Hindi

15 संकेत की वह आपके साथ घर बसाने के लिए तैयार है

ये सूक्ष्म संकेत बताते हैं कि वह आपके साथ प्रतिबद्ध होने और घर बसाने के लिए तैयार है
ready-to-settle

क्या आप एक संबंध में है और नहीं जानते कि क्या आपका संबंध एक ठोस दिशा में बढ़ रहा है? आप घर बसाना चाहते हैं लेकिन पूरी तरह अनभिज्ञ हैं कि लड़का क्या सोचता है? देखिए, चिंतित होना सामान्य है, क्योंकि कोई पुरूष केवल प्रेम के लिए आपके साथ नहीं बस जाएगा। जब आप किसी संबंध में हों तो अपनी समझदारी का उपयोग करना और आपकी भावनाओं को आप पर हावी ना होने देना बहुत महत्त्वपूर्ण है। एक ऐसे संबंध पर आपका प्यार, ऊर्जा और समय बबार्द करना बुद्धिमत्ता नहीं है जो भविष्य में कोई फल नहीं देने वाला।

अगर आप वास्तव में अपने ब्वायफ्रैंड से प्यार करती हैं और संबंध को आगे ले जाना चाहती हैं, तो आपको हमेशा वह संकेत ढूंढने चाहिए कि वह आपके साथ बसना चाहता है। इससे आपको एक अंदाज़ा मिलेगा कि आप दोनों एक दूसरे के साथ गंभीर रूप से प्रतिबद्ध होने के लिए तैयार हैं या नहीं।

एक पुरूष किस वजह से घर बसाने के लिए तैयार होता है?

यह देखा जाता है कि स्त्रियों की तुलना में पुरूषों में प्रतिबद्धता की समस्याएं बेहद आम होती हैं। घर बसाने के लिए गलत लड़की को चुनने का डर या फिर यह भ्रम की उससे बेहतर स्त्रियां भी उपलब्ध हैं, ये कुछ कारण है जिनकी वजह से पुरूषों के लिए घर बसाना चिंता का विषय हो सकता है । हालांकि, यह हर पुरूष के लिए सही नहीं है। कुछ पुरूष हैं जो प्रतिबद्ध होने और हमेशा अपनी प्रेमिका के साथ रहने के इच्छुक हैं।

कुछ कारण जो पुरूषों को घर बसाने के लिए प्रेरित करते हैं:

  • जब कोई व्यक्ति अपने जीवन में एक चरण तक पहुंचता है जब उसे अहसास होता है कि एक प्रतिबद्ध साथी के बगैर अकेले रहना उसे एक संतोषजनक जीवन प्रदान नहीं कर सकता।
  • अब उसे कैसुअल डेटिंग में कोई दिलचस्पी नहीं है और ऐसी कई लड़कियों से मिल कर वह थक चुका है जिनके प्रति वह आकर्षित नहीं है।
  • वह अलग-अलग स्त्रियों के साथ अर्थहीन शारीरिक अंतरंगता को नापसंद करने लगता है।
  • वह सच्चे प्यार के लिए तरसता है जो समृद्ध करने वाला, प्रदान करने वाला, देखभाल करने वाला और परिपूर्ण करने वाला होता है।
  • जब वह शायद अपने जीवन की आर्दश स्त्री से मिलता है।
  • वह आर्थिक रूप से स्वतंत्र और व्यक्तिगत रूप से सक्षम हो जाता है, जिससे वह हमेशा के लिए एक स्त्री के साथ बसना चाहता है।
  • परिवार के सदस्यों और दोस्तों के अनुरोध के कारण वह शायद बस जाता हो।

15 संकेत कि वह आपके साथ बसना चाहता है

तो शायद आप जानना चाहते हैं कि वह आपके और भविष्य के बारे में क्या सोचता है। या शायद, आप जल्द ही घर बसाना चाहते हैं और सोच रहे हैं कि क्या वह इस योग्य है कि उसके लिए इंतज़ार किया जाए। या आप शायद बस भांपना चाहते हैं कि उसके दिमाग में क्या चल रहा है। सहेलियों, अगर आपका बॉयफ्रैंड आपके प्रति गंभीर है और संबंध में आगे बढ़ना चाहता है, तो वह निश्चित रूप से संकेत देता जाएगा। इसलिए, आप सभी को इन संकेतों पर ध्यान देने के लिए पर्याप्त रूप से स्मार्ट होना होगा और अपने संबंध के नए चरण की शुरूआत करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

woman-thinking
Image Source

ये 15 संकेत हैं जो स्पष्ट रूप से संकेत देते हैं कि वह आपके साथ बसना चाहता हैः

1. वह ज़िम्मेदारियों के लक्षण दर्शाता है

जब भी वह कुछ ऐसी गलती करता है जिससे आप परेशान होती हैं, वह आसानी से स्वीकार कर लेता है और उसके लिए ज़िम्मेदारी लेता है। वह आपके साथ टकरावों से बचता है और एक परिपक्व व्यक्ति की तरह आपके साथ समस्याओं को हल करने की कोशिश करता है। वह ना केवल अपने व्यक्तिगत जीवन में बल्कि व्यवसायिक जीवन में भी जिम्मेदारी के लक्षण दर्शाता है। वह खुद को ऐसे व्यक्ति में विकसित कर लेता है जो आपके प्रेम और स्नेह के योग्य है। वह आपका सहयोग स्तंभ बन जाता है और स्थितियों से तर्कसंगत ढंग से निपटने में आपकी सहायता करता है।

2. वह आपकी राय, विश्वास और निर्णय का सम्मान करता है

जब कोई व्यक्ति गंभीर प्रतिबद्धता के लिए तैयार होता है, तो वह अधिक सहायक हो जाएगा। वह आपका खंडन नहीं करेगा, बल्कि आपकी राय, विश्वास और निर्णयों का सम्मान करेगा। वह आपकी आवश्यकताओं और इच्छाओं को स्थान देगा, यह जानकर कि उनका जीवन अब अपने बारे में नहीं बल्कि आपके बारे में भी है। उदाहरण के लिए, वह आपके साथ सलाह लेने के बाद जीवन के निर्णय लेता है; वह आपके साथ बातचीत करने के बाद योजनाए बनाएगा आदि।

saving-money
Image Source

3. वह आपके परिवार और दोस्तों के साथ घुलता-मिलता है

यह निश्चित रूप से मुख्य लक्षणों में से एक है, क्योंकि यह दर्शाता है कि वह ना केवल आपके साथ बसने को तैयार है बल्कि आपके परिवार और दोस्तों के साथ प्रतिबद्ध होने के लिए भी तैयार है। ये लोग आपके सबसे करीबी हैं और अगर वह उनसे घुलने-मिलने की पहल कर रहा है, तो इसका मतलब है कि आप उसके लिए विशेष हैं। वह आपको उसके परिवार और मित्रों से परिचित करने की भी कोशिश करता है।

4. उसके व्यय करने की आदतें काफी तेज़ी से बदलने लगती हैं

जब से आप दोनों ने डेटिंग शुरू की, क्या आपका बॉयफ्रैंड बेधड़क पैसे उड़ाता था? क्या वह अभी भी ऐसा करता है? अगर नहीं, तो शायद वह आपके साथ बसने के बारे में सोच रहा है। वह अधिक बचत करने लगेगा और पैसे खर्च करने के बारे में आपसे सलाह लेगा। इसके अलावा, वह आपकी आवश्यकताओं के लिए पैसा खर्च करने के लिए तैयार होगा और आपको यह बताएगा भी कि उसके पैसे आपके भी हैं।

5. वह आपके साथ भविष्य की चर्चा करता रहता है

जब आप दोनों अपने-अपने भविष्य के बारे में बात नहीं करते बल्कि आपके साझे भविष्य के बारे में बात करने लगते हैं। वह भविष्य के बारे में आपके साथ बहुत ही व्यावहारिक और वास्तविक तरीके से चर्चा करेगा। वह यह सुनिश्चित करना चाहता है कि जब साझे भविष्य के मामलों से निपटने की बात आती है तो आप दोनों एक बात पर सहमत हों और एक सरल रूख अपनाए।

thinking-of-future
Image Source

6. आपके सामने उसका सच्चा रूप प्रकट होता है

अगर संबंध के शुरूआती चरण की विचित्रता गायब हो गई है और आपका बॉयफ्रैंड आपके सामने अपना सच्चा स्वभाव दर्शाता है, तो इसका मतलब है कि वह आपके साथ सहज है। वह जानता है कि आप उसकी निंदा नहीं करेंगे और ना ही आलोचना करेंगे। इसलिए, जब वह आपके पास होगा तब बगैर अनिच्छित या शर्मिंदा हुए वह सबसे ज़्यादा वेदनीय होगा।

7. अगर आप उसके घर में अपनी चीज़ें छोड़ देते हैं तो उसे कोई दिक्कत नहीं होगी

वह आपकी चीज़ों को उसके घर से ले जाने के लिए आपको परेशान नहीं करेगा। उसे कोई ऐतराज़ नहीं होगा अगर आप अपना टूथब्रश, कपड़े और ऐसी अन्य संपत्ति उसके घर पर छोड़ आएं। इसका अर्थ है कि वह अपने घर के स्थान को आपके साथ साझा करने में खुश है और अंततः वह अपने जीवन को आपके साथ बांटना चाहता है।

8. वह आपको बेहतर व्यक्ति बनने के लिए प्रोत्साहित करता है

चाहे यह व्यवसायिक हो या व्यक्तिगत रूप से, वह आपके भीतर से सर्वश्रेष्ठ को बाहर लाने की कोशिश करता है। आपमें और आपके जीवन के लक्ष्यों में सतही तौर पर रूचि रखने की बजाए, वह आपके जीवन में गहरी दिलचस्पी लेगा और आपको बेहतर तौर पर समझने की कोशिश करेगा। यह आपको एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने में मदद करेगा और चाहेगा कि आप अपने जीवन के सभी सपनों को महसूस करें।

9. शारीरिक अंतरंगता उसकी प्राथमिकता नहीं होगी

वे पुरूष जो घर बसाना नहीं चाहते वे आमतौर पर शारीरिक अंतरंगता के लिए एक संबंध में होते हैं। लेकिन अगर एक पुरूष शारीरिक रूप से आपके साथ अंतरंग होने के लिए बेताब नहीं है और इस क्षेत्र में खुलने के लिए आपको पर्याप्त समय देता है, तो इसका मतलब है कि वह आपके बारे में गंभीर है। तो ऐसे पुरूष को जाने मत देना।

readiness-to-settle-down

10. वह सुरक्षात्मक होगा लेकिन उचित तरीके से

ज़ाहिर है, अगर आप उसके जीवन में एक महत्त्वपूर्ण व्यक्ति हैं, तो वह सुनिश्चित करेगा कि आप हमेशा सुरक्षित और सलामत हों। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह अतिरेक करेगा। हो सकता है उसे ईर्ष्या हो सिर्फ इसलिए क्योंकि वह आपसे प्यार करता है। वह वास्तव में आपकी परवाह करेगा और बचाव करेगा।

11. वह आपके प्रति उसके प्यार को खुले तौर पर व्यक्त करता है

याद रखें, अगर कोई व्यक्ति आपको प्यार करता है वह उसे खुलेआम और स्पष्ट रूप से व्यक्त करेगा। वह घुमा-फिरा कर बात नहीं करेगा। वह टाइमपास करने या आपको खुश करने के लिए ऐसा नहीं कहेगा। बल्कि वह आपको यह संदेश देने के लिए व्यक्त करेगा कि वह आपको उसके जीवन में चाहता है।

12. जब समय बीतता है, वह आपके साथ समय बिताना पसंद करता है

घर पर बैठना और आपके साथ एक फिल्म देखना; एक थकाऊ कामकाजी दिन के बाद आपके साथ भोजन करना; उसके खाली समय में आपके साथ बाहर जाना; ये वे चीज़ें हैं जो वह आपके साथ करना चाहेगा अगर वह आपके साथ बसना चाहता है। दोस्तों के साथ पार्टी करने या अकेले घूमने की बजाए, वह आपके साथ समय बिताना पसंद करेगा।

13. वह पूरा दिन आपके साथ संपर्क में रहता है

वह कॉल या मैसेज के माध्यम से पूरा दिन आपके संपर्क में रहता है। इसका मतलब है कि वह आपको याद करता है और वास्तव में आपसे प्यार करता है। हालांकि, वह आपको आपका व्यक्तिगत स्थान और समय भी देगा। वह अप्रासंगिक कॉल या मैसेज करके आपको परेशान नहीं करेगा।

trust-in-a-relationship

14. वह आप पर पूरी तरह भरोसा करता है

आपका बॉयफ्रैंड संभवतः आपके साथ अपने जीवन का हर पल बांटेगा, चाहे वह अच्छा हो या बुरा। वह आप पर भरोसा करके अपने सभी गहरे और गुप्त रहस्य आपको बताएगा। वह मानता है कि आप उसके जीवन में सबसे सर्वश्रेष्ठ विश्वासपात्र हैं।

15. संबंध के मील के पत्थर उसे डराते नहीं हैं

आपकी पहली डेट, आपकी सालगिरह, आपका पहला चुंबन आदि मील के पत्थर – वह उनके बारे में अजीब महसूस नहीं करता और ऐसे मील के पत्थरों को उसी उत्साह के साथ महसूस करता है जितना की आप। ऐसा क्यों? क्योंकि अब वह प्रतिबद्धता से डरता नहीं है।

तो सहेलियों इन संकेतों को भूलना नहीं और उस पुरूष को अपना लेना जो सच्चे दिल से आपके साथ पूरा जीवन बिताना चाहता है।

Published in Hindi

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *