शादी के लिए वो धर्म परिवर्तन करने की ज़िद्द कर रहा है!

by Snigdha Mishra
nikah ceremony

प्रश्न:

प्रिय मैम

मेरी बहन एक मुस्लिम लड़के से प्यार करती है. हम एक हिन्दू परिवार हैं. वो लड़का और मेरी बहन एक दुसरे के बिलकुल सही साथी लगते हैं और दोनों एक दुसरे को प्यार भी बहुत करते हैं. हालांकि हमारे माता पिता इस रिश्ते से ज़्यादा खुश नहीं हैं. मैं अपनी बहन और उस लड़के के रिश्ते के खिलाफ नहीं हूँ और मैं उनका साथ भी देती हूँ शादी की बात परमगर मैं धर्म-परिवर्तन में विश्वास नहीं रखती.

उस लड़के ने मेरी बहन को कहा है की अगर वो धर्म परिवर्तन कर लेगी और इस्लाम को मानने लगेगी, तभी वो उससे शादी कर सकती है. मेरी बहन काफी परेशान और कन्फ्यूज्ड है. वो शादी तो करना चाहती है मगर इस शर्त के साथ नहीं।

ये भी पढ़े: एक स्वार्थी प्रेमी के प्रमुख 15 लक्षण

मैं अपनी बहन को लेकर बहुत चिंतित हूँ कृपया मेरी मदद करें और मुझे कुछ सलाह दें. मैं अपनी बहन को इस हालात में नहीं देख पा रही हूँ. वो दोनों ही एक दुसरे को बहुत प्यार करते हैं मगर इस स्तिथि में किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा है. कृपया सलाह दें.

counselling hindi

स्निग्धा मिश्रा कहती हैं:

नमस्ते

मैं आपको सिर्फ यही सलाह दूँगी की आप उनका  साथ दें और उन्हें प्यार और सहानुभूति दिखाएं. धर्म परिवर्तन उन दोनों का आपसी मामला है और मुझे नहीं लगता की उसमे कोई तीसरा कुछ भी कर सकता है. दूसरी बात ये की धर्म परिवर्तन करना है या नहीं, यह आपकी बहन का निजी मामला है और ये उसी की मर्ज़ी और सोच विचार का फैसला होना चाहिए. ये फैसला उसे बहुत सोच समझ कर और सभी अच्छे बुरे पक्ष समझ कर ही लेना चाहिए और किसी के दबाव में आकर नहीं.

ये भी पढ़े: रिश्ते को फिर से बनाने के लिए 10 आसान उपाय

किसी भी रिश्ते की बुनियाद आपसी प्यार, इज़्ज़त, और एक दुसरे को बिना शर्त स्वीकारना होता है. हर किसी को अपना धर्म, अपने विचार और संस्कार मानने का पूरा हक़ और आज़ादी है, और ये हक़ शादी के पहले और बाद एक सा ही रहना चाहिए.

आप उन दोनों को अपना प्यार और सपोर्ट देते रहिये. इससे ज़्यादा मेरे पास आपके लिए और कोई सलाह नहीं है.

धन्यवाद

counselling hindi

शादी की बात करते ही प्रेमी ने रिश्ता तोड़ लिया

मैंने उसे मुझसे शादी करने के लिए मजबूर किया और अब मैं एक प्रेमरहित विवाह में हूँ

Leave a Comment

Related Articles