Hindi

सोशल मीडिया पर अपने एक्स को देख रहे हैं? क्या इसका कोई तुक बनता है?

आजकल किसी के साथ ब्रेकअप करने का मतलब यह नहीं है कि वे आपकी नज़रों से पूरी तरह ओझल हो जाए। सोशल मीडिया नेटवर्क ने इसे असंभव बना दिया है। रिश्ता खत्म होने के बाद क्या आपको अपने एक्स को देखना चाहिए?
lady looking phone

हम अपने एक्स को देखते ही क्यों हैं?

क्या आपने कभी सोचा है कि एक्स को एक्स कहा क्यों जाता है? मेरा मतलब है, पहले मैंने सोचा कि यह किसी बड़े शब्द का शॉर्टफॉर्म होगा जैसे एक्सटिंक्ट प्यार या एक्स-टर्मिनेटर जिसने आपके जीवन से एक कीट की तरह छुटकारा पा लिया। या शायद एक्सट्राबगेंट। वह जिसने आपका बहुत सारा पैसा और समय खर्च किया। लेकिन यह किसी भी शब्द का शॉर्ट फॉर्म नहीं है। यह सिर्फ एक अपूर्ण शब्द है, बिल्कुल उस व्यक्ति के साथ अपूर्ण रिश्ते की तरह। यह बस यही है। या था। एक्स।

लेकिन हम हमेशा खुद को उसके बारे में सोचता हुआ पाते हैं।

क्या आपने वह कहावत नहीं सुनी कि अतीत सेपिया रंग का होता है क्योंकि वर्तमान शिटी ब्राउन रंग है और भविष्य अंधकारमय और ग्रे दिखता है? बेशक आपने यह नहीं सुनी है, क्योंकि मैंने यह अभी लिखी है। लेकिन आपको समझ आ गया, है ना? हमारे अतीत को प्यार से या तरसते हुए देखने का एकमात्र कारण यह है कि हम अपने वर्तमान जीवन से नाखुश हैं।

ये भी पढ़े: जब मैंने पति और उसकी प्रेमिका को मेरे बैडरूम में देखा

हमारे अतीत को प्यार से या तरसते हुए देखने का एकमात्र कारण यह है कि हम अपने वर्तमान जीवन से नाखुश हैं।

मैं बस उत्सुक थी….

या फिर यह सिर्फ यह जानने की जिज्ञासा हो सकती है कि आपके एक्स का जीवन आपके बिना कैसा चल रहा है। आउच! यह बुरा लगता है। और कभी-कभी, अगर यह सिर्फ हानिरहित दिवास्वप्न भी हो, तभी भी आप यह सोचते रह जाते हैं कि क्या होता अगर आपके एक्स के साथ आपका संबंध गंभीर रूप ले लेता? क्या यह आपके वर्तमान जीवन से ज़्यादा आनंददायक होता?

आपका सपना तोड़ने के लिए माफी चाहती हूँ, लेकिन नहीं। आपके एक्स के साथ भी आपका जीवन उतना ही दुखदायी होता जितना अभी है।
तो क्यों दिमाग को इस खलबली से मुक्त करें और किसी ज़्यादा रोमांचक चीज़ के लिए जगह बनाएं जैसे की आप खुद?

एक्स के साथ आपका जीवन

बेशक, कहना आसान होता है और करना मुश्किल। जहां पहले आंखों और दिमाग से दूर होना एक संबंध से बाहर होने के लिए मददगार हो सकता था, अब सोशल मीडिया आपके एक्स का आपकी नज़रों से ओझल होना असंभव बना देता है, हाँ अगर वो सोशल मीडिया पर नहीं है तो अलग बात है। अब हम सभी कानूनी रूप से वैध स्टॉकर हैं।

ये भी पढ़े: तलाक के बाद मैं अपने नए घर को बनाने में मग्न हूँ

सोशल मीडिया भूलने को असंभव बना देता है

प्यार एक लत है। मुझे लगता है ब्रेकअप उससे भी बुरा है। आपको अपनी दैनिक खुराख नहीं मिलती है और आपके डीलर ने आपको उस स्थिति में छोड़ दिया है जहां से आप कहीं नहीं जा सकते। और जैसे ही आपके लक्षण कम होते हैं, आप अपने एक्स की तस्वीर देखते हैं, उसके वर्तमान साथी के साथ या फिर सोलो ट्रिप का आनंद लेते हुए उसकी अकेले की तस्वीर और आपका संकल्प काफुर हो जाता है। काश उस पोस्ट पर बदला लेने का बटन होता…

या सोशल मीडिया पर एक और ग्रूप? क्या आपमें से कोई बेनाम एक्सोहॉलिक है?

पिछले प्यार को देखना छलकी हुई शराब को मैनेज करने जैसा है। आप केवल उसे साफ कर सकते हैं। उसे फिर से गिलास में नहीं डाल सकते। और अगर आप इसे पूरा पीने में कामयाब हो गए हैं, तो आपके एक्स के बारे में सपना देखना और उनके बिना जागना एक बहुत बुरे हैंगओवर जैसा है।

ये भी पढ़े: मैने पति के बदले दूसरे को चुना

प्यार की कहानियां जो आपका मैं मोह ले

सच तो यह है कि हमारे जीवन में रिश्ते एक दर्पण की तरह है। पार्टनर, साथी, एक्स सभी हमारे सोलमेट्स हैं भले ही वे केवल वन नाइट स्टैंड के लिए हमारे साथ रहे हों। लेकिन सोलमेट शब्द का अर्थ कुछ भी नहीं है अगर आप यह देखने से इनकार कर दें कि रिश्ते ने आपको कैसे बदल दिया है। अगर आपका संबंध आपको हर दिन बेहतर बनाता है, तो आपको इसी व्यक्ति के साथ रहना है, लेकिन अगर यह आपको खुद से नाराज़ कर देता है या हर गुज़रते दिन के साथ आप खुद के बारे में कम सोचते हैं, तो यह इसे छोड़ने का समय है। तो यहां पर एक्स कहां है? सिर्फ आपके दिमाग में। किराया दिए बिना या फिर वह प्यार दिए बिना जिसके आप योग्य हैं, उसने आपके दिमाग में जगह हथिया रखी है।

किराया दिए बिना या फिर वह प्यार दिए बिना जिसके आप योग्य हैं, उसने आपके दिमाग में जगह हथिया रखी है।

हर चीज़ वैसी नहीं है जैसी दिखाई देती है, इसलिए आगे बढ़ जाइये!

एक्स को अपने जीवन में एक खुले दरवाज़े की तरह देखें। बेहतर करने का मौका। आगे बढ़ने का मौका। अपने एक्स से नहीं बल्कि अपने आप से।

door

ये भी पढ़े: एक साल लग गया लेकिन अंततः अब मैं आगे बढ़ रही हूँ

क्या हुआ अगर आपका पिछला रिश्ता कचरे जैसा था? अगर वह कचरा था तो आपको इसे तुरंत फैंकने की ज़रूरत है। और अगर इसमें कुछ बाकी था….जैसे शायद आप सुखद स्थिति में अलग हुए और अब भी सोशल मीडिया पर एक दूसरे की पोस्ट लाइक करते हैं, तो अगर आप वास्तव में उसे भूल चुके हैं, तो आगे बढ़ जाइये। एक और पोस्ट लाइक कीजिए। लेकिन अगर आप नहीं भूले हैं, तो आपके भविष्य के सभी रिश्तों पर उस रंग का दाग लगा होगा जो आपके एक्स ने आप पर लगाया था।

कभी-कभार सोशल मीडिया पर अपने एक्स को स्टॉक करने में कोई बुराई नहीं है, क्योंकि यह ऐसे घर की खुली खिड़की जैसा है जहां से आप गुज़र रहे हैं और उसमें झांक सकते हैं। शायद आप उसे एक प्यारे साथी, आज्ञाकारी बच्चे और चंचल कुत्ते के साथ अपनत्व भरे आरामदायक माहौल में देखें और आपके दिल में बहुत गहरी टीस महसूस हो। लेकिन यह भी सच है कि अगर आप उस घर में दरवाज़े से प्रवेश करते तो आपको उस महंगे टेबलक्लॉथ पर कॉफी के धब्बे दिखते, एक टूटी हुई फोटो फ्रेम दिखती और एक ऐसी गंध महसूस होती जो सिर्फ एक उपेक्षित कुत्ते से आ सकती है जिसे महीनों से नहलाया नहीं गया है।

तो गहरी सांस लें और जब आप वह सांस छोड़ें तो सुनिश्चित करें कि आप पूर्व प्रेमियों की परछाई को भी छोड़ दें। नहीं तो वे भविष्य में भी आपका पीछा हमेशा करती रहेंगी।

तुमने वादा किया था कि जीवनभर मेरे साथ रहोगे

उसने सोशल मीडिया पर अपने एक्स को स्टॉक किया और वजह पूछने पर यह कहा…

२० साल लगे, मगर आखिर मैंने उसे ब्लॉक कर ही दिया

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No