Hindi

शादी के बारे में हिंदी धारावाहिक हमें ये मज़ेदार बातें सिखाते हैं

टीवी पर कुछ यु दीखता है सिंगल लोगों को शादीशुदा ज़िन्दगी का सच....
sasural simar ka

हिंदी धारावाहिक और शादी

कल्पना कीजिये की रविवार की दोपहर है और आपको छोड़ कर घर के सभी लोग आराम की नींद फरमा रहे हैं. आप युवा है और आप बोर हो रही है. तो सबसे आसान टाइम पास होता है — टीवी. आप टीवी ऑन करती हैं और सामने स्क्रीन पर क्योंकि सास भी कभी बहु थी  का शीर्षक गाना चल रहा है. तो क्या हुआ की ये २०१८ है, टीवी पर आने वाले धारावाहिक से जान बचाना आज भी उतना ही नामुमकीन है, जिंतना पहले था.

जैसे मैं जब भी नानी के घर जाती हूँ, वो मुझे बहुत स्वादिष्ट खाने के साथ बैठा कर ये सब धारावाहिक दिखाती हैं. और बीच बीच में मुझे कहानी में आये वो मोड़ भी बताती जाती हैं, जो पिछली और इस मुलाकात के बीच घटित हो गए हैं. तो चाहे आप इसको प्यार करें या इससे नफरत करें इससे बचने का आपके पास कोई उपाय नहीं है. और मेरी धारावाहिकों से बचने की इस नाकाम कोशिश में मैंने ये कुछ बातें समझी हैं. मैंने जाना है की ये धारावाहिक लड़कियों को शादी के बारे में क्या क्या बताते हैं.

ये भी पढ़े: स्वयं को सर्वश्रेष्ठ अरेंज मैरिज सामग्री बनाने के लिए ये 5 उपाय

1. आप हमेशा पूरे मेक अप के साथ ही सो कर उठते हैं

हाँ, इसका मतलब साड़ी ख़ूबसूरत के साथ बहुत चमकीली भी होनी चाहिए. और हाँ, उसे लाल का बहुत ही तीखा शेड होना चाहिए. अरे, अगर आपका आई लाइनर फ़ैल गया तो भी डरने की क्या ज़रुरत है. आपकी साडी में जो इतने शीशे लगे हैं, उन्ही में देख कर आप कभी उसे ठीक कर सकती हैं. मगर सच में अजीब लगता है की इन धारावाहिकों की सारी महिलाएं रोज़ सुबह बिलकुल परफेक्ट बाल के साथ कैसे उठती हैं? और वो सारे जेवर? उन्हें वो रात को सोते हुए चुभते नहीं होंगे क्या?

yeh rishta kya kehlata hai
Image source

ये भी पढ़े: मेरे पति गेमिंग के आदी हैं और यह हमारे संबंध को खराब कर रहा है

2. “नहीं” बोलना है तो कम से कम तीन बार

अगर आप घर की सबसे बड़ी और बेवक़ूफ़ बहु हूँ तो ये आपके लिए बहुत ही ज़रूरी है. किसी ने खाने की प्लेट गिरा दी? “नहीं”. किसी की हत्या हो गयी? “नहीं”. घर में चूहा घुस गया.. “नहीं”. जी हाँ, इस “नहीं” की लिस्ट बहुत लम्बी है.

3. अगर दिया  बुझा तो पति की जान जोखिम में है

नहीं नहीं. ये बिलकुल भी मज़ाक की बात नहीं है. आपको उस दिया  का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है. वो कभी भी बुझ जाता है और कई स्त्रियों के पतियों की जान यूँ ही चली जाती है.

4. हीरो से तो सबको शादी करनी है

सबको मतलब सबको. प्लेस्कूल के मित्र से लेकर आपके पड़ोस की आंटी के चचेरे भाई की पत्नी की बहन तक सभी उससे शादी करना चाहते हैं. और अगर आपके पति वो नहीं जिससे सबको शादी करनी है, तो माफ़ कीजियेगा आप दोनों ही लीड रोल में नहीं हो.

5. पढ़ी लिखी स्त्री मतलब पाक कला में जीरो मतलब खतरा

अगर इन धारावाहिकों की माने तो दुनिया की कोई भी पढ़ी लिखी महिला खाना बनाना नहीं जानती है. वो दूघ उबलते समय कम से कम एक बार जल चुकी होती है और कम से कम दो बार पति के लिए खाना बनाते हुए चोट खा चुकी है. हमेशा ही वो पति के लिए खाना बना रही होती है जब पति ऑफिस में बिजी होता है. भगवन ही जानता है की कैसे इन औरतों ने अपनी पूरी हॉस्टल की ज़िन्दगी बिना खाना बनाना सीखे बिता दी. हो सकता है की हॉस्टल की पानी वाली पिली दाल खा खा कर उनके स्वाद समझने के सेंस ही ख़त्म हो गए होंगे.

प्यार की कहानियां जो आपका मैं मोह ले

ये भी पढ़े: दिन शाहरूख खान के साथ शुरू हुआ….अब यह खत्म कैसे होगा?

6.सास  खतरनाक होती है

एक अच्छी सासु माँ एक काल्पनिक पात्र मात्र ही है. अक्सर सास बहुत ही खूंखार होती है और उनके साथ उनकी एक अविवाहित बेटी भी होती है जो आग में शुद्ध घी डालने का काम करती है. आप जितने अच्छे और दयावान होते हो, वो उतनी ही क्रूर होती जाती है मगर हाँ अंत अंत आते आते आपको सिन्दरला जैसा महसूस होने लगता है. बस अंतर इतना ही है की उस कद्दू को आप रसोई में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल करते हो और वो कहानी की तरह किसी रथ में नहीं बदल पाता।

7. अपनी ननद का दिल जितने के लिए एक बार तो उसे गुंडे से बचाना ही होगा

जो गुंडे आपकी ननद के पीछे पड़े हैं, उनमें से एक तो वही होगा जिसे वो प्रेम करती थी. इन महिलाओं को अब ज़रा अपनी पसंद थोड़ी बेहतर करने की ज़रुरत है.

8. अगर आपका पति आपको नापसंद करता है, तो यकीन मानिये की उसे आपसे प्यार है

बस उसे प्यार जाताना नहीं आता तभी तो वो कभी आपके बनाये खाने को फेंक देता है, कभी आपसे बद्तमीज़ें से बात करता है और कभी आपसे कहता है की आपने उसकी ज़िन्दगी बर्बाद कर दी है. मगर यकीन मानिये, इन सारी बातों का एक ही मतलब है और वो है की आपका पति आपको बेहद प्यार करता है.

Gopi ans Ahem
Image source

ये भी पढ़े: बिकनी वेक्स का हमारा पहला अनुभव और इससे मिली सीख

9. कुछ भजन गाने सीख लीजिये

जी हाँ, ससुराल में रहने वाले सारे बड़े बुज़ुर्गों का दिल जीतने का ये सबसे कारगार तरीका बताया गया है.

10. लोग हमेशा वापस ज़िंदा हो जाते हैं

जी हाँ, लोग वापस आ जाते है और प्रतिक्रिया में या तो किसी के हाँथ से कांच की प्लेट गिर जाती है या फिर आवाज़ गूंजने लगती है.

11. अगर किसी की याददाश्त ख़त्म हो जाए तो…

अगर किसी की याददाश्त सर में चोट लगने की वजह से चली जाए तो आप अगर उनके सर पर बड़े पथ्थर से वॉर करेंगे तो उनकी याददाश्त वापस आ जाएगी- ऐसा हम नहीं कहते, हमारे धारावाहिक बताते हैं.

ये भी पढ़े: जब आप सेक्स कर रहे हों तब आपका कुत्ता इन 5 तरीकों से प्रतिक्रिया व्यक्त करता है

12. जितना ज़्यादा प्यार, उतनी ही तेज़ थप्पड़ की गूंज

आपने अपने देवर को गलत समझा. वो बेचारा तो किसी गुंडे से घर वालों को बचा रहा था और आपने बिना कुछ जाने उसे थप्पड़ मार दिया. अगर आपके थप्पड़ की गूंज आपके आलिशान बंगले के आखिरी कोनो तक नहीं सुनाई दी, तो फिर वो सही मायने में थप्पड़ नहीं है. ऐसे में वही सीन दोबारा दिखाया जायेगा और गूंज अब पडोसी की रसोई तक सुनाई देगी.

हिंदी धारावाहिक ने हमेशा ही हमारे सामने अजीबोगरीब बातें राखी है मगर उसमे भी सबसे बेतुकी बातें होती है शादीशुदा ज़िन्दगी के बारे में. अगर धारावाहिकों की माने तो घर का दिया  बुझने पर उनकी जो प्रतिक्रिया होती है बिलकुल वही पति के एक्सीडेंट की खबर सुन कर भी होती है.

मैं अपने पति को ये झूठ बोलती हूँ

बच्चों के जाने के बाद पति के साथ मेरा संबंध बेहतर हो गया

क्वोरा पर 10 मूर्खतापूर्ण प्रश्न जिसे देखकर आप कहेंगे, ‘‘वाकई?!’’

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No