पुरूषों को खुश करने के लिए ये 30 तारीफें

Husband and wife

यह व्यापक रूप से देखा जाता है कि सिर्फ स्त्रियां ही अपने साथी से तारीफ प्राप्त करती है। लेकिन हर मज़े और तवज्जो पर सिर्फ औरतों का हक क्यों हो? क्या आपको नहीं लगता कि आपके साथी को आपके द्वारा और आवश्यकता होने पर तारीफ मिलनी चाहिए? वह आपका अपना है और हमेशा आपके साथ है। आपको उसे महत्त्वपूर्ण महसूस करवाना चाहिए, जैसे वह आपको प्यार महसूस करवाने के लिए प्रयास करता है। आपके द्वारा सच्ची और वास्तविक प्रशंसा आपके साथी के साथ आपके संबंध को उन्नत करने में वास्तव में मदद करेगी।

पुरूषों की अक्सर प्रशंसा करना महत्त्वपूर्ण क्यों है?

Table of Contents

स्त्रियों की तरह पुरूष भी संवेदनशील व्यक्ति हैं जिन्हें आश्वस्त होने की ज़रूरत होती है कि उनका साथी उन्हें प्यार करता है और चाहता है। एक संबंध में, हमेशा पुरूषों द्वारा ही अभिव्यक्त करने की अपेक्षा की जाती है और उनपर चिकनी चुपड़ी बातों द्वारा अपनी पत्नी को खुश करने का दबाव रहता है। लेकिन आज के युग में, भुमिकाएं बदलनी चाहिए और और स्त्रियों को इस चलन को बदलने के लिए सहमत करना चाहिए। पुरूषों का समाजीकरण इस तरह हुआ है कि वे स्त्रियों की तुलना में बहुत अलग तरह से संवाद करते हैं। स्त्रियों को ना केवल पुरूष बल्कि महिला मित्रों और रिश्तेदारों द्वारा भी प्रशंसा प्राप्त होती है। जबकि पुरूष यदा-कदा ही एक-दूसरे की प्रशंसा करते हुए दिखते हैं; उन्हें खुद ही अपनी सराहना करनी पड़ती है। यह वास्तव में दुखद है और इसे बदला जाना चाहिए।

ये भी पढ़े: कमिटेड होने के बाद अपने ब्वॉयफ्रैंड को ये 10 प्यारे स्टेटस भेजें

इन कारणों से पुरूषों के लिए प्रशंसा महत्त्वपूर्ण हैः

  • वे तारीफें जो वास्तव में पुरूषों की आत्मा और आंतरिक भावना की सराहना करती हैं, वे पुरूषों में आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को बढ़ावा देने में मदद करती हैं।
  • अपने साथी द्वारा प्रशंसा प्राप्त करने से पुरूषों को पता चलता है कि संबंध में उनके प्रयास और चेष्ठाओं के लिए उनकी सराहना की जा रही है।
  • पुरूष अपने प्रियजनों से प्राप्त प्रशंसा द्वारा असुरक्षा की भावनाओं से दूर रह सकते हैं।
  • उनके साथी से प्रशंसा प्राप्त होने से पुरूषों को उनके साथ एक लंबे समय तक स्थायी, स्वस्थ और समृद्ध संबंध बनाए रखने में मदद मिल सकती है।
  • पुरूषों को अपने शारीरिक रूप रंग की स्त्रियों जितनी ही परवाह रहती है। इसलिए उनके लुक की तारीफ करने से पुरूषों को अपने कपड़ों और बालों की शैली के प्रति और अधिक साहसी और रचनात्मक होने की प्रेरणा मिलती है।
  • प्रशंसा पुरूषों को याद दिलाती है कि उनके साथी ने उन्हें क्यों चुना है और वे अपने साथी को किस तरह आकर्षित करते हैं।

30 तारीफें जिससे पुरूष खुश हो जाएंगे और आपको ज़्यादा प्यार करेंगे

क्योंकि आप अपने पति के साथ हर दिन अधिकतर समय बिताती हैं, तो ज़ाहिर है कि आप यह मानकर चलती होंगी कि उसे उसके प्रयासों और लुक पर किसी प्रशंसा की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, उस प्रोत्साहन को कम मत आंकिये जो आपकी प्रशंसा द्वारा आपके प्रति को प्राप्त हो सकता है। इस तथ्य के बावजूद कि आप उसे सच्चे दिल से प्यार करती हैं, क्या यह एक अच्छा विचार नहीं होगा कि उस प्रेम को तारीफों और प्रशंसा के माध्यम से एक अधिक प्रत्यक्ष रूप में व्यक्त करें?

आइये पुरूषों के लिए 30 तारीफों पर एक त्वरित नज़र डालें जो उन्हें खुश और संतुष्ट करती है।

1. तुम्हारे होने से मैं खुश और सुरक्षित महसूस करती हूँ

यह स्वाभाविक है कि आपका पति आपके प्रति सुरक्षात्मक हो और आपका दुलार करे, क्योंकि उसके जीवन में आप सबसे महत्त्वपूर्ण व्यक्ति हैं। तो सुनिश्चित करें कि आप उसे याद दिलाती रहें कि आपको उसकी सुरक्षात्मक उपस्थिति में रहना पसंद है और वास्तव में आप इसकी सराहना करती हैं।

2. आपने इस स्थिति को जिस तरह संभाला वह बेहद सराहनीय है

इस आत्म-सम्मान बढ़ाने वाली प्रशंसा के माध्यम से आप उसके फैसले लेने की योग्यता, निर्णय और अखंडता की सराहना कर सकते हैं जो निश्चित रूप से काम करेगा।

3. तुम मेरे लिए लकी हो

देखिए, अगर आपको लगता है कि संबंध और प्रेम जीवन के मामले में आपके हाथ जैकपॉट लग गया है, तो अपने पति को यह बताएं। उसे बताएं कि अपने आनंदमय जीवन के प्रति योगदान के लिए आप उसकी सराहना करते हैं।

ये भी पढ़े: पति पत्नी का ये बेमिसाल मेल

Couple on bed
तुम मेरे लिए लकी हो

4. तुम्हारा मज़ाकिया अंदाज़ बहुत खूब है

पुरूषों को अपने प्रियजनों को हंसाना बहुत पसंद है। इसलिए अगर आपका पति आपको हंसाने का प्रयास करता है और आपको यह हास्यप्रद लगता है, तो उसके हास्य की समझ की तारीफ करना ना भूलें।

5. तुम चरित्रवान पुरूष हो

अपने पति का दिल जीतने और उसके मनोबल को बढ़ावा देने के लिए उसके व्यक्तित्व और चरित्र की एक सच्चे और अपनत्व भरे तरीके से प्रशंसा करें।

6. आपके मित्र या रिश्तेदार सचमुच मज़ेदार या मनोरंजक हैं

यह आपके पति के लिए प्रत्यक्ष प्रशंसा नहीं है। लेकिन फिर भी उसके जीवन के मूल्यवान लोग जैसे उसके रिश्तेदार और दोस्तों की तारीफ करके आप अप्रत्यक्ष रूप से वास्तव में उसकी भी तारीफ कर रही हैं।

ये भी पढ़े: मैं अपने पति को ये झूठ बोलती हूँ

7. तुम्हारे व्यावसायिक कौशल मुझे कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा देते हैं

पुरूषों के व्यवसायिक कौशल को स्वीकार करना आवश्यक है, क्योंकि जब वे अपने व्यावसायिक जीवन में आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो वे एक बेहतर व्यक्तिगत जीवन भी जी सकते हैं। इसलिए, मैसेज द्वारा या प्रत्यक्ष रूप से पुरूषों की तारीफ करने को स्त्रियों द्वारा प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

8. तुम बहुत निपुण हो

जैसे पुरूषों को आपकी रक्षा करना पसंद है, वह आवश्यकता पड़ने पर आपकी मदद करना भी पसंद करते हैं। इसलिए अगर आपका पति टूटे दरवाज़े को ठीक करने में या घर के बल्बों को बदलने में आपकी मदद करता है, तो सुनिश्चित करें की आप उसकी निपुणता की सराहना करें।

9. तुम्हारा कपड़े पहनने का तरीका प्रेरणादायक है

जिन पुरूषों की कपड़े पहनने की समझ अद्भुत होती है, वे वास्तव में इस तारीफ के लायक हैं। इसलिए यदि आपको अपने पति का ड्रेसिंग सेंस पसंद है, तो उसकी रचनात्मकता और साहस की प्रशंसा करना सबसे अच्छा विचार रहेगा।

10. तुम्हारे व्यायाम की दिनचर्या रंग ला रही है

क्यों ना उसकी कसरत की दिनचर्या की तारीफ करके उस असुरक्षा को खत्म करें जो आपके पति को अपने शरीर के बारे में है? यह उन पुरूषों के लिए एक बहुत प्यारी प्रशंसा होगी जो शारीरिक रूप से अच्छे दिखने और स्वस्थ रहने के लिए प्रयास करते हैं।

ये भी पढ़े: 6 प्यारी चीज़ें जो केवल भारतीय जोड़े करते हैं

Man working out
तुम्हारे व्यायाम की दिनचर्या रंग ला रही है

11. लड़कियां तुम पर मरती हैं

क्या आपका पति ऐसा है, जिसके गुज़रने पर हर लड़की उसे टकटकी बांध के देखे? अगर हां, तो उसे बताएं कि आपको उस पर गर्व है और इस तथ्य से ईर्ष्या नहीं है।

12. मेरे दोस्त और रिश्तेदार तुम्हें बहुत पसंद करते हैं

जब वह जान जाएगा कि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी उसे उतना ही पसंद करते हैं जितना आप करती हैं, वह आपके साथ उसके रिश्ते के प्रति और आश्वस्त हो जाएगा।

13. शुक्रिया! या उससे भी अच्छा, बहुत बहुत शुक्रिया

यह सरल सा शब्द आपको घिसा-पिटा लग सकता है, लेकिन यह उन एक शब्द वाली तारीफों में से हैं जो उसके लिए बहुत मायने रखेगा। उन छोटी-छोटी बातों के लिए उसका शुक्रिया अदा करें जो वह आपको ध्यान में रख कर करता है ताकि आपको खुश करने के लिए वह उसे बार-बार करेगा।

14. तुम्हारे बाल/दाढ़ी तुम पर बहुत जंचती है

याद रखिए। लड़कों को दुनिया में सबसे ज़्यादा प्यार उनके बालों या दाढ़ी से होता है। तो उनके बाल/ दाढ़ी के लिए समय निकालकर तारीफ करना आपकी ओर से एक अच्छा कदम होगा।

ये भी पढ़े: यह जानकर मैं निराश हो गई की मेरे पति का कोई विवाहेतर संबंध नहीं था

Handsome man
तुम्हारे बाल/दाढ़ी तुम पर बहुत जंचती है

15. तुम बहुत अच्छा खाना बनाते हो

अब खाना बनाना केवल लड़कियों का काम नहीं रह गया है। विशेष अवसरों पर या अपने खाली समय में पुरूष भी अपने साथी के लिए खाना बनाते हैं। इसलिए अगर आपका पति आपके लिए खाना बनाने की ज़हमत उठाता है, तो सुनिश्चित कीजिए कि आप खाने के स्वाद और उसके खाना पकाने के कौशल की प्रशंसा करें।

16. तुम्हारी शक्ति हर बार मुझे दंग कर देती है

पुरूषों को अपनी शक्ति के बारे में प्रशंसा सुनना अच्छा लगता है क्योंकि यह उनकी मर्दानगी को मजबूत करता है। इसलिए अपने पति को बताएं कि आप उसकी शक्ति को हमेशा महत्त्व देती हैं।

ये भी पढ़े: जब पति का ३८ साल से छुपा राज़ खुला

17. तुम बहुत अच्छे और उत्तम पुत्र/भाई/मित्र आदि हो

यह प्रशंसा आपके पति को जताएगी कि आप उन संबंधों से परिचित हैं जो वह दूसरों के लिए साझा करता है और यह भी कि वह संबंध बनाए रखने में कितना अच्छा है।

18. तुम मेरे लिए सबसे ज़्यादा विश्वासपात्र हो

इस तरह अपने पति की प्रशंसा करके, आप उसके साथ एक भरोसेमंद और सच्चे संबंध के लिए मजबूत नींव का निर्माण करने में सक्षम होंगी। इससे उसे अहसास होगा कि आप उपयोगी सलाह के लिए उसके पास जाती हैं।

19. तुम मुझे सहज और आत्मविश्वासी महसूस करवाते हो

अगर आपको लगता है कि अपने पति के सामने आप अपने वास्तविक यथार्थ रूप में होती हैं, तो क्यों ना उसे यह बताएं? वह यह तथ्य जानकर बहुत प्रसन्न होगा कि आप उसके साथ सहज महसूस करती हैं।

20. तुम्हारे साथ बिताया हुआ समय मेरे दिन का सबसे अच्छा हिस्सा होता है

एक सरल तरीके से, उसे बताएं कि उसके साथ होना आपको कितना पसंद है और उसके साथ समय बिताना आपके थकाऊ दिन का सबसे अच्छा और प्रतीक्षित हिस्सा है।

Happy couple laughing together
तुम्हारे साथ बिताया हुआ समय मेरे दिन का सबसे अच्छा हिस्सा होता है

21. तुम्हारा संवाद कौशल सबसे अच्छा है

जो पुरूष किसी रिश्ते में प्रभावी रूप से संवाद करना जानते हैं वे वास्तव में दुर्लभ हैं। इसलिए यदि आपके पति का संवाद कौशल वास्तव में बढ़िया है, तो सुनिश्चित करें कि आप उसे खोए नहीं। उसे याद दिलाएं कि वह कितना अच्छा है।

22. तुम उस (आपके पसंदीदा अभिनेता का नाम जोड़ दें) से कहीं ज़्यादा अच्छे दिखते हो

आपके पसंदीदा अभिनेता से उसकी तुलना करना और यह तथ्य की वह आपके पसंदीदा अभिनेता से बेहतर दिखता है, आपके पति की मनोदशा और आत्मविश्वास को मजबूत करने में मदद कर सकता है। अगर यह सफेद झूट है, तो भी यह हानिकारक है।

23. मुझे तुम पर गर्व है

पुरूषों को यह आश्वस्त करने की ज़रूरत है कि वे अच्छा काम कर रहे हैं और उम्मीदों पर खरा उतर रहे हैं। इसलिए अपने पति को यह बताना जारी रखें कि आपको उसपर और उसकी उपलब्धियों पर गर्व है।

24. तुम्हारी गंध जादुई है

साबुन, डियोडरेंट, इत्र और और उसके शरीर के अद्भुद मिश्रण की तारीफ करना आपका कर्तव्य है, जो आपके पति को और अधिक कामुक और लुभावना बनाएगा।

ये भी पढ़े: अपने व्यस्त साथी के साथ रोमांस कैसे करें?

Woman kissing on neck
तुम्हारी गंध जादुई है

25. मैं तुम्हारी बुद्धिमानी की कायल हूँ

अपने पति को बताएं कि आप ना केवल उसके शारीरिक रूप रंग के कारण इस संबंध में हैं, बल्कि उसकी बुद्धिमत्ता की वजह से भी।

26. तुम्हारी यौन क्षमता मुझे हैरान कर देती है

आपके पति की यौन क्षमता की तारीफ करना, उसे बिस्तर पर कामुक और साहसी होने के लिए प्रोत्साहित करेगी, जो आप दोनों के लिए अच्छा होगा।

27. तुम्हारी आवाज़ मुझे मंत्रमुग्ध कर देती है

आपके पति की मर्दाना और गहरी आवाज़ की प्रशंसा की जानी चाहिए, उसे यह बताने के लिए कि उसकी आवाज़ आप पर एक गहरा प्रभाव छोड़ती है।

ये भी पढ़े: जब कोई नहीं देख रहा होता तब जोड़े ये विचित्र चीज़ें करते हैं

28. तुमने मुझे पूर्ण किया है

जब आप उसे यह अहसास दिलाती हैं कि आप उसके बिना अधूरी हैं और वह आपको पूर्ण करता है, तो यह उसके लिए बेहद खास है।

29. तुम्हारी पसंद (फिल्मों, भोजन, कपड़े आदि में) काबिले तारीफ है

चाहे यह फिल्म, भोजन, संगीत या कपड़े जो भी हो, अगर उसकी पसंद असाधारण लेकिन आश्चर्यजनक है, तो उसकी पसंद की प्रशंसा ज़रूर करें।

30. तुम मेरे आदर्श पुरूष हो

यह स्पष्ट कीजिए कि आपको वह उसके वास्तविक रूप में पसंद हैं, क्योंकि वह आपके लिए आदर्श पुरूष है और उसे अपने जीवन में पाकर आप खुश हैं।

Smiling couple
तुम मेरे आदर्श पुरूष हो

तो अपने पति को कभी कभार निपुण और सच्ची तारीफों का मज़ा लेने का अवसर दें, क्योंकि वह इसके योग्य है।

आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि पिंकी दो साल के लिए गायब क्यों हो गई थी

10 प्रमुख झूठ जो पुरूष अपनी पत्नियों से हमेशा कहते हैं

Tags:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.