Hindi

उसकी पत्नी उसे स्पेस देने से इंकार करती है और हर जगह उसके पीछे जाती है

वह स्पेस चाहता है इसलिए नहीं कि वह दूर हो रहा है, लेकिन वह उसे धूम्रपान के लिए बालकनी तक भी नहीं जाने देती
Upset husband and wife

“मुझे क्लॉस्ट्रोफोबिक महसूस होता है; मुझे अपनी शादी में स्पेस चाहिए। मुझे ऐसा इसलिए लगता है क्योंकि शैला हर समय मेरी निगरानी करती है, मुझे घुटन महसूस होती है। शादी करने से पहले वह हक जताती थी; मुझे यह क्यूट लगता था और उन दिनों मैं इसे परवाह समझता था। शादी के बाद यह देखभाल से दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करने तक चला गया और मुझे दबाव महसूस हुआ। वह मेरी हर कार्रवाई पर सवाल करती है और मुझसे उम्मीद करती है कि मैं उसे अपना हर कदम बताऊँ। शैला सोचती है कि सब कुछ केवल एक कपल के रूप में किया जाना चाहिए और हर पल साझा किया जाना चाहिए। शैला का कहना है कि ’स्पेस’ एक नया पैंतरा है जो पुरुष निकटता से दूर होने के लिए उपयोग करते हैं।” राज ने कहा, जो दो सालों से शैला के साथ विवाहित है।

ये भी पढ़े: मैंने अपने शराबी पति को छोड़ दिया और अपनी गरिमा वापस प्राप्त कर ली

वह समझ क्यों नहीं सकती?

“मैंने हमेशा माना है कि दो व्यक्तियों के बीच स्पेस की शक्ति उन महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जो संबंध बनाए रखने में मदद करती हैं। शैला का मानना है कि स्पेस देने का मतलब है मुझे जाने देना; जब मैं स्पेस मांगता हूँ तो उसे लगता है कि मैं शादी से दूर भाग रहा हूँ। मैं उससे चीजों को छुपा नहीं रहा हूँ और न ही उसे धोखा दे रहा हूँ। मुझे स्पेस और अपने लिए समय की आवश्यकता है ताकि मैं बेहतर तरीके से जुड़ा रह सकूँ। मैं स्पेस को एक स्वस्थ और जारी विवाह के लिए स्पष्ट दिखाई देने वाला संकेत मानता हूँ। नकारात्मक विचार तलाक के बारे में उसके दिमाग को भ्रमित कर रहे हैं और उसे लगता है स्पेस माँगने का मतलब है मेरा एक विवाहेतर संबंध है।“

Image source

“मेरे दोस्त शिकायत कर रहे हैं कि उन्होंने शादी के बाद मुझे कभी नहीं देखा। शैला मुझे घर छोड़ने नहीं देती और वह हर जगह मेरे साथ जाती है। एक बार जब मैं लड़कों की रात के लिए बाहर जा रहा था तो उसने मुझे बताया कि मुझे बाहर से सभी भावनात्मक पोषण मिल रहा है और इसलिए मैं भावनात्मक रूप से शादी का हिस्सा नहीं हूँ। मैंने हमेशा मेरे अपने एकांत समय से प्यार किया है क्योंकि यह अपने आंतरिक कल्याण में मेरी मदद करता है। हम एक कपल हैं, लेकिन पहले हम एक व्यक्ति हैं और यह जानना कि हमारी व्यक्तिगत स्वतंत्रता के लिए मेरे रिश्ते में स्पेस है, मेरे अंदर शैला के लिए सम्मान और बढ़ाएगा। भावनात्मक और शारीरिक स्वतंत्रता मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है”, पुणे में एक फर्म में एक मार्केटिंग मैनेजर राज ने कहा।

मैं तनावग्रस्त महसूस करता हूँ

“शैला का मानना है कि स्पेस मुझे उसके बिना रहने की आदत डाल देगी। स्पेस की कमी हमारे रिलेशनशिप में तनाव ला रही है। मेरे लिए स्पेस एक साथ होने की ताकत को बचाने के लिए एक मध्यांतर की तरह है। शैला मेरे कार्यालय की टेली-मार्केटिंग की महिला की तरह लगती है जो लगातार हमारे उत्पाद को ज़बरदस्ती बेचती रहती है”, राज ने पुष्टि की।

Image source

ये भी पढ़े: मैने पति के बदले दूसरे को चुना

एक रिलेशनशिप में स्पेस रखना अनिवार्य रूप से एक आरामदायक दूरी से जुड़े रहने के बारे में है। जैसे हम दो व्यक्तियों के बीच भौतिक स्पेस रखते हैं, मानसिक स्पेस भी बहुत जरूरी है। यह एक साथ होने का जश्न मनाने के दौरान एकांत में होने की तरह है। ज्यादातर पुरुष एकान्त साधक होते हैं, जबकि महिलाएँ हर समय किसी के साथ रहना पसंद करती हैं। स्पेस होने का मतलब केवल उसमें ऐसा कुछ है जिसे वह अकेले संभालना चाहता है। पत्नी स्वाभाविक रूप से महसूस करती है कि वह उसे छोड़ रहा है और वह उसके प्रति और अधिक गुरुत्वाकर्षित होती है।

स्पेस की आवश्यकता

जब कोई आदमी अपनी गुफा से बाहर आता है, तो वह पत्नी के प्यार से बाहर नहीं आ रहा है, वह केवल अपने आनुवांशिक बनावट के कारण ही जा रहा है। वह लव्ड महसूस करना चाहता है लेकिन वह भी जानवर की तरह पिंजरे या जाल में फँसना नहीं चाहता। यह ऐसा कुछ है जो उसे अपने बारे में सही महसूस करने के लिए करना है और उस समय वह अपनी पत्नी के अपने अनुभव के घेरे में रहने की इच्छा नहीं रखता है। इसके विपरीत, एक महिला, अक्सर अपने साथी के साथ सबकुछ करने की कल्पना करती है और जब यह उसके तरीके से नहीं होता है तो वह पागल और असुरक्षित हो जाती है। महिला के लिए इस स्पेस को समझना मुश्किल है, क्योंकि उसकी दुनिया में स्पेस के लिए कोई जगह नहीं है।

Image source

ये भी पढ़े: भाई और मैं उसकी शादी के बाद दूर होते गए

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने काम को कितना पसंद करते हैं, आपको अभी भी उस सप्ताहांत की जरूरत है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने परिवार से कितना प्यार करते हैं, फिर भी आप छुट्टी लेते हैं। मानसिक स्पेस भी ऐसी ही है। स्पेस निजता का एक तत्व है।

स्पेस अनिवार्य है

“अगर मैं हर समय भीड़ में रहता हूँ तो यह शादी टूट जाएगी। मेरे पास बैठने और सोचने, अकेले क्रिकेट मैच देखने की स्पेस भी नहीं है। जब भी मैं धूम्रपान के लिए बालकनी में जाता हूँ या सुबह की खबर पढ़ने के लिए बैठता हूँ, तब भी वह मेरे पीछे – पीछे आती है”, राज ने खेद प्रकट किया।

Image source

शादी में स्पेस का प्रमुख महत्व है। आजादी चाहने वाला व्यक्ति उसके द्वारा चाही जाने वाली स्पेस को परिभाषित कर सकता है जैसे भावनात्मक स्पेस, भौतिक स्पेस, शांत स्पेस, काम करने की स्पेस, मजे की स्पेस, रचनात्मक स्पेस, दूरी की स्पेस या वित्तीय स्पेस। स्पेस मांगने के लिए एैन मौके का इंतजार ना करें। जैसे ही आपको घुटन होने लगती है, अपने लिए समय की आवश्यकता पर चर्चा करें। इस अवस्था में, ईमानदारी से अपनी पत्नी को विश्वास दिलाएँ कि यह उसके बारे में नहीं है और यह कि शादी कार्यात्मक है; और यही सच है।

ये भी पढ़े: उसकी मां ने कभी उसके पिता को नहीं छोड़ा लेकिन इसकी बजाय उन्होंने आत्महत्या कर ली

रिश्ते गुदगुदाते हैं, रिश्ते रुलाते हैं. रिश्तों की तहों को खोलना है तो यहाँ क्लिक करें
रिलेशनशिप में स्पेस कैसे दें

1. भावनात्मक स्पेस देने के लिए, जब आपका पति/ पत्नी काम पर हों तब बात न करें।

2. यदि आवश्यकता भौतिक स्पेस की है, जैसे कमरे का कोना, तो इस सुविधाजनक भौतिक स्पेस को बनाने के लिए एक साथ काम करें।

3. एक दूरी की स्पेस के लिए, पति या पत्नी को अकेले दोस्तों के साथ फिल्म देखने या ट्रेक पर जाने दें।

4. यदि शांतिपूर्ण स्पेस का अनुरोध है, तो जब साथी चुप हो जाता है, तो तब तक उसे अकेला छोड़ दें जब तक कि वह बात करने के लिए वापस न आए।

5. जब पति अपनी हॉबी कर रहा हो, तो उसे रचनात्मक स्पेस दें।

6. अलग-अलग बैंक खाते और विवरण करके वित्तीय स्पेस बनाई जा सकती है।

7. अपने कैलेंडर में एक या दो दिन पूरी तरह से बंद चिह्नित करें, जो प्रत्येक जीवनसाथी को फिर से जीवंत करने के लिए सभी जिम्मेदारियों से कुछ स्पेस देती है।

सावधानीपूर्वक ध्यान दें: मैंने स्पेस कहा है अलग होने के लिए नहीं। यह स्पेस साथियों के लिए पर्याप्त आरामदायक होना चाहिए और इतनी बड़ी नहीं होनी चाहिए कि कोई तीसरा पक्ष इसमें प्रवेश कर ले।

अभी जब मैं माँ को खोने के गम से उबर रही हूँ, तुम क्या मेरा इंतज़ार करोगे?

शादी के साथ आई ये रिवाज़ों की लिस्ट से मैं अवाक् हो गई

मेरी शादी लड़के से नहीं, उसकी नौकरी से हुई थी

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No