलेगी और स्त्री इस आशा से शादी करती हैं की उनके पुरुष कभी तो बदलेंगे. अंत में दोनों ही मायूस रह जाते हैं.

ये भी पढ़े: कैसे टिंडर के एक झूठ ने तोडा एक छोटे शहर के युवक का दिल

मर्द बिना किसी दलील या सफाई के कैसे चले जाते हैं

भारत में सामाजिक शर्मिंदगी से बचने के लिए अधिकांश दम्पति तलाक से ज़्यादा अलग रहना ही पसंद करते हैं. अलग रहने वाले पति पत्नी की संख्या तलाकशुदा दम्पतियों से तीन गुनी है. संबंधों की पेचीदगी और बढ़ती जा रही है. ऐसे ही पेचीदा और न समझने वाली घटना है पुरुष का अपने साथी को बिना किसी वजह बताये, या सफाई दिए छोड़ देना. अगर आपको पता ही नहीं की परेशानी क्या है तो फिर उसका हल कैसे निकालेंगे आप? किसी भी सम्बन्ध को सफल होने के लिए सबसे ज़रूरी है आपसी बातचीत.

२०११ के भारतीय जनगणना के मुताबिक भारत में २३ लाख स्त्रियां अपने साथी द्वारा छोड़ी जा चुकी है जबकि इसकी आधी संख्या है तलाकशुदा स्त्रियों की. सोचिये अगर इसमें उन महिलाओं की गिनती भी की जाए जो लीव इन सम्बन्ध में थी और फिर उनके साथी ने उनसे नाता तोड़ लिया, तो यह संख्या कितनी बढ़ जाएगी. खैर ये संख्या भी कोई कम परेशां करने वाली नहीं है, और उससे भी दुखद है ये मसला की इनमे से अधिकांश महिलाओं को अंदाज़ा भी नहीं है की उनके साथ यह क्यों हुआ.

sad-lady-because-of-man-leaving-her

क्या सोचती है वो जब एक पुरुष उसे छोड़ देता है?

“प्यार बहुत मुश्किल से मिलता है और जब मिलता है, तो हम उसे बहुत हिफाज़त से रखना चाहेंगे. है न? तो फिर पुरुष कैसे अपने प्यार से मुँह मोड़ कर चले जाते हैं?
क्यों वो मुझे छोड़कर चला गया?”

ये भी पढ़े: 8 लोग बता रहे हैं कि उनका विवाह किस प्रकार बर्बाद हुआ

अधिकतर स्त्रियां सन्न रह जाती हैं जब उनके साथ ऐसा कुछ होता है. शुरुवाती शॉक के बाद शुरू होता है “क्यों” का सिलसिला. एक इंसान जब अपने साथी के साथ एक सुरक्षित भविष्य के सपने बुनने लगता है, तब उसकी ज़िन्दगी में आया यह तूफ़ान सबकुछ नेस्त नाबूद कर देता है. आइये बातें करें कुछ ऐसे विचारों की जो अक्सर ऐसे हालत में स्त्रियों के मन में आती है.

Please Register for further access. Takes just 20 seconds :)!

मुझे संदेह हुआ कि मेरे पति का अफेयर चल रहा है क्योंकि उन्होंने पनीर मांगा

मैं एक अन्य पुरूष के प्रति आकर्षित हूँ और मुझे इसका पछतावा नहीं है

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No