पुरुषों में कौन से गुण स्त्रियों को सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं?

by Team Bonobology
qualities-men-attract-woman

कहने के लिए ऐसी बहुत सी सेक्सिस्ट बाते हैं कि औरतें रहस्यमयी होती हैं, और उनके विचार और भावनाएं एक राज़ हैं जो पहुंच के बाहर हैं जिसे पुरूष समझ नहीं सके हैं। क्या सच में ऐसा है? पूरे ग्रह की आधी आबादी, और वह समझ से बाहर हैं? इतना ही नहीं, आमतौर पर इसे सकारात्मक चीज़ के तौर पर कहा जाता है, यह एक रोमांटिक धारणा है जो सभी संबंधों में स्पष्ट रूप से प्रचलित है।

ये भी पढ़े: पुरूष पहली ‘डेट’ में स्त्री के बारे में क्या नोटिस करते हैं

अगर हम इसे स्पष्ट तौर पर देखें, क्या यह ऐसा कहने जैसा नहीं है कि मैं नहीं समझ पाता मेरा साथी कैसा महसूस कर रहा है, भले ही मैं उसे बरसों से जानता हूँ। हम इस विचार का इतना गुणगान क्यों करते हैं? स्त्रियां मनुष्य है, जिनकी प्रेम पर समान प्रतिक्रिया है, लेकिन उनकी भावनात्मक अभिव्यक्ति पितृसत्तात्मक (पैट्रियार्की) जैसी सांस्कृतिक धारणाओं से प्रेरित हो सकती है। बेहतर समझ प्राप्त करने के लिए, यहाँ कुछ चीज़े हैं जो हेट्रोसेक्सुअल महिलाओं को पुरूषों में आकर्षक लगती हैं।

1. मज़ाकिया स्वभाव

हाँ हम जानते हैं कि यह बहुत घिसी-पिटी बात है, और हाँ यह सच है। जहाँ कोई भी ऐसे व्यक्ति के साथ नहीं रहना चाहता जो पंच लाईन ढूढने से खुद को रोक ना सके वहीं ऐसे किसी व्यक्ति की बहुत सराहना होती है जो अन्यथा बदलती दुनिया में हँसी मज़ाक ढूँढ सके। भले ही कोई विनम्र ना भी हो, लेकिन ज़रूरत पड़ने पर आपको हँसा सके, स्त्रियां पुरूष में यह गुण देखना चाहती हैं।

ये भी पढ़े: क्यों बॉलीवुड फिल्मों को ‘दी एंड’ की बजाय ‘दी बिगनिंग’ पर खत्म होना चाहिए?

2. जागरूक होना

यह शब्द वर्तमान मामलों से परिचित लोगों को दर्शाता है, वे लोग बाहरी दुनिया से बेखबर नहीं होते और हर जगह पूराने विचारों वाले अंकल आंटी जैसी बातें नहीं करते। एक जागरूक व्यक्ति को यह पता होने की संभावना होती है कि अल्पसंख्यकों से संबंधित मुद्दों का क्या हाल है। जब ऐसे मुद्दों की बात आए तो यह संभव है कि वे इतिहास के सही पक्ष की ओर होंगे। वे मज़ाक के तौर पर भी कभी सेक्सिस्ट और होमोफोबिक टिप्पणियां नहीं करते। ऐसे कुछ मर्द हद से ज़्यादा आकर्षक होते हैं क्योंकि वे पैट्रियार्क पुरूषों की भीड़ में उनसे ठीक विपरीत व्यक्ति के रूप में उभर कर आते हैं।

3. पैशनेट होना

यह सिर्फ सेक्स और रोमांस के बारे में नहीं है। ऐसी किसी चीज़ के लिए पैशनेट होना जो आपके मन को ऊर्जा से भर दे। क्या आपने कभी गौर किया, जब लोग किसी ऐसी चीज़ के बारे में बात करते हैं, जिसमें वे दृढ़ता से विश्वास करते हैं, तो उनकी आँखों में एक चमक आ जाती है। जब वे अपनी किसी पसंदीदा चीज़ के बारे में बात कर रहे हों, तब वह चमक, थोड़ी ऊँची आवाज़, और उनके हाथ के ईशारे, ये महिलाओं को अविश्वसनीय रूप से सेक्सी लगता है। साथ ही, याद रखें की आप केवल खेल के प्रति ही पैशनेट ना हों। माफ करना लेकिन खेल के प्रति पुरूषों के प्रेम की घिसी- पिटी बात अब इतनी ज़्यादा पुरानी हो चुकी है कि अब इसमें कुछ भी अनोखा और आकर्षक नहीं रह गया है। इसके लिए हमारी संस्कृति में स्त्री-पुरूष के भेदभाव को दोष दिया जा सकता है।

4. रट लेना

यह बहुत अजीब तरह से विशिष्ट है लेकिन एक पुरूष जिसे किसी भी भाषा में कुछ प्रेम की कविताएं या पँक्तियाँ रटी हुई हों जो वह बातचीत के बीच में अचानक सुना दे, वह हद से ज़्यादा आकर्षक है। चाहे इसकी कल्पना करना कितना भी अविश्वसनीय क्यों ना लगे, कविताएँ जानना और उन्हें सुनाने में सक्षम होना कभी भी चलन से बाहर नहीं होगा। ( इस मामले में उर्दू कविताओं का जवाब नहीं, केवल बता रहे हैं)

रिश्ते गुदगुदाते हैं, रिश्ते रुलाते हैं. रिश्तों की तहों को खोलना है तो यहाँ क्लिक करें

5. आर्थिक तौर पर जिम्मेदार होना

स्त्रियों को ना तो एक रक्षक की तलाश है और ना ही किसी बच्चे की। वे एक साथी की तलाश में हैं। ऐसा कोई जो पैसों के बारे में ईमानदार हो और यह जानता हो कि दुनिया में यह एक ज़रूरत है और वह आपका सहयोग करने का ईरादा रखता है, यह बात आकर्षक है। चाहे आप अमीर हो या नहीं, ऐसा कोई जो अपनी हैसीयत से ज़्यादा खर्चा करता हो या अपने पैसों से प्यार खरीदने की कोशिश करे, वह बचकाना लगता है और बहुत अनाकर्षक है। ऐसा कोई जिसका अपने पैसों पर नियंत्रण हो और जो योजना बना कर चलता हो, बहुत ताज़गी भरा है और अगर गिना जाए तो एक बहुत बड़ा प्लस प्वाईंट है।

ये भी पढ़े: प्यार जताने के लिए पुरूष ये 6 चीज़ें करते हैं

6. गतिविधि

हालांकि एक रिलेशनशिप में शरीर का आकार हमेशा इतना मायने नहीं रखता, खास तौर पर अगर यह एक सच्चा रिलेशन, दो मनों का सच्चा मिलन हो, फिर भी उसका वर्क आउट करना या कोई खेल खेलना बुरा भी नहीं है। आप देखेंगे कि जो कभी कभार हाईकिंग करने, तैरने, या जिम जाता हो, वह केवल उसके ‘क्यूट बम्स’ के कारण ही आकर्षक नहीं है बल्कि इसलिए भी है क्योंकि वह अपने शरीर पर भी ध्यान देता है। वे अपने शरीर को एक मंदिर मानते हैं और उसके साथ इसी तरह पेश आते हैं। चाहे किसी की ‘बियर बैली’ हो फिर भी अगर वह हर महीने हाईकिंग पर जाए तो वह भी इसी श्रेणी में आएगा। बात यह नहीं है कि आपके शरीर का आकार कैसा है, बात यह है कि आप आपके स्वास्थ्य को गंभीरता से लेते हैं या नहीं।

7. उदारता

हाँ, हम जानते हैं कि ‘बैड बॉइज़’ आकर्षक होते हैं लेकिन एक समय के बाद यह आकर्षण खत्म हो जाता है। एक मर्द जो अपने भाई को साईकल चलाना सिखाने के लिए वक्त निकाले, जो अपनी बहन के किसी भी डांस प्रोग्राम में जाना ना भूले, जो घर लौटले वक्त किराने से लेकर दवाईयों तक जो भी उसके मम्मी-पापा ने लाने के लिए कहा है, लाना ना भूले, ऐसे पुरूष के साथ हर स्त्री अपना घर बसाना चाहती है। वह जो ज़िम्मेदार हो, दूसरे लोगों के लिए उदार हो, जिसे देखकर लगे की उसने अच्छे संस्कार पाएं हैं, और जो जेंटलमैन हो, उसका आकर्षण लंबे समय तक बना रहता है।

ये भी पढ़े: जब आप अपने ब्वायफ्रेंड को मिस कर रही हों, तब उसे ये 10 क्यूट मैसेज भेजें

8. सच्चाई

जैसा की स्वर्गीय रायया ईलियास ने एक बार कहा था ‘सच के पैर होते हैं, सब कुछ खत्म हो जाने पर भी वह हमेशा खड़ा रहेगा’ और यह सच है। सफेद झूठ अलग बात है लेकिन धोखा देना, बिना बात के झूठ बोलना, ज़रूरी बातें छुपाना, ताकत दिखाना और चालबाज़ी करना ना केवल बात बिगाड़ते हैं बल्कि भरोसा भी तोड़ते हैं। यदि आप अपनी भावनाओं के बारे में कमज़ोरी की हद तक ईमानदार हैं, तो स्त्रियां यह बहुत पसंद करती हैं। उन्हें खुशी महसूस होती है कि वे आपका वह पहलू भी जानती है जो अधिकतर लोग नहीं जानते। स्त्रियों के लिए यह एक संकेत है कि आप अपना कवच तोड़ने से डरते नहीं हैं और यह उनके लिए संतोष की बात है।

खासतौर पर स्त्रियां को ऐसे किसी व्यक्ति की तलाश है जो जानता है कि उस पर ज़हरीली मर्दानगी का क्या प्रभाव है और जो जितना हो सके उसके प्रभावों से बचने की कोशिश कर रहा हो। जो ईमानदार हो, मज़ाकिया हो, और रोमांटिक हो? देखो अब इसमें कोई राज़ नहीं रहा।

पुरूष स्त्रियों से क्या चाहते हैं

तीन पुरूषों से प्यार करने पर क्या मैं अनैतिक हूँ

Leave a Comment

Related Articles