Hindi

संकेत कि आपके पति का अफेयर चल रहा है

एक धोखेबाज़ पति हमेशा कुछ संकेत छोड़ता है - एक विवाहेतर संबंध के ये 10 शीर्ष चेतावनी संकेत देखें।
When husband is having an affair

काश की धोखा देने वाले पुरूष लिपस्टिक के दाग और महिलाओं के परफ्यूम की गंध के साथ घर लौटते – लेकिन चूंकि आपके पति के अफेयर के संबंध इतने विज़िबल नहीं हैं, तो असामान्य चीज़ों पर नज़र रखने से मदद मिलती है। आगे पढ़ें।

हमें अक्सर सबसे ज़्यादा ज़रूरत प्यार की होती है, और प्यार में होना दुनिया की सबसे खूबसूरत भावनाओं में से एक है। प्यार में होना एक आशीर्वाद है, जब इसका पारस्परिक रूप से आदान प्रदान किया जाए, क्योंकि जब कोई आपके साथ हो तो जीवन को संभालना आसान हो जाता है। प्यार के साथ विश्वास भी आता है, तो क्या हो अगर वही व्यक्ति आपको धोखा दे रहा हो जिस पर आप सबसे ज़्यादा भरोसा करते हों? क्या हो अगर आपका पति आपसे दूर हो रहा हो और किसी और के साथ हो? क्या विवाहेतर संबंधों के कोई चेतावनी संकेत हैं जिनपर आपको ध्यान देना चाहिए? खैर, धोखेबाज़ साथी हमेशा कुछ संकेत देते हैं जिन्हें देखा जा सकता है, और यहां, हम आपको धोखेबाज़ पति के 10 सबसे आम संकेत बता रहे हैं।

ये भी पढ़े: अपने पति को धोखा देने के दौरान वह पति की सलामती की प्रार्थना क्यों कर रही थी?

आपके पति के अफेयर के बारे में 10 निश्चित संकेत

signs of a cheating husband

अक्सर जब आपके और आपके साथी के बीच चीज़ें अच्छी नहीं होती हैं, तो आप सोचने लगते हैं कि क्या उनका अफेयर चल रहा है। आपने यह बात उठाने की कोशिश की लेकिन आपके पति ने यह आप पर ही थोप दिया जैसे कि आप ही जल रही थीं और क्रेज़ी हो रही थीं। हालांकि आपके मन में घबराहट की भावना दूर नहीं हो पा रही।

गू्रमिंग आदतों में बदलाव

आप अपने पति को जानती हैं – उसे यह बात समझाने में आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है कि उसे नई शर्ट लेनी चाहिए या उसे अपने निकलते पेट से छुटकारा पा लेना चाहिए। लेकिन एक दिन वह अपने लुक्स के बारे में कॉन्शियस होने लगता है और जिम ज्वाइन करने की या डाइटिंग करने की भी योजना बनाने लगता है। अगर वह अचानक से अच्छा दिखने के स्पष्ट प्रयास कर रहा है, तो यह एक महिला को इंप्रेस करने के लिए हो सकता है। वह अपने बालों में डाई करता है, नियमित रूप से शेव करता है, परफ्यूम लगाने का ध्यान रखता है और ताज़ा सांस बनाए रखने के लिए अतिरिक्त देखभाल करता है। वह पहनने वाले कपड़ों के बारे में भी अधिक विशिष्ट होने लगता है और आइने के सामने ज़्यादा समय बिताता है। वह अक्सर खरीदारी करने जा सकता है और वर्कआउट में काफी समय बिताने के परिणामस्वरूप स्वस्थ और फिट शरीर के लिए समर्पित भी प्रतीत हो सकता है।

ये भी पढ़े: “माँ तुम गलत थी. उसने मुझे धोखा दिया.”

शार्प ड्रेसिंग, युवा दिखने की कोशिश करना, अपने शरीर के बारे में सचेत होना, और पहले वह जैसी दिनचर्या का पालन करता था उससे ज़्यादा कुछ भी करना यह इंगित कर सकता है कि वह किसी को प्रभावित करने की कोशिश कर रहा है। यह एक युवा सहकर्मी हो सकती है, जिम में वर्कआउट करने वाली एक महिला हो सकती है या ऐसी कोई हो सकती है जिसे आप नहीं जानती – लेकिन अगर वह किसी को इंप्रेस करने की कोशिश कर रहा है तो वह ये संकेत दिखाएगा। अचानक अपनी उम्र से कम दिखने की कोशिश करना व्यभिचार के पहले संकेतों में से एक है, इसलिए महिलाओं, इन्हें देखो।

ये भी पढ़े: मैं पति के साथ हूँ, क्योंकि मुझे बच्चों की चिंता है

वॉशरूम में कॉल्स लेना

मोबाइल फोन हमारे बेडरूम तक घुस आए हैं और वो भी सभी लगत कारणों से। वॉट्स एैप और फेसबुक मैसेंजर, लोगों को बिना कुछ कहे लगातार बातें करने की संभावना देते हैं। कई पुरूष और महिलाएं इन प्लेटफॉर्म पर फ्लर्ट करते हैं, और जो चीज़ मासूम फ्लर्टिंग के रूप में शुरू होती है वह जल्द ही एक आदत बन जाती है जो लत जैसी है। अगर आपका पति आपके प्रति बेवफाई कर रहा है, तो आप देखेंगी कि वह उस जगह से दूर जाकर कॉल रीसीव करता है जहां सब बैठे हैं। वैसे, कुछ नौकरी से संबंधित फोन कॉल्स हो सकते हैं जो उसे शोर से दूर जाकर रीसीव करने हों, लेकिन एक नियमित पैटर्न संकेत दे सकता है कि कुछ गड़बड़ है। आप यह भी नोटिस कर सकती हैं कि वह ‘क्लायंट्स’ के कॉल रीसीव करने बाथरूम में जाता है। आप यह भी देख सकती हैं कि वह अक्सर टॉयलेट पर बैठा रहता है और वह भी फोन के साथ। यह मैसेजिंग भी हो सकता है।

कॉल्स अनियमित समय में आने लगते हैं और आपका पति फोन के साथ खेलते हुए और ‘नौकरी’ से संबंधित मैसेज का उत्तर देते हुए ज़्यादा समय बिताता है। आपका पति अपने फोन को पासवर्ड के साथ सुरक्षित कर सकता है, और हर समय अपने साथ ले जा सकता है। अगर वह फोन पर धीरे-धीरे बात कर रहा है या बात करते समय सचेत दिख रहा है, तो आप उसके अफेयर होने का संदेह कर सकती हैं। ये एक धोखेबाज़ साथी के संकेत हैं।

वह अचानक निजी हो जाता है

फोन पर एक नया लॉक कोड या कम्प्यूटर का एक नया पासवर्ड। अगर आप अपने पति को अक्सर कॉल हिस्ट्री डीलीट करते देखें, जो उसके नियमित व्यवहार के विपरीत है, तो यह एक विवाहेतर संबंध का संकेत हो सकता है। इसके अलावा, वह हमेशा सावधान रहता है कि अपना फोन यहां-वहां ना रख दे और इसे बच्चों या किसी और को ना दे। अगर आपके पास अपना फोन नहीं है और आप किसी चीज़ के लिए उसका फोन इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो वह इसे पसंद नहीं करेगा। उसके फोन के साथ टाइमपास करने की सख्ती से मनाही है।

ये भी पढ़े: उसने कमउम्र लड़की से अफेयर की कल्पना की, मगर लड़की ने उधार माँगा

अगर वह कम्प्यूटर पर है, तो वह आपको देखते ही तुरंत स्क्रीन नीचे कर सकता है। वह आपको अपने दोस्तों के साथ बाहर ले जाने में भी कम रूचि ले सकता है या सार्वजनिक स्थानों पर अजीब बॉडी लैंगवेज प्रदर्शित कर सकता है। दबी हुई आवाज़ में बातें, देर रात के मैसेज, कम्प्यूटर पर चैट एक व्यभिचारी पति के क्लासिक संकेत हैं।

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट छुपाना

किसी को डेट करना काफी महंगा हो सकता है, है ना? और अगर आपका पति आपको धोखा दे रहा है, तो उसे परिवार और घर के बाहर काफी धनराशी खर्च करनी होगी। फूल, डिनर, उपहार और होटल के बिल। अपनी रखैल पर ज़्यादा खर्च करने में सक्षम होने के लिए, वह दूसरे मोर्चे यानि की परिवार पर खर्च कम करने के बारे में विचार करेगा।

वह परिवार पर खर्च करने से बच सकता है भले ही वह पहले दिल खोल कर खर्च करता हो। आपका पति अचानक आपको भाषण देना शुरू कर देता है कि आप घर पर बहुत पैसा खर्च करती हैं, यह कहते हुए कि वह पर्याप्त बचत करने में सक्षम नहीं है, या अन्य कारणों का हवाला दे सकता है। आपका पति आपको अपना क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट दिखाने में अनिच्छुक हो सकता है। वह अपना स्टेटमेंट घर की बजाए ऑफिस में मंगवाना शुरू कर सकता है, ताकि उसे आपकी शंकास्पद नज़रों से बचा सके। वह बढ़ते बिलों की वजह से तनावग्रस्त भी दिख सकता है और कहीं ना कहीं घर के खर्च में कटौती करेगा। अगर उसके लिए कंजूस जैसा व्यवहार करने का कोई कारण नहीं है, और वह पहले जितना ही कमा रहा है, बगैर किसी अतिरिक्त उत्तरदायित्व के, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। यह एक धोखा देने वाले पति का एक और संकेत है।

ये भी पढ़े: मेरे पति का अफेयर था लेकिन मैं इसे भूल नहीं पा रही हूँ

कार्य शेड्यूल में परिवर्तन

अगर आपका पति अपने कार्य शेड्यूल के बारे में बहुत नियमित था, और अगर उसका अफेयर चल रहा है, तो आप उसके काम के शेड्यूल में अनियमितताएं देखना शुरू कर सकती हैं। ज़्यादा देर रात की मीटिंग्स, क्लायंट्स के साथ डिनर, और व्यापार यात्राएं अचानक से उसके केलैंडर पर दिखाई देती हैं। वह घर पर लंच करने से इन्कार कर सकता है और आपको कह सकता है कि उसे ऑफिस पेन्ट्री में खाना पसंद है – भले ही वह पहले टिफिन ले जाने का आग्रह करता हो क्योंकि उसे ऑफिस का खाना पसंद नहीं है।

अगर पहले वह समय पर घर वापस आ जाता था और अब अचानक अक्सर देर तक बाहर रहने लगता है, तो आपको खुद से प्रश्न करने की ज़रूरत है कि क्या उसका अफेयर चल रहा है। अचानक से ऑफिस की पार्टियां ज़्यादा ही होने लगती है और आपको किसी में भी बुलाया नहीं जाता है। या तो वह लंबे, अनावश्यक स्पष्टीकरण देना शुरू कर सकता है या उन प्रश्नों को पूरी तरह से अनदेखा कर सकता है जो आप उसके ठिकानों के बारे में पूछती हैं। धोखा देने वाले पुरूष को पकड़ना मुश्किल हो सकता है क्योंकि ज़्यादातर समय वह दूर रहता है। खुद के पूछने के लिए यह प्रश्न अच्छा है, ‘‘क्या मेरा पति मुझे धोखा दे रहा है?’’

ये भी पढ़े: मैंने अफेयर क्यों किया?

वह आप पर प्यार और तवज्जो की बरसात करता है

एक पति जो अपनी पत्नी को धोखा दे रहा है वह अपराधबोध भी महसूस कर सकता है और आपको लग सकता है कि वह अलग तरह से व्यवहार कर रहा है। वह महसूस कर सकता है कि वह आपका कर्ज़दार है और जब उसके पास समय हो तब वह आपकी देखभाल करना भी शुरू कर सकता है। यह प्यार नहीं है बल्कि अपराधबोध है और एक मैनिपुलेटिव तकनीक है यह साबित करने की कि आप धोखा देने वाले पति के संकेतों को नज़रंदाज़ कर दें।

अप्रत्याशित सरप्राइज़, लगातार तारीफें, महंगे उपहार और घर के कामों में अचानक मदद, एक धोखा देने वाले पति के ग्लानीपूर्ण लक्षण हैं, वह अक्सर आपको गले भी लगा सकता है या आपकी प्रशंसा कर सकता है खास कर के अपने दोस्तों और विस्तरित परिवार के सामने। वह आपके शौक में, आपके दोस्तों से मिलने में और आपको आपकी पसंद की जगहां पर ले जाने में भी रूचि ले सकता है। अगर आप नोटिस करें कि आपका पति अचानक से आपके लिए स्नेही हो रहा है, तो वह मूल रूप से आपके दिमाग में चल रहे सभी प्रश्नों और संदेहों से आपका ध्यान हटाने की कोशिश कर रहा है। छोटी-छोटी बातें काफी संकेत दे सकती हैं कि आपका पति कुछ छुपा रहा है।

अंतरंगता की कमी

जो पुरूष विवाहेतर अफेयर में शामिल होते हैं वे अपनी पत्नियों से दूर होने लगते हैं। वे गहन बातचीत से बचते हैं और सतही व्यवहार करते हैं। अगर आपको महसूस होता है कि आपको अक्सर दूर किया जा रहा है, तो आप अपने विवाह में किसी अप्रिय स्थिति के लिए खुद को तैयार कर सकती हैं। अंतरंगता एक सतही, दुर्लभ संबंध भी बन सकती है। वह हर समय थका हुआ और ‘मूड में नहीं’ लग सकता है और दूर होने का बर्ताव कर सकता है।

सेक्स अधिक रोमांचक हो सकता है अगर यह गुप्त और नया हो, और ऐसा कुछ जो आसानी से उपलब्ध ना हो। अगर आपका यौन जीवन सक्रिय रहा हो लेकिन अचानक से आपको महसूस होता है कि आपके पति की सेक्स में दिलचस्पी कम हो रही है, तो शायद वह इसे कहीं और से प्राप्त कर रहा है। बेवफाई के क्लासिक संकेतों में कम सेक्स, या अधिक यांत्रिक सेक्स शामिल है। आप महसूस कर सकती हैं कि वह सेक्स की पहल नहीं कर रहा है या जब आप साथ होते हैं तो कुछ हद तक दोषी या नपुंसक की तरह भी बर्ताव कर सकता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि उसे कहीं और से बेहतर सेक्स प्राप्त हो रहा है।

रिश्ते गुदगुदाते हैं, रिश्ते रुलाते हैं. रिश्तों की तहों को खोलना है तो यहाँ क्लिक करें

ये भी पढ़े: मैं इस कम उम्र के पुरूष के प्रति आकर्षित क्यों होती हूँ जो मेरे पति के विपरीत है

आपको अक्सर एक नया नाम सुनने को मिलता है

तो वह महिला कौन है जिसका नाम हर बातचीत में आता है? और जैसे ही आप उसके बारे में पूछती हैं, वह आकस्मिक रूप से कह सकता है, ‘‘ओह, वह बस एक दोस्त है’’। कई पुरूष बातचीत में अपनी रखैल या गर्लफ्रैंड का नाम आकस्मिक रूप से सामने लाते हैं, क्योंकि वे उनके बारे में बहुत सोच रहे होते हैं। ‘‘ओह! तुमने यह केक बनाया! *नाम* ने यह बनाया था और बहुत बहुत सॉफ्ट और क्रीमी था!’’ आपको हिंट मिल जाती है। वह उसकी कुकिंग, संचार कौशल, ड्रेसिंग सैंस की तारीफ कर सकता है या बस इतनी सी तारीफ की वह नौकरी और घर को कितने अच्छे से मैनेज कर रही है। कुछ भी कहो और जवाब में आपको एक आइडल का नाम सुनाई देगा – आपके पति के अनुसार।

अगर आपको एक नाम ज़रूरत से ज़्यादा बार सुनाई देता है तो आपको थोड़ी सी जांच पड़ताल से खुद को रोकने की ज़रूरत नहीं है।

रवैये में बदलाव

हर जोड़े के बीच बहस होती हैं, लेकिन अगर एक पुरूष दो रिश्तों को संतुलित करने की कोशिश कर रहा है, तो उसके व्यवहार में तनाव दिख सकता है। वह तनावग्रस्त लग सकता है और आपसे तत्काल लड़ सकता है। या वह उसकी हर परेशानी के लिए आपको दोषी ठहरा सकता है। उसको आपके ड्रेसिंग सेंस, आपके लुक्स या जिस तरह से आप घर संभालती हैं, उससे समस्या हो सकती है। एक धोखा देने वाला पति आपके व्यक्तिगत फैसलों पर टिप्पणी करने और जो भी आप करती हैं उसकी आलोचना करने की सीमा तक जा सकता है। ऐसे पुरूष को कोई भी चीज़ खुश नहीं कर सकती है जो किसी और से प्यार करता है, और अगर यह आपके मामले में भी है, तो यह एक अच्छा संकेत है वह धोखा दे रहा है।

ये भी पढ़े: उसके पति ने तर्क दिया, ‘‘किसी के जीवन में दूसरी औरत होना सफलता का हिस्सा है”

आपका मन कह रहा है

आप एक पत्नी हैं और उससे भी पहले, आप एक औरत हैं। महिलाओं में इन्ट्यूशन की एक मजबूत भावना होती है, और जब तक की आप ज़्यादा ही ईर्ष्यापूर्ण या संदिग्ध नहीं हो जाती हैं, आपके इंस्टिंक्ट की बात सुनना अच्छा है। अगर आप लंबे समय से साथ रहे हैं, तो वह जिस तरह से आपको देख रहा है, आप उसी से जान जाएंगी कि कुछ गड़बड़ है। अगर आपका पति दूर होता प्रतीत हो रहा है, तो आप बिना किसी तार्किक क्रमपरिवर्तन और बिना किसी संयोजन के इसे जान जाएंगी। आप सिर्फ उसका हाथ पकड़ कर ही यह जान जाएंगी कि वह किसी और को छू रहा है। आप उन फालतू चुटकुलों के पीछे की घबराहट महसूस कर सकती हैं और हर बार जब वह उस ‘दूसरी औरत’ के बारे में बात कर रहा हो तो आप उसकी आँखों में पैशन देख सकती हैं।

फिर, अगर अतीत में आपका पति झूठ बोलते, धोखा देते या फ्लर्टिंग करते पकड़ा गया है और आपको लगता है कि वह फिर से ऐसा कर सकता है, तो आपको अपने पति के संभावित जालसाज़ी, त्रुटियों और झूठे विवरणों को देखना होगा। बस इतना ही, अपने मन पर विश्वास करें और उपरोक्त संकेतों को धोखा देने वाले पति के सुराग के रूप में लें।

ये भी पढ़े: शादी के एक रात पहले उसने एक्स को कॉफ़ी के लिए फ़ोन किया!

अगर आपके पति का अफेयर चल रहा है तो आप क्या कर सकती हैं?

dealing with affair of husband

ये भी पढ़े: “माँ, प्लीज हमें छोड़ कर मत जाओ!”

बेवफाई दिल तोड़ने वाली और विनाशकारी हो सकती है। हालांकि, इससे पहले कि आप गुस्सा हों और निष्कर्ष पर पहुंच जाएं, थोड़ी गहरी सांसे लें और नीचे दी गई युक्तियों पर काम करें

    • अगर आप सुनिश्चित हैं कि आपके पति का अफयेर चल रहा है और आप उससे पूछना चाहती हैं, तो सुनिश्चित कीजिए कि आपके पास कुछ सबूत हों ताकि वह इसे झुठला ना सके।
    • अगर आप उलझन में हैं और इस स्थिति के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति को बताएं जो आपके नज़दीक है और आपको और आपके पति दोनों को जानता है।
    • आप आगे बढ़ सकती हैं और अपने पति से कह सकती हैं कि संबंध तत्काल समाप्त कर दे अन्यथा आप तलाक दायर कर देंगी।
    • आप विवाह सलाहकार की मदद ले सकती हैं जो इस कठिन परिस्थिति से निपटने में आपकी मदद कर सकता है।

याद रखें कि व्यभिचार निश्चित रूप से रिश्ते को अंत तक पहुंचा सकता है, लेकिन ज़रूरी नहीं है कि हमेशा ऐसा हो। कन्फेशन, ईमानदारी और एक दूसरे के प्रति सम्मान एक रिश्ते को बहाल करने के लिए चमत्कार कर सकते हैं।

जब मेरी मित्र एक विवाहित पुरुष के प्यार में पड़ी

विवाहेतर संबंधों के अब और अधिक ओपन होने के 5 कारण

अफेयर की वजह से मुझे महसूस हुआ कि मुझे धोखा दिया गया है, इस्तेमाल किया गया है और मैं असहाय हूँ

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No