Hindi

टूटे हुए रिश्तों से आगे बढ़ने और अर्थ खोजने के तरीके

सर्दी के अंत और वसंत शुरू होने से ठीक पहले, एक ऐसा समय होता है जब पेड़ अजीब लगते हैं। वहाँ एक...

सर्दी के अंत और वसंत शुरू होने से ठीक पहले, एक ऐसा समय होता है जब पेड़ अजीब लगते हैं। उन पर थोड़ा सा हरा बाकी रहता है, और फिर भी फर्श पीले, भूरे रंग की पत्तियों से घिरा होता है। उनके ढेर से। वसंत से पहले पतझड़ की एक तस्वीर।

कभी-कभी संबंध भी ऐसे ही दिखते हैं। पहली नज़र में वे स्वस्थ लग सकते हैं और हरे पत्ते में ढके हो सकते हैं, लेकिन जब आप भीतर देखते हैं, तो आप सूखी पत्तियों का ढेर पाते हैं जो आपको कुछ और ही कह रहा होता है।

ये भी पढ़े: आपका शोषण करने वाला पति कभी नहीं बदलेगा

आगे बढ़ना मुश्किल है

जब आप अपने आप को ऐसे टूटे रिश्ते में पाते हैं, और आखिर में दरारों पर गौर करना शुरू करते हैं, तो आपको आगे बढ़ने के काम का सामना करना पड़ता है। हम सभी जानते हैं कि यह एक आसान काम नहीं है। ब्रेकअप कठिन हैं, लेकिन जब आप वास्तव में इससे गुजर रहे हैं तो यह जानना थोड़ी भी मदद नहीं करता है। यदि आप एक गहन, भावुक, प्रेमपूर्ण संबंध में रहे हैं, तो ऐसा लगता है कि आपकी पहचान आपके साथी के साथ मिश्रित हो गई है। आप किसी की प्रेमिका, या प्रेमी, या पति/पत्नी या साथी रहे हैं। आप किसी के जीवनसाथी रहे हैं और अचानक आप पाते हैं कि अब आप यह भूमिका नहीं निभा सकते हैं और य़ह बात जीवन को निरर्थक बना सकती है।[restrict]

ये भी पढ़े: खोए हुए प्यार की निशानियों से कैसे निपटें

प्यार के साथ तर्कसंगत होने का क्या संबंध है?

हम सभी तर्कसंगत रूप से जानते हैं कि इस बिंदु पर जीवन व्यर्थ नहीं है, लेकिन टूटे दिल के साथ तर्कसंगतता का क्या लेनादेना है? इस समय से गुजरना खराब हो सकता है, लेकिन यकीन मानिये – यह बेहतर हो जाता है। आप इस समय महसूस कर सकते हैं कि सभी रंग आपके जीवन में या तो बहुत उज्ज्वल हैं या बहुत फीके हैं, जैसे कि आप कभी भी दुबारा संगीत की सराहना नहीं करेंगे, लेकिन समय के साथ, आप निश्चित रूप से करेंगे। आपको फिर से अर्थ ढूँढना सीखना होगा। यहाँ बताया जा रहा है कि कैसे।

1. जब तक आपको आवश्यकता हो, दुःख या कोई अन्य भावना महसूस करें

आप किसी भी पेशेवर, किसी भी विशेषज्ञ, या जो इससे गुजर चुका उस से पूछते हैं और आपको यही शीर्ष सलाह मिलती है- करें। शोक करें। अपने प्यार के खोने पर अफसोस कीजिए। इस तथ्य को मानिए कि आप अब उनके करीब नहीं आ पाएँगे। जो आप उनके लिए महसूस करते थे, उसे खोने के लिए शोक कीजिए।

ऐसा करने पर, अगर आप स्वतंत्र महसूस करते हैं तो खुद को दोषी महसूस न करें। इस तथ्य को समझें कि आपका रिश्ता, जिससे आप प्यार पाना चाहते थे, वही आपको कैद कर बैठा। आप कैद होने के लिए नहीं हैं, आप प्यार करने के लिए बने हैं और अगर आपको यह रिश्ते में नहीं मिला और आप उदास महसूस करते हैं तो आप स्वयं को दुखी महसूस करने की अनुमति दें।

girl-crying-in-the-shower
Image Source

ये भी पढ़े: क्यों मुझे क्लोज़र नहीं मिला?

यदि आप वह व्यक्ति थे जिसे बाहर निकलना पड़ा, या जिसने गलती की थी, या जिसे पीछे छोड़ दिया गया, तो उसके लिए भी शोक करें। यदि आप कुछ भी महसूस नहीं करते हैं लेकिन इसके लिए अपराधबोध महसूस कर रहे हैं, तो महसूस करें कि आप खुद की आलोचना सिर्फ इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आपने इसे उस तरह से नहीं संभाला जैसा आपको समाज ने कहा है, और उस आलोचना को वहां से भगा दें।

जब तक आपको आवश्यकता हो, तब तक आप शोक कर सकते हैं, लेकिन यह केवल अपने लिए ही करें। यदि आप कार्टव्हील करना चाहते हैं क्योंकि आप एक अपमानजनक रिश्ते से बच निकले हैं, तो कार्टव्हील करें। आपकी भावनाएँ, भले ही वे जो भी हों, वे मान्य हैं और अभिव्यक्ति के लायक हैं। जब तक आप इस प्रक्रिया में किसी को भी चोट नहीं पहुँचा रहे हैं, आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की अनुमति है।

2. अगर आपको लगता है कि आप स्थिर नहीं हैं तो किसी की मदद प्राप्त करें

मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बहुत अधिक कलंक है और पर्याप्त वास्तविक बातचीत नहीं है। जहां हम सोशल मीडिया के चलन और भविष्यसूचक राजनीति के बारे में बात करने में बहुत व्यस्त हैं, हम यह नहीं सोचते कि मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है। यह कलंक एक भूमिगत महामारी पैदा कर रहा है और हमें इन चीजों को हल करने के बारे में और ज़्यादा बात करने की आवश्यकता है।

रिश्ते के अंत से आघात, भ्रम, यह सब कभी-कभी बहुत भारी हो सकता है और आपको चिकित्सक के पास जाना पड़ सकता है। ऐसा करने में कुछ भी गलत नहीं है और आपको किसी को भी आपको अन्यथा बताने नहीं देना चाहिए। यदि आपके जीवन में ऐसे लोग हैं जो आपके चिकित्सा के लिए जाने पर जज कर रहे हैं, तो उनसे दूरी बना लें। अगर वे नहीं जानते कि आपके दर्द में आपको सहारा कैसे देना है, तो आपको भी उनकी आलोचना लेने की आवश्यकता नहीं है।

Image source

ये भी पढ़े: एक तलाकशुदा स्त्री को भारत में अभिशाप के रूप में क्यों देखा जाता है?

आप प्रत्येक स्व-सहायता पुस्तक को पढ़ सकते हैं, मेडिटेशन कर सकते हैं, योग कर सकते हैं, अपने दोस्तों के साथ घूम सकते हैं, एक भाग्य बताने वाले से मिल सकते हैं, एक डिटॉक्स डाइट अपना सकते हैं, आश्रम में जा सकते हैं और सुबह सैर करने जा सकते हैं, ये प्रयास ब्रेकअप से निपटने के लिए हमेशा पर्याप्त नहीं हो सकते हैं। हर कोई जो आपकी मदद करने की कोशिश करता है वह प्यार के लिए ही यह कर रहा है लेकिन उन्हें ऐसा करने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया है। मनोचिकित्सक और मनोवैज्ञानिक मौजूद हैं। इसलिए, अगर आपको लगता है कि आप खुश नहीं हैं, तो कृपया इन प्रशिक्षित पेशेवरों में से एक से सहायता प्राप्त करें। बस उनसे बात करना सहायक हो सकता है, और अगर आप नहीं चाहते हैं तो आप दवा न लेने पर जोर दे सकते हैं। सिर्फ परामर्श और चिकित्सा के अन्य रूप लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए फायदेमंद साबित हुए हैं और आप उनमें से एक हो सकते हैं।

3. स्वयं से प्यार करें

यदि आप पहले से ही खुद से प्यार करते हैं तो आप सुलझे हुए हैं और आपको इस बिंदु को पढ़ने की आवश्यकता नहीं है (हालांकि एक रिफ्रेशर कोर्स कभी किसी को चोट नहीं पहुँचाता!)। आप में से बाकी के लिए यह कुछ ज़्यादा ही आत्म-सहायता की तरह लग सकता है, लेकिन मेरी बात सुनें।

ऐसे कई शोध हैं जो साबित करते हैं कि जब लोग प्यार में होते हैं तो लोग खुद को भी पसंद करने लगते हैं। जब वे किसी के साथ होते हैं तो वे खुद का अधिक ख्याल रखते हैं और खुद की अधिक सराहना करते हैं। जब आप टूट जाते हैं और अपने साथी के बिना अपने जीवन में अर्थ खोजने की कोशिश करते हैं, तो आपको यह महसूस करना होगा कि वे आपके बारे में जो कुछ भी पसंद करते थे, वे चीज़ें वहाँ इसलिए नहीं थीं क्योंकि वे आपसे प्यार करते थे, बल्कि वे अंतर्निहित थीं।

ये भी पढ़े: एक तलाकशुदा स्त्री को भारत में अभिशाप के रूप में क्यों देखा जाता है?

रिश्ते बनाना मुश्किल है, उन्हें बनाए रखना और भी मुश्किल

आपके पास मौजूद सभी आकर्षक गुण हमेशा से मौजूद रहे हैं। आपके पूर्व प्रेमी ने उन्हें देखा, उनका चयन किया और उन्हें आपके ध्यान में लाया। साथी न होने के बावजूद आप उनकी प्रशंसा क्यों नहीं करेंगे? यह आपको यह समझाएगा कि प्यार करने और प्यार पाने की आपकी क्षमता के पीछे का अर्थ आपके पूर्व प्रेमी के साथ चला नहीं गया है। आगे बढ़ने की कोशिश करते समय यह स्वच्छंदता हो सकती है। कल्पना कीजिए कि अचानक यह महसूस हो रहा है कि आप केवल उदासी नहीं हैं बल्कि वह अद्भुत व्यक्ति हैं जो लविंग और लवेबल था?

शायद तुरंत नहीं, लेकिन अंत में जब आप कम परेशान महसूस करेंगे, तो आप खुद से प्यार करना शुरू कर सकते हैं और पाएंगे हैं कि आप आगे बढ़ रहे हैं, अन्य व्यक्ति के अस्तित्व के बिना भी अर्थ खोज रहे हैं, क्योंकि आप स्वयं को अर्थ दे रहे हैं। और उस दिन वसंत आ जाएगा।
[/restrict]

तलाक के बाद मैं अपने नए घर को बनाने में मग्न हूँ

तीस साल के खूबसूरत साथ के बाद अब मैं अकेले रहना कैसे सीखूं?

मैने पति के बदले दूसरे को चुना

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No