तीन मुख्य कष्टप्रद बातें जो लोग सेक्स के बाद करते हैं

Aarti Pathak
mistakes-couples-make-after-having-sex

सेक्स एक अंतरंग अनुभव है, जो सबसे ज़्यादा सुखद तब है जब उसके साथ किया जाए जिसे आप प्यार करते हैं। केवल खुशी के अलावा, एक स्वस्थ सेक्स जीवन, संबंध को अधिक मज़ेदार बनाने और बंधन मजबूत करने में भारी योगदान देता है। ज़ाहिर स्वास्थ लाभ के अलावा सेक्स के दीर्घकालीन स्वास्थ्य लाभ भी हैं जैसे व्यायाम, बेहतर नींद और समग्र सुख; एक स्वस्थ यौन जीवन के फलस्वरूप रक्तचाप कम होता है, हृदयगति में सुधार होता है और आत्मसम्मान बढ़ता है।

Rajan-bhonsle

Rajan Bhonsle and Minnu Bhonsle

डॉ. राजन भोंसले एमडी, यौन चिकित्सा परामर्शदाता और सलाहकार और उनकी पत्नी मीनू आर भोंसले पीएचडी, एक परामर्श मनोचिकित्सक और परामर्शदाता मुंबई में हार्ट-टू-हार्ट नाम का एक अनूठा चिकित्सा केंद्र चलाते हैं।

जोड़े सक्रिय रूप से उन समस्याओं को सामने लाते हैं और हल करते हैं जो सेक्स करने की संभावनाओं को खतरे में डाल सकती हैं, लेकिन मुंबई स्थित सेक्सोलॉजिस्ट डॉ राजन भोंसले हमें सूचित करते हैं कि एक और पहलू है जो जोड़ों को याद रखना खहिए। और वह है सेक्स के बाद क्या होता है! कभी-कभी काम के बाद लोग अपने साथी को परेशान कर बैठते हैं! कैसे? देखिये डॉक्टर ने क्या कहा।

ये भी पढ़े: विवाहित लोगों द्वारा 11 कथन जो बताते हैं कि उन्होंने सेक्स करना क्यों समाप्त कर दिया

सेक्स के बाद लोग खीझ दिलाने वाली ये तीन मुख्य चीज़े करते हैं जिससे उनके साथियों का मन उचट जाता है?

सोशल मीडिया की लत

sleepingcouple

देखने को मिलता है कि, अपने साथी के साथ उत्तेजित और प्रफुल्ल होने के बाद, वे मोबाइल फोन और रिमोट से अपनी उंगलियां नहीं हटा पाते! तो एक उत्साहित और स्वर्ग की अनुभूति कराने वाले अद्भुत सेक्स के बाद जब एक साथी पृथक रूप से अपना फेसबुक फीड देखने लगता है या फिर टीवी पर एक तीव्र बड़ी बहस लगा लेता है -तो दूसरा साथी सोच में पड़ जाता है कि थोड़ी देर पहले हमने कुछ अद्भुत महसूस किया भी था या नहीं?! हाँ, यह अपराध महामारी में बदल रहा है और इस कारण यह तीसरे स्थान पर है।

ये भी पढ़े: नशे में चूर होकर घर लौटने पर भरतीय पुरूष इन छह सबसे खराब बातों से डरते हैं

आफ्टरप्ले की अनुपस्थिति

sleepingcouple

हाँ, फोरप्ले की तरह आफ्टरप्ले भी एक वस्तु है…और आपने सही अनुमान लगाया, यह शिकायत ज़्यादातर महिलाओं से ही आती है। डॉ भोंसले समझाते हैं कि स्त्रियां के लिए आफ्टरप्ले भी फोरप्ले जितना ही महत्त्वपूर्ण है। यह एक गहरी भावनात्मक आवश्यकता है जिसे नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता है; लिपटने और आलिंगन करने की आवश्यकता; सेक्स के बाद प्यार महसूस करवाने के लिए। शायद कुछ पुरूषों को यह आवश्यकता महसूस भी ना होती हो, जो मुंह मोड़कर सो जाते हैं, और उनका साथी स्वयं को भूला हुआ/ उपयोग किया हुआ/ प्रेम रहित महसूस करता है। असंतुष्ट होकर रात दर रात बिताने से बेहतर होगा अपने साथी से इस बारे में बात करना। पुरूषों के लिए, आफ्टरप्ले की आवश्यकता के प्रति थोड़ी संवेदनशीलता ना केवल आपका यौन जीवन और आपकी साथी की मनोदशा सुधारती है, बल्कि उसके साथ आपका बंधन भी मजबूत करती है।

ये भी पढ़े: 10 प्रमुख झूठ जो पुरूष अपनी पत्नियों से हमेशा कहते हैं

स्वच्छता का आभाव

kissingcouple

छी! जी हाँ, स्वच्छता जितनी बुनियादी वस्तु, समझने योग्य है कि सेक्स के बाद सफाई ना करना कई साथियों का मन उचाट कर देता है। अगर आपका साथी सेक्स के बाद आपकी स्वच्छता की शिकायत कर रहा है एवं/ अथवा सेक्स के तुरंत बाद आपको सोता हुआ देखकर चौंक जाता है, तो हाँ शायद आप अपने साथी को घृणा दिला रहे हैं। और स्वयं को संक्रमण के झुंड में बदलने के स्वास्थ्य के खतरे को नहीं भूलना चाहिए जिससे आप अपने साथी को भी संक्रमित कर सकते हैं। उनकी घबराहट और चकित होने को गंभीरता से लें और जल्द से जल्द वॉशरूम जाएं! यह आपके साथी को भारी राहत देगा, आपके सेक्स जीवन को सुधारेगा और सबसे महत्त्वपूर्ण बात यह है कि संक्रमण भी रोक पाएगा।

क्या हुआ जब उसके पति ने हमें सेक्सटिंग करते हुए पकड़ लिया

तंत्र के लिए व्यवहारिक मार्गदर्शिका

वस्तुएँ रख कर भूल जाने की कला

You May Also Like

Leave a Comment

Login/Register

Be a part of bonobology for free and get access to marvelous stories and information.